ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोलाबरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका
एस्ट्रोलॉजी

9 अक्तूबर , रविवार को मनाएं अष्टमी और करें कन्या पूजन

October 07, 2016 07:42 AM
मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद , चंडीगढ़, 98156 19620
इस साल शारदीय नवरात्रों पर 9 अक्तूबर , रविवार के दिन श्री दुर्गाष्टमी पड़ रही है। यह दुर्गा माता, भद्रकाली तथा सरस्वती पूजन का पर्व है। दुर्गा सप्तशती के पाठ का समापन भी इसी दिन ही है। पाठ के समापन पर हाथों में एक लाल पुष्प एवं अक्षत लेकर  ‘ओम् दुर्गायै नमः’ मंत्र पढ़ कर ईशान कोण में चढ़ा दें । इसके बाद कन्या पूजन करें। भविष्य एवं देवीभागवत पुराण के अनुसार कन्या पूजन के बिना नवरात्र व्रत अधूरा माना जाता है। यह अष्टमी या नवमी वाले दिन, 9 साल से कम आयु की  9 कन्याओं को मां दुर्गा के 9 रुप मान कर पूजा जाता है।
देवीभागवत पुराण के अनुसार दो साल की कन्या कुमारी, तीन की त्रिमूर्ति, चार की कल्याणी, पांच की रोहिणी, छः की कालिका,सात की चंडिका, आठ की शांभवी, नौ की दुर्गा और दस की सुभद्रा मानी जाती है। कन्या पूजन के समय इन देवियों का मन में स्मरण करना चाहिए।
कन्या पूजन विधिः
प्रातः स्नान आदि के बाद शुद्धता से हलवा, पूरी, खीर, काले चने बना कर सर्वप्रथम माता को भोग लगाएं। नौ कन्याओं को आमंत्रित कर उनके चरण धोकर उन्हें साफ स्थान पर बैठाएं। उनके हाथों में रक्षा सूत्र बांधें , रोली का तिलक लगाएं और इन सभी वस्तुओं को परोसें । भोजन के बाद उन्हें दक्षिणा स्वरुप, लाल चुनरी, सुहाग की वस्तुएं , रुपये, चांदी के सिक्के अपने साम्र्थयानुसार देने चाहिए और उनके चरण छू कर  आशीर्वाद लेकर ,आदर , सम्मान सहित प्रेम पूर्वक विदा करना चाहिए।  नौ कन्याओं के साथ साथ भेैरों के रुप में एक छोटे बालक को भी भोजन करवाना चाहिए।
कंजिकों  को क्या दें उपहार ?
आजकल कंजिकें ढूंढे नहीं मिलती। इसी लिए बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ जैसे नारे बनाए गए हैं। पहले कंजिकों को एक रुपया या एक साधारण सी चुन्नी देकर विदा कर दिया जाता था। परंतु उन्हें वही चीजें दी जानी चाहिए जिन्हें पाकर उनका मन खिल जाए और वे आपको दिल से दुआ दें। आधुनिक युग में संदर्भ बदल गए हैं और इस अश्टमी के कन्या पूजन पर आप भी बदलें और मन भाते उपहार दें।
छोटी कन्याओं की पसंद हैं रंग बिरंगे हेयर बैंड, चूड़ियां, क्लिप आदि। उनके स्कूल उपयोगी सामग्री में आती है - पेंसिल बाॅक्स, रंगीन स्केच या गलीटर  पैन, कलर्स, टिफिन बाक्स, वाटर बाटल। उनकी पसंद की डाॅल, बार्बी खिलौने। कार्टून बुक्स, पोयम्स की सी डी, स्टीकर्स आदि। उन पर अच्छी लगती ड्र्ेस। कुछ बड़े 9 - 10 साल वाली बचिचयों के लिए, डायरी, फोटो फ्रेम, ईयर रिंग, रिबन्स, स्किल गेम्ज, चाकलेट , टाफी या ऐसा ही कोई मिष्ठान देकर यानी उनकी पसंद को ध्यान में रख कर उपहार सहित उन्हें खुशी खुशी विदा करें ताकि आपके परिवार में माता का आशीर्वाद सदा बना रहे। 
मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद , 196 सैक्टर 20 ए, चंडीगढ़, मो0- 98156 19620
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और एस्ट्रोलॉजी ख़बरें
नामवर ज्योतिष सम्राट नवदीप मदान का सम्मान वास्तु विशेषज्ञ परामर्श के बिना भी अपने घर या कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं वास्तु के कुछ खास बदलाव वास्तु के अभाव का प्रभाव हरमिटेज सेंट्रल के ज्योतिष शिविर में सैकड़ों ने दिखाई कुंडली करवा चौथ पर विशिष्ट संयोग,निसंकोच रखें व्रत, करें शुक्रास्त पर भी उद्यापन! हिन्दू त्योहार दो- दो दिन क्यों बताए जाते हैं ? इस वर्ष रक्षा बंधन, किस दिन मनाएं ? श्रावण मास में सोमवार व्रत का अत्यधिक महत्व : स्वामी सुन्दर लाल भार्गव कैसे सुहाना और सुनहरा है सावन...बता रहे हैं जाने माने ज्योतिषी पंडित सुन्दर लाल भार्गव पूर्णिमा: कैसे करें सुबह की शुरुआत गुरु के दिन