ENGLISH HINDI Monday, July 24, 2017
Follow us on
राष्ट्रीय

कृषि के क्षेत्र में ‘एवरग्रीन रिवोल्यूशन’ की जरूरत: मोदी

May 19, 2017 08:53 PM

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश में किसानों की आय बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एवरग्रीन रिवोल्यूशन की जरूरत है ।
श्री मोदी ने यहां प्रधानमंत्री आवास पर प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन की पुस्तक‘ 50 ईयर्स ऑफ ग्रीन रिवोल्यूशन‘ तथा डॉ़ स्वामीनाथन पर लिखी पी सी केशवन की एक पुस्तक का विमोचन करने के बाद अपने सम्बोधन में कहा कि देश के पूर्वी क्षेत्र में‘ एवरग्रीन रिवोल्यूशन‘ की क्षमता है । वहां सिंचाई के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध है और लोग मेहनती हैं। जरूरत सिर्फ इस बात की है कि उन्हें तकनीकी और वैज्ञानिक मदद उपलब्ध करायी जाये।
उन्होंने कहा कि किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो सकती है । इसके लिए जरूरी है कि कृषि लागत को कम किया जाये, उत्पादकता में वृद्धि हो तथा किसानों के उत्पादों का मूल्य संवद्र्धन हो। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने वर्षों के परिश्रम के बाद प्रयोगशालाओं में जो आविष्कार किये हैं, उन्हें खेतों तक पहुंचाया जाना चाहिये। इसे और स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि खेतों तक प्रौद्योगिकी को पहुंचाने का अर्थ किसानों के दिमाग तक नयी चीजों को पहुंचाना है क्योंकि वे जल्दी जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद अगले राष्ट्रपति पुलिस सुधार के लिए भारत इंग्लॅण्ड से सीखे ... भारतीय पुलिस संस्कृति में भ्रष्टाचार की जड़ें वन महोत्सव में किए 200 पौधारोपण 'वर्ल्ड पापुलेशन डे' पर संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां ने बढ़ती जनसंख्या पर जताई चिंता भीड़ प्रबंधन के बारे में दो दिवसीय सम्‍मेलन केरल में प्रारंभ राष्ट्रपति ने की जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा भारतीय उद्योग परिसंघ तथा चंडीगढ़ रीजन इनोवेशन एंड नॉलेज क्लस्टर ने की भागीदारी के लिए संधि राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन अनुवाद-प्रशिक्षण प्‍लेटफार्म का लोकार्पण महिला से साथ भेदभाव की शिकायत पर एनसीएसटी ने गोल्फ क्लब को जारी किया नोटिस