ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
एस्ट्रोलॉजी

कैसा रहेगा नया साल आपके और देश के लिए ?

December 20, 2016 09:03 AM
मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिषविद्, चंडीगढ़, मो0-98156 19620
1 अंक वालों के लिए 2017 लाया है ढेरों खुशियां
-2017 का योग 1 बनता है। जिनका जन्म 1,10,19 या 28 तारीख का है या जिनकी जन्म तिथि का योग 1 बनता है, उनके लिए 2017का वर्ष सौभाग्यशाली रहेगा । जिनका जन्म 21 अप्रैल से 20 मई के मध्य हुआ है , या सिंह राशि के हैं,  वे लोग भी भाग्यशाली रहेंगे। अंक 1, सूर्य का अंक है और यह साल भी रविवार को ही आरंभ हो रहा है, इसलिए भी यह वर्ष ऐसे लोगों के लिए परिवर्तनशील, उत्साह वर्द्धक, सरकारी कार्यों के लिए शुभ रहेगा। 
-इसके अलावा पहली जनवरी को श्रवण नक्षत्र तथा हर्श योग भी है तथा नव संवत 2074 , 28 मार्च,2017 को आरंभ हो रहा है, इसका राजा मंगल और मंत्री गुरु है। मंगल व गुरु सूर्य के मित्र ग्रह हैं और 28 तारीख का योग भी 1 ही बनता है। ये सारे संयोग देश ही नहीं समस्त विश्व में एक नया क्रान्तिकारी परिवर्तन इंगित करते हैं।
-26 जनवरी 2017 को शनि ,धनु राशि में प्रवेश कर जाएगा जिसके बाद देश में व्यापार संबंधी व्यापक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। तुला राशि वालों की साढ़ेसाती समाप्त हो जाएगी और मकर वालों की आरंभ हो जाएगी। 
क्या कहते हैं भारत के सितारे ?
-26 जनवरी 2017 को शनि ,धनु राशि में प्रवेश कर जाएगा जिसके बाद देश में व्यापार संबंधी व्यापक परिवर्तन अन्र्तराश्ट्र्ीय व्यापार व संबंधों में उन्नति  देखने को मिलेंगे। तुला राशि वालों की साढ़ेसाती समाप्त हो जाएगी और मकर वालों की आरंभ हो जाएगी। 
-नोटबंदी से उत्पन्न स्थिति में सुधार आएगा और देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। गुरु मंत्री होने से बैंकिंग प्रणाली सशक्त होगी। 
-मंगल राजा होने से 20 जून से 20 अक्तूबर तक सीमा विवाद, सर्जिकल स्ट्र्ाईक जैसे मामले उभरेंगे परंतु भारत - पाक युद्ध नहीं होगा। 
-राजनीतिक क्षेत्र में भाजपा मजबूत होगी परंतु कांग्रेस में अधिक परिवर्तन की संभावना कम रहेगी।
-मोदी प्रधान मंत्री के तौर पर  10 फरवरी से अधिक सशक्त होंगे।
-भाजपा अपनी साख कायम रखेगी परंतु कांग्रेस की हालत में अधिक सुधार 2017 में  अपेक्षित नहीं है।
-सोनिया गांधी को सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा और कानूनी पेचीदगियां बढ़ेंगी।
-केजरीवाल का सितारा कई अन्य विरोधाभास के बावजूद बुलंद होगा।
-भारत विश्व गुरु बनने में एक कदम और आगे बढ़ेगा। 
-सीमा विवाद, घुस पैठ, आतंकी हमले, शांति वार्ताएं सब साथ साथ चलते रहेंगे परंतु ठोस परिणाम 2017 में नहीं निकलेंगे।
-शेयर बाजार और रियल एस्टेट कुछ बेहतर होंगे। 
-हिमालयन तथा तटीय क्षेत्रों में  एक बड़े भूकंप  तथा जलीय त्रासदी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। 
-सिने जगत में  एक प्रसिद्ध बड़े अभिनेता और देश के एक बड़े नेता का शोक सहना पड़ सकता है।
नेताओं , पार्टियों और प्रदेशों के सितारे 
-भारत के राजनीतिक क्षितिज पर इस समय कुछ नेता सर्वोच्च पद के लिए खटक रहे हैं, जिनका हम ज्योतिषीय दृश्टि से संक्षिप्त विवेचन करेंगे। राहुल गांधी , 19 जून , 1970, को जन्में हैं और 15 नवंबर 2011 से साढ़ेसाती के प्रभाव में हैं। वे टी वी पर छा कर , कुछ प्रदेशों में अपनी हाजरी तो लगवा लेंगे परंतु पार्टी में विकास की संभावना कम रह्रेगी। इसी तरह 9 दिसंबर,1946 को इटली में जन्मी  सोनिया गांधी का युग , केतु में बुध की दशा के कारण समापन पर है। प्रियंका गांधी 2017 में सक्रिय रातनीति में आ सकती हैं परंतु पार्टी का कुछ विशेष नहीं कर पाएंगी।
नरेन्द्र मोदी, 17 सितंबर 1950, जो मेहसाना में जन्में हैं, की कुंडली में शनि ,26 जनवरी,2017 को , लाभ स्थान पर आकर गुरु पर दृष्टि रखेगा। मोदी जी राजनीतिक और आर्थिक संतुलन बना कर देश की अर्थव्यवस्था को अधिक समृद्ध बनाएंगे। विकास पथ भारत को स्वर्णिम सपनों की ओर बढ़ाएगा। नोटबंदी जैसे जुमले, मात्र इतिहास रह जाएंगे। सितंबर 2018 से अधिक शक्तिशाली होंगे ओैर 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद एक बार फिर प्रधान मंत्री बनेंगे। नास़्त्रेदमस ने भी 450 साल पहले यही कहा था।
-भाजपा का आधार उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्त्राखंड व मणिपुर आदि में मजबूत तो होगा परंतु विजय ,आशा के विपरीत संदिग्ध रह सकती है। हिमाचल व गुजरात में पार्टी सरकार बना सकती है। 
पजाब में सत्ता परिवर्तन के योग , कांग्रेस के पक्ष में हो सकते हैं। कांग्रेस पार्टी पंजाब में लौट सकती है। कैप्टन अमरिन्द्र सिंह, जिनका जन्म 11 मार्च, 1942 को पटियाला में धनु लग्न व धनु राशि में ही हुआ है , 1 जून,2016 से लेकर 1 अक्तूबर , 2017 के मध्य एक अच्छे समय से गुजर रहे है। और ग्रह दशा भी चुनावों के दौरान अच्छी रहेगी। अतः पंजाब में वे गठबन्धन व दलबदल के माध्यम से सरकार बना सकते हैं। दूसरी ओर सुखबीर बादल जिनका जन्म , 9 जुलाई,1962 को हुआ है, की कंुडली में शनि की दशा है और 26 जनवरी ,2017 से शनि का राशि परिवर्तन उनके अपने रातनीतिक जीवन में एक बड़ा परिवर्तन ला सकता है।
-हिमाचल में भाजपा शक्तिशाली पार्टी के रुप में उभरेगी।
-हरियाणा  में एक बार फिर जातिगत आन्दोलन चलेगा और कानून व्यवस्था का ध्यान रखना होगा।
-दिल्ली में केजरीवाल जी की कुंडली में   पूर्ण कालसर्प योग होने के कारण , काफी कठिनाइयां रहेंगी। उनके लिए जून से अक्तूबर तक का समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। दिल्ली का जन जीवन अधिक शांतमय रहने के योग नहीं दिख रहे।
-उत्तर प्रदेश में गठबन्धन सरकार बनने की आशा है। 
आपके लिए कैसा रहेगा यह साल?
 मेेष - यह साल बहुत खुशियां बटोरे आ रहा है। अच्छे दिन फरवरी के बाद आएंगे।  जून के बाद सफलता मिलेगी। व्यापारी हैं तो उन्नति होगी। नई नौकरी या नया व्यवसाय होगा। छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं के परिणाम अच्छे होंगे। मीडिया व कला क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए नए क्षेत्र खुलेंगे। लग्जरी पर अधिक व्यय होगा। बड़ों के चरण स्पर्श करना सफलता का मूल मंत्र रहेगा। बहस और अपव्यय से बचें । लाल ,नारंगी , पीला रंग अधिक पहनें। पूर्व दिशा या कनाडा  में भाग्योदय होगा। 
साल का टिप- निर्धनों विशेषकर शारीरिक रुप से अक्षम लोगों की सहायता आपका भाग्यवर्द्धन करेगी।
बृषभ - इस राशि पर शनि की ढैया रहेगी। बड़े लोगों विशेषतः महिलाओं का सहयोग मिलेगा। वाहन और मकान बदलने वाला है। नए प्रेम प्रकरण बन सकते हैं। शेयर या पुरानी इन्वेस्टमेंट का लाभ अप्रैल के बाद मिलेगा। खानपान में संतुलन आवश्यक होगा ताकि अस्पताल से बचें फिर भी मेडीकल इन्श्योरेंस करवा रखें। जो छात्र कंपीटीशन में बैठ रहे हैं, उनकी सफलता निश्चित है। बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखें। क्रीम, हरा, सिल्वर ,सफेद, आस्मानी रंग अधिक पहनें। दक्षिण भारत या आस्ट्रेलिया में भाग्योदय होगा।
साल का टिप- गाय की सेवा करें ,भीगी दाल व गुड़ महीने के एक वीरवार खिलाएं।
मिथुन- जिनका जन्म 1,10,19 या 28 तारीख का है या जिनकी जन्म तिथि का योग 1 बनता है, उनके लिए 2017 का वर्श सौभाग्यशाली रहेगा । उनके लिए पिछले सालों के मुकाबले यह वर्श और अच्छा साबित होगा । कार्यस्थल पर ही प्रोमाशन होगी। जिन्होंने पी.आर के लिए अप्लाई किया हुआ है, उनके काम हो जाएंगे।यात्राएं कई होंगी निजी भी और सरकारी भी। घोड़ी और डोली का समय आ गया है । देश में पश्चिम दिशा और विदेश में इंगलैंड की ओर  भाग्य खुलेगा। 
साल का टिप-  अपनी क्षमतानुसार छात्रों को पुस्तके या स्टेशनरी दान करें ।
कर्क- जोखिम वाले कामों से सावधान रहें जैसे वाहन चालन, लाटरी, सटट्े में पैसा लगाना, बिना सोचे समझे जमीन या जायदाद में पैसा लगाना, उधार देना आदि।   नौकरी में हैं तो प्रामोशन के साथ साथ बदली के योग बनेंगे। जन संपर्क बढ़ेगा। जोश में कोई फैसला न करें। अक्तूबर - नवंबर में कोई बना बनाया काम बिगड़ सकता है। बड़ी महिलाओं का सम्मान करना लाभप्रद रहेगा। नारंगी , सफेद , क्रीम कलर अधिक पहनें। उत्त्र दिशा में कार्य बनेंगे। चीन या जापान जैसे देशों से भाग्य बदलेगा।
साल का टिप- अमावस पर सफेद कपड़ों या सफेद खाने पीने वाली चीजें दूध, आटा ,चावल चीनी आदि दान करें।  
सिंह- शनि की ढैया समाप्त । 2017 परिवर्तनशील, उत्साह वर्द्धक, सरकारी कार्यों के लिए शुभ रहेगा। बिजनेस मैन जो नोटबंदी से परेशान थें उनके अच्छे दिन आ गए हैं। सोने का काम करने वालों तथा शिक्षकों की आय बढ़ेगी । बैंकिंग संबंधी व्यवसायों में व्याापक परिवर्तन के योग हैं। अगस्त तक बैंड बाजा बारात की पूर्ण संभावना है। राजनीति में प्रसिद्धि मिलेगी।रियल एस्टेट से जुड़े लोग सावधानी बरतें। सरकार की मार पड़ सकती है। पूर्व दिशा या जापान फिलीपीन्स जैसे देशों से लाभ मिलेगा। 
साल का टिप- किसी निर्धन छात्र की शिक्षा में मदद करें तो आपकी संतान को लाभ होगा।  
कन्या- इस राशि पर अभी शनि की ढैया रहेगी। यदि अवैध  धन रखा है तो सरकारी पंजों से सावधान रहें।  किसी  निकट संबंधी या पार्टनर  से  समस्या हो सकती है। मीडिया वालों के लिए यह साल बहुत बढ़िया रह्रेगा। उनका चैनल या समाचार पत्र या विभाग बदल सकता है। बिजनेस नौकरी में सीनियर्ज सहयोग देंगे। दक्षिण दिशा या साउथ एशिया की विदेश यात्रा लाभप्रद रहेगी। जब भी पेैसों की तंगी हो एक कांसे की गड़वी में हरी मूंग भर कर प्रवाहित कर दें ।नौकरी के लिए यदि कहीं एप्लाई किया है तो समझिये जाॅब लैटर आने वाला है। यात्राओं से भरा साल रहेगा। 
साल का टिप- गाय को हरा चारा देना अच्छा रहेगा। हरे रंग का अधिक प्रयोग करें ।  
तुला- साढ़ेसाती तो 26 जनवरी को समाप्त हो जाएगी परंतु सूर्य कमजोर होने से सरकारी विभागों से परेशानी रह सकती है। सचेत रहें। कोई बड़ा निवेश न करें। परिवार में कोई मतभेद संयुक्त परिवार से अलग कर सकता है । परिवार में नए मेहमान की आहट दे रहा है । आफिस में बाॅस ,फेवरेबल रहेगा। माता या पिता में से किसी एक की सेहत पर खर्च हो सकता है। अविवाहित है तो अच्छे दिन दूर नहीं हैं। क्रीम, हरा, नीला, बैंगनी रंग अच्छे हैं आपके लिए। पश्चिम दिशा या अमेरिका में नौकरी या व्यवसाय ठीक रहेगा। 
साल का टिप- किसी निर्धन कन्या के विवाह में किचन आयटम दे दें। 
वृश्चिक- शनि की साढ़सती का दौर अभी रहेगा। व्यापार में प्रगति , सुख संपदा का लाभ होगा । परिवार में मंगल कार्य संपन्न होंगे।किसी भी नजदीकी को पैसा देंगे तो वापस शायद ही मिले। लोकप्रियता बढ़ने के सभी मसाले मौजूद हैं । किसी से रिश्ता टूटेगा ,साथ ही नया जुड़ेगा। शिक्षा या जाॅब में परिवर्तन के योग हैं। नए मित्र जुड़ंेगे। हृदय व पेट संबंधी समस्याओं का निदान पहले कर लें। लाल , पीला, गुलाबी रंगा शुभ रहेगा। उत्तर दिशा में काम बनेंगे। रशिया या चीन के चक्कर लग सकते हैं।
साल का टिप- इस साल रक्तदान करते रहें,दुर्धटना से बचेंगे। 
धनु- शनि महाराज आपकी राशि में ढाई साल तक रहेंगे यानी साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा। कम मेहनत अधिक फल वाला साल है। व्यापारियों के लिए स्वर्णकाल होगा क्योंकि नए संवत में गुरु मंत्री रहेंगे। शिक्षा में सफलता रहेगी। ज्योतिषियों के लिए 2017 अच्छा रहेगा। जो चुनाव लड़ना चाहते हैं , विजयी रहेंगे। यात्राएं अधिक होंगी।  गोल्ड खरीदना लाभप्रद रहेगा।यदि सर्विस में हैं तो अवैध कार्यों से बचें ,कानूनी पचड़ा हो सकता है। इस साल पूर्व दिशा में अधिक सफल रहेंगे।  ड्र्ेस में सफेद और पीले शेड के कपड़ें अधिक पहनें।
साल का टिप- किसी निर्धन के विवाह में देैनिक उपयोग की वस्तु गीफट दे दें। 
मकर- 26 जनवरी से साढ़ेसाती आरंभ हो रही है जो अच्छी रहेगी। व्यापारी जो सरकार से परेशान थे वे राहत महसूस करेंगे।अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें ताकि जल्दबाजी में कोई निर्णय गलत न हो जाए। परिवार में किसी का लंबा लटका विवाह इस बार हो जाएगा, आप जेब ढीली करने का मन बना रखें। मानसिक तनाव और सेहत का ध्यान रखें। उच्च शिक्षा या भ्रमण के लिए देश में दक्षिण या विदेश में आस्ट्र्ेलिया या न्यूजीलैंड जा सकते हैं । काला , नीला ,ग्रे , बैंगनी रंग सूट करेगा।
साल का टिप- सर्दी के दिनों में गरीबों को कंबल दान कर दें।
कुंभ-  सफलता अंग संग रहेगी। जमीन जायदाद लेने का उत्तम साल रहेगा। सर्विस में उन्नति की संभावना बिना स्थान परिवर्तन के संभावित है। आर्थिक जीवन में समद्धि आएगी। सोशल सर्कल में छाए रहेगे और सरकारी या गैर सरकारी सम्मान की   प्राप्ति होगी। मार्च तक  सेहत का ध्यान रखें। पश्चिम दिशा या पश्चिमी देशों में भाग्योदय होगा। अधिक से अधिक गहरे रंग के कपड़े खास कर शनिवार के दिन अवश्य  पहनें ।
साल का टिप- महीने में एक शनिवार चलते जल में एक पानी वाला नारियल बहा दें । 
मीन- गुरु ग्रह की विशेष दया दृष्टि के कारण सारे रुके काम अंतिम  6 महीनों में हो जाएंगे। गृहस्थ जीवन ठीक रहेगा। श्री मती जी की सेहत का खास ख्याल रखें घर के कामों में हाथ बटाएं। बच्चों की शिक्षा और रोजगार  से संतुष्टि मिलेगी। यदि किसी फायनेंशियल सर्विस में हैं तो किसी फ्राॅड से बचें। लंबी दूरी की यात्राएं न करें । नई नौकरी मिलने से पहले पुराने सर्विस में त्यागपत्र न दें। सीनियर सिटीजन हैं तो  जीवन शैली और व्यवहार में सुधार लाएं। पीला, क्रीम, लाल सफेद ड्रे्स अधिक पहनें। उत्त्र दिशा अच्छी साबित होगी।
साल का टिप- महीने के एक वीरवार निर्धन बच्चों को स्टेशनरी दें।
नए साल पर हमारा अनमोल टिप
यदि नए साल ,पहली जनवरी या नए विक्रमी संवत , पर बैंक में नया खाता खेाला जाए या पुराने खाते में धन जमा कराया जाए तो धन में निरंतर वृद्धि होती है।इस दिन किया गया कोई भी नया निवेश कई गुणा बढ़ जाता है। आप नई बीमा पालिसी, म्युचुअल फंड , सोने आदि में पहले दिन धन लगा सकते हैं। इसके अलावा बैंक या घर के लाॅकर में , लाल या पीले कपड़े में 12 साबुत बादाम या गिरियां बांध कर रख दिए जाएं तो भी आभूषणों में वृद्धि होती रहती है और उसमें कभी कमी नहीं आती।यह काफी समय से प्रमाणित प्रयोग हैं जो भारतीय परंपरा , आस्था एवं ज्योतिष का एक भाग हैं। इस दिन लोन एकाउंट में पैसा लौटाएं और किसी को उधार न दें न किसी से लें। फिर देखिए आपके यहां बरकत कैसे नहीं होती !
-मदन गुप्ता सपाटू,  196, सैक्टर 20ए, चंडीगढ़
मोः 98156.19620, फोनः 0172 दृ 2702790 . 2577458
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और एस्ट्रोलॉजी ख़बरें
नामवर ज्योतिष सम्राट नवदीप मदान का सम्मान वास्तु विशेषज्ञ परामर्श के बिना भी अपने घर या कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं वास्तु के कुछ खास बदलाव वास्तु के अभाव का प्रभाव हरमिटेज सेंट्रल के ज्योतिष शिविर में सैकड़ों ने दिखाई कुंडली करवा चौथ पर विशिष्ट संयोग,निसंकोच रखें व्रत, करें शुक्रास्त पर भी उद्यापन! हिन्दू त्योहार दो- दो दिन क्यों बताए जाते हैं ? इस वर्ष रक्षा बंधन, किस दिन मनाएं ? श्रावण मास में सोमवार व्रत का अत्यधिक महत्व : स्वामी सुन्दर लाल भार्गव कैसे सुहाना और सुनहरा है सावन...बता रहे हैं जाने माने ज्योतिषी पंडित सुन्दर लाल भार्गव पूर्णिमा: कैसे करें सुबह की शुरुआत गुरु के दिन