पंजाब

कांग्रेसी वर्करों द्वारा बदलाखोरी वाली राजनीति नही,सरकार व लोगों के बीच संपर्क बनाने का वायदा -जाखड़

May 10, 2017 06:46 PM

असरदायक राज्य प्रंबध को मुख्य प्राथमिकता बताया, सतलुज यमुना लिंग नहर का मामला सर्वसम्मति से हल होने की उम्मीद जाहिर की

चंडीगढ़:
पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ ने पार्टी वर्करों द्वारा अकालियों विरूद्ध किसी भी प्रकार की बदलाखोरी वाली राजनीति करने से इनकार करते हुये दोनों पार्टियों के वर्करों के बीच हाल ही में हुई झड़पों को गैर राजनीतिक बताते हुये इन घटनाओं के पीछे राजनीतिक बदलाखोरी को रदद कर दिया है। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान के रूप में पद संभालने के बाद पत्रकारों से बातचीत दौरान श्री जाखड़ ने कहा कि कांगेे्रसी वर्कर  कभी भी बदलाखोरी वाली राजनीति नही करेगें जिस संबधी मुख्यमंत्री द्वारा बार बार स्पष्ट किया गया है।
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रधान सोनिया गांधी , उप प्रधान राहुल गांधी और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सहित सूमूची लीडरशिप का धन्यवाद करते हुये श्री जाखड़ ने कहा कि यह पार्टी के एक साधारण वर्कर की कड़ी मेहनत का सम्मान है।
एक प्रश्र का उत्तर देते हुये श्री जाखड़ ने लोगों के साथ किये वायदे पूरे करने को यकीनी बनाने के लिए अपनी सबसे बड़ी चुनौती बताया जिसके लिए मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा पूरा सहयोग देने का आश्वसान दिया है। कांग्रेस प्रधान ने कहा कि पंजाब कांगे्रस राज्य में सरकार व लोगों के बीच सीधा संपर्क व द्विपक्षीय संचार कायम करने की कड़ी के रूप में कार्य करेगी। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होने असरदायक राज्य प्रंबध को अपनी पार्टी की सबसे मुख्य प्राथमिकता बताते हुये कहा कि साधारण व्यक्ति तक सेवाएं उपलब्ध करवाने को यकीनी बनाने के लिए यत्न किये जाएगें। सतलुज यमुना लिंक विवाद पर श्री जाखड़ ने कहा कि इस मामले को हल करने के लिए केन्द्र सरकार की भी जिम्मेवारी बनती है और इस मामले में दखल देने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद भी किया।
श्री जाखड़ ने कहा कि उन्होने पूर्व मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल को इस मामले पर सर्व पार्टी प्रतिनिधिमंडल लेकर प्रधानमंत्री को मिलने की अपील की थी पंरतु उनकी इस अपील को रदद कर दिया गया। उनको आश्वासन देते हुये कहा कि इस मामले को सर्व सम्मति से हल कर लिया जाएगा जिस के लिए प्रधानमंत्री द्वारा पहले ही कदम उठाये गये है।
सफाई संबंधी वर्ष 2017 के सर्वेक्षण में अबोहर क्षेत्र को सफाई की कमी की रैकिंग में शामिल किये जाने के बारे में पूछे प्रश्र के उत्तर में श्री जाखड़ ने कहा कि पंजाब के शहरों को बसने योग्य बनाने के लिए एक व्यापक नीति तैयार की जाएगी उनकी प्राथमिकता राज्य भर में प्रारभिंक सुविधाएं देने को यकीनी बनाना है।
श्री जाखड ने राज्य सरकार के अधिकारियों को भी सरकारी कायदे कानून अनुसार डियूटी निभाने या फिर कार्यवाही के लिए तैयार रहने की कड़ी चेतावनी देते हुये कहा कि केैप्टन अमरेन्द्र सिंह भी सभी अधिकारियों को पंजाब के लोगों के हित में नई सरकार की नीतियों अनुसार कार्य करने के लिए बनता समय दे रहे हेै।
राज्य में रेत की कमी संबधी पूछे प्रश्र के उत्तर में श्री जाखड़ ने कहा कि नई खनन नीति को लागू होने से लोगों को वाजिव मूल्य पर रेत मिलनी शुरू हो जाएगी उन्होने कहा कि यह नई नीति जहां रेत के व्यापार में पारदर्शिता लाएगी। वही सरकार के राजस्व में भी वृद्धि करेगी।
राज्य के कृषि संकट संबधी श्री जाखड़ ने कहा कि अन्न घोटाले में दोषी पाये जाने वालों विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि किसानों के हितों पर हर कीमत पर पेहरा दिया जाएगा और उनके बोझ को घटाने के लिए यत्न किये जाएगें। एक अन्य प्रश्र के उत्तर में श्री जाखड़ ने कहा कि आम आदमी पार्टी के असली चेहरे से पर्दा बेनकाब हो गया है और लोग अब स्वयं को ठगे हुये महसूस कर रहे है।  पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान ने कहा कि अकाली लीडरों के संगत दर्शनों में लोगों की मामूली हाजरी ही अकालियों की असफलता को सिद्ध करती थी श्री जाखड़ ने कहा कि वह स्वयं प्रत्यक्ष रूप से पार्टी वर्करों के पास जाएगें और जहां वह सरकार व लोगों के साथ अन्य व्यापक रिश्ते कायम करने के प्रति अगुवाई करेगें। सुनील जाखड़ ने आज पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान के तौर पर पद संभालते हुए आश्वासन दिलाया कि स्वस्थ राजनैतिक माहौल में पार्टी की तरफ से लोगों के साथ किए सभी वायदे पूरे किए जाएंगे व सरकार की नीतियों  व संदेश घर -घर तक पहुंचाने के लिए पार्टी के कार्यकर्ता सरकार के दूत के तौर पर अपना फर्ज निभाएंगे। आज यहाँ पंजाब कांग्रेस भवन में हुए समारोह में मुय मंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह के अतिरिक्त उनके कैबिनेट साथी और आल इंडिया कांग्रेस कमेटी व पंजाब प्रदेश कमेटी के वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए। आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के नेता हरीश चौधरी, आशा कुमारी व  अिबका सोनी के साथ राज्य के मंत्री व  पार्टी नेता मनप्रीत बादल, नवजोत सिद्धू, राजा वडि़ंग, रजिन्दर कौर भ_ल व लाल सिंह ने श्री जाखड़ को इस नई पारी की शुरुआत के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर श्री जाखड़ को शुभकामनाएं देते मुय मंत्री ने कहा कि पार्टी को मजबूत करने व लोगों के साथ किए सभी वायदे पूरे करने के लिए सरकार की मदद करने में श्री जाखड़ सब से बढिय़ा व्यक्ति हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को राज्य में आने वाली नगर निगम मतदान के लिए तैयारी करने न्योता देते हुए कहा कि अब नगर निगम उस दौर में से गुजर रही हैं जिनको लोगों के भले के लिए फिर से जिंदा किए जाने की जरुरत है। 
कैप्टन अमरिन्द्र सिंह ने कहा कि अकालियों ने पंजाब को बरबाद कर दिया है और 1.3 लाख करोड़ के कर्जे बारे लगाऐ गए अनुमान के उलट पंजाब पर  2.5 लाख करोड़ रुपए का भारी कर्ज है। उन्होंने ने चेतावनी दी कि प्रदेश को कंगाली के दौर में धकेलने के लिए जिमेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा।
सुनील जाखड़ को एक ईमानदार शखशियत व उनके परिवार के साथ निकटता की चर्चा करते हुए मुय मंत्री ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए प्रधान को पार्टी वायदे को पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इन वायदों की पूर्ति में योगदान डालने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं को भी उपयुक्त ईनाम दिया जाएगा। 
पार्टी प्रमुुख के रूप में पद संभालने के पश्चात श्री जाखड़ ने सपूर्ण प्रशासन और पुलिस के राजनीतिकता के लिए अकालियों को जिमेदार ठहराते हुए कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में जंगल राज था परन्तु अब शांतिमय कानून व्यवस्था यकीनी बनाने के लिए कांग्रेसी कार्यकर्ता रक्षक बन कर कार्य संभालेंगे।
श्री जाखड़ ने कहा कि कांग्रेसी कार्यकर्ता  सरकार का उद्देश्य लेकर लोगों के पास जाएंगे और इस के बारे में उनकी फीडबैक प्राप्त करेंगे। तांकि लोगों की समस्याओं का हल करने व चल रहे कार्यो को किए जाना यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिन्द्र सिंह पंजाब के लोगों के साथ चट्टान की तरह खड़े है जबकि अकाली सरकार मात्र अकालियों के ही हितैषी रहे थे। 
कांग्रेस की पंजाब इकाई के नये प्रमुख ने भावुक शब्दों में कहा कि हाल ही की विधान सभा मतदान में उनकी की हार हो जाने के बावजूद पार्टी की तरफ से इतनी बड़ी जिमेदारी देना उनके मन को छू गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह समय जश्न मनाने का नहीं बल्कि पार्टी की मजबूती और कार्रगुजारी के लिए जुट जाने का है जिससे लोगों के साथ किये वायदे शीघ्र अतिशीघ्र पूरे किए जाएं। श्री जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस की लबी राजनैतिक संघर्ष के पश्चात राज्य में कांग्रेस की सरकार बननी पहली शुरुआत है और उनके कांग्रेसी नेतायों और कार्यकार्ता को तैयारी कर लेने का संदेश दिया। श्री जाखड़ ने कहा कि गेहूँ की निर्विघ्न खरीद, झूठे मामलों की आलोचना करने के लिए कमिशन का गठन और ड्रग माफिया को नकेल डालने के लिए सफलतापूर्वक प्रयास एक साकारात्मक आगाज है। श्री जाखड़ व उनके परिवार के साथ अपनी पुरानी सांझ को याद करते हुए लाल सिंह ने श्री जाखड़ की तरफ से विरोधी पक्ष के नेता के तौर पर पंजाब के साथ संबंधित मुद्दें उठा कर दिए गए सहयोग की सराहना की । कांग्रेस के सीनियर नेता हरीश चौधरी ने कहा कि जाखड़ की नियुक्ति के साथ पार्टी और मजबूत होगी। इसी प्रकार कांग्रेस के सीनियर नेता आशा कुमारी ने श्री जाखड़ की नियुक्ति को कांग्रेस के इतिहास में एक न्या अध्याय बताया। सीनियर नेता अिबका सोनी ने भी विधान सभा मतदान में पार्टी की शानदार विजय के लिए पंजाब कांग्रेस की लीडरशिप की सराहना की।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
50,000 रुपए रिश्वत लेता सीनियर सहायक काबू पहले अगवा किया, फिर लूट-पाट कर फरार हुआ स्नैचर गुरदासपुर उपचुनाव: 5 उम्मीदवारों ने अब तक किए नामांकन दाखिल 40,000 रुपए की रिश्वत लेता पटवारी काबू, तीन अन्य भी चढे हत्थे सिविल सर्जनों की कारगुज़ारी की समीक्षा, स्वास्थय विभाग द्वारा जारी निर्देशों तहत दादागिरी: कानून को नहीं मानते दुकानदार संगरूर में हुए पटाख़ों के धमाकों की जांच के आदेश पंजाब भूमि सुधार एक्ट में संशोधन को स्वीकृति गुरदासपुर उपचुनाव: आप प्रत्याशी के सिक्योरिटी गार्ड ने पड़ोसियों पर की फायरिंग पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा किसान यूनियनों को धरने के लिये आज्ञा लेने के आदेश