ENGLISH HINDI Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
 
एस्ट्रोलॉजी

चंडीगढ़ और आसपास वर्षा की झड़ी लगेगी 30 जुलाई से, ज्योतिषीय भविष्यवाणी

July 27, 2017 11:55 AM
 मदन गुप्ता सपाटू , ज्योतिर्विद्, 9815619620
मौसम विभाग ट््राईसिटी में एक महीने से झमाझम बारिश की भविष्यवाणियां करता आ रहा है परंतु इस क्षेत्र में पहली वर्षा ठीक ठाक केवल 27 जुलाई को ही हुई है। कुछ साल पहले भी चंडीगढ़ में यही वस्तुस्थिति बनी थी और चंडीगढ़ के एक दैनिक ने हमसे वर्षा की सही डेट पूछी थी जो उन्होंने प्रकाशित की और उसी दिन बारिश हुई। अगले दिन इस अखबार ने छापा था
- मौसम विभाग फेल ज्योतिषी पास। 
हमारी यह भविष्यवाणी इस बार उसी समाचार पत्र ने नहीं प्रकाशित की परंतु बिग रैड एफ.एम ने 21 जुलाई की शाम को प्रसारित कर दी थी ।
हमारे ज्योतिष विज्ञान  में मौसम एवं वर्षा  की भविष्यवाणी करने के सटीक नियम हैं जिनके आधार पर यह फोरकास्ट ठीक तरह की जा सकती है। 
एक नियम है- आगे मंगल पीछे भान , वर्षा होए ओस समान। अर्थात जब  आकाश में मंगल ,सूर्य से आगे होगा तो वर्षा ओस समान होगी। नाग पंचमी , 27 जुलाई से पहले मंगल ग्रह ,सूर्य से आगे था और 27 तारीख को जैसे ही सूर्य और मंगल दोनों  की डिग्री एक साथ 10 अंश  और 4 कला हुई , एक दम वर्षा हो गई। अब 31 जुलाई से दोनों की आपसी दूरी बढ़ती जाएगी और वर्षा भी बढ़ती जाएगी। इसके लिए आप मुफीद आलम जंत्री - के पेज 146 पर गौर करें जिसमें तिथि अनुसार ग्रहों की डिग्री दी गई हैं । यहां भविष्यवाणी करते समय चंडीगढ़ का अक्षांश रेखांश  अर्थात लोंगीच्यूड और लैटीच्यूड जो 76 डिग्री 48 मिनट  ईस्ट और 30 डिग्री 45 मिनट उत्तर है, को भी ध्यान में रखना आवश्यक है ताकि उसी एरिया के बारे गणना की जाए।
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और एस्ट्रोलॉजी ख़बरें
नामवर ज्योतिष सम्राट नवदीप मदान का सम्मान वास्तु विशेषज्ञ परामर्श के बिना भी अपने घर या कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं वास्तु के कुछ खास बदलाव वास्तु के अभाव का प्रभाव हरमिटेज सेंट्रल के ज्योतिष शिविर में सैकड़ों ने दिखाई कुंडली करवा चौथ पर विशिष्ट संयोग,निसंकोच रखें व्रत, करें शुक्रास्त पर भी उद्यापन! हिन्दू त्योहार दो- दो दिन क्यों बताए जाते हैं ? इस वर्ष रक्षा बंधन, किस दिन मनाएं ? श्रावण मास में सोमवार व्रत का अत्यधिक महत्व : स्वामी सुन्दर लाल भार्गव कैसे सुहाना और सुनहरा है सावन...बता रहे हैं जाने माने ज्योतिषी पंडित सुन्दर लाल भार्गव पूर्णिमा: कैसे करें सुबह की शुरुआत गुरु के दिन