ENGLISH HINDI Sunday, December 17, 2017
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
तीन दिवसीय चिंतन शिविर , पानी की हर बूंद का सदुपयोग , सीमित स्रोतफटे होठों में तेल मालिश स्कून देगीफोर्टिस मामला: डेंगू से बच्ची की मौत और 16 लाख के बिलों पर अन्य आपराधिक धाराएं पर्चे में जोड़ी जाएंगी: अनिल विजप्रेस क्लब के सचिव जलेश ठठई की माता का देहांत ,हेमकुंट पब्लिक स्कूल मोहाली मेें करवाए बच्चों के कविता उच्चारण मुकाबलेआम लोगों की ओर से अकाली दल की ड्रामेबाजी का विरोध शुभ संकेत -भगवंत मानडीजीपी वी.के भावड़ा ने की शबरी प्रसाद की किताब ‘बॉर्डरलाईन’ रिलीज, कहा डाक्टरी विज्ञान साहित्य के लिए होगी लाभदायकविदेश में खेलने का सपना होगा पूरा, सूरज को कृषि मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने दी 71 हजार की मदद
खेल

पूर्व कैग महानिदेशक नंदलाल ने एयर पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण पदक

August 08, 2017 06:30 PM

नन्दलाल ने 33वीं दिल्ली स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप टूर्नामेंट में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया है। यह प्रतियोगिता दिल्ली स्थित डा. करणी सिंह शूटिंग रेंजिज, तुगलकाबाद में हुई जिसमें कई वर्गों में प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की गईं। मूल रूप से हिमाचल के गांव घरोह (जिला कांगड़ा) के निवासी नंदलाल बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं व उन्हें बचपन से ही खेलकूद में काफी रूचि थी।

चण्डीगढ़। पूर्व वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आई.ए.ए.एस.) नंदलाल ने राजधानी दिल्ली में आयोजित 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया है। नन्दलाल यहाँ चण्डीगढ़ से सटे गाँव कंसल (मोहाली) में रहते हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक नन्दलाल ने 33वीं दिल्ली स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप टूर्नामेंट में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया है। यह प्रतियोगिता दिल्ली स्थित डा. करणी सिंह शूटिंग रेंजिज, तुगलकाबाद में हुई जिसमें कई वर्गों में प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की गईं। मूल रूप से हिमाचल के गांव घरोह (जिला कांगड़ा) के निवासी नंदलाल बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं व उन्हें बचपन से ही खेलकूद में काफी रूचि थी। 
 
 
  उन्होंने शूटिंग के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल खेला है व तैराकी, ट्रैकिंग एवं राफ्टिंग जैसे साहसिक खेलों में भी उन्होंने हाथ आजमाया है।
इसके अलावा गोल्फ में भी वह सिंगल डिजिट हैंडीकैप के खिलाड़ी रह चुके हैं व कई प्रतिस्पर्धाएं जीत चुके हैं। वर्ष 2012 में दिल्ली में थ्री पोजिशन .22 राइफल शूटिंग प्रतियोगिता में वे पांचवां स्थान प्राप्त कर चुके हैं। नंदलाल सेवानिवृत आई.ए.ए.एस. (भारतीय लेखा एवं लेखा परीक्षा यानी इंडियन ऑडिट एंड एकाउंटस सर्विस) हैं व कई अहम पदों पर महत्वपूर्ण जिम्मेवारियां निभा चुके हैं। वर्ष 2012 में महानिदेशक, कैग (कार्यालय, भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी सीएजी) के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। यह संस्था चारा घोटाला, कोयला घोटाला व 2 जी घोटाले को उजागर करने के चलते काफी चर्चा में रही है व नंदलाल के कार्यकाल में ही यह घोटाले एक के बाद एक जनता के सामने आए।

हिमाचल के एक छोटे से गांव से उठकर उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर कई उपलब्धियां हासिल कीं। खेल के साथ-साथ पढ़ाई में भी वह अव्वल रहे। वर्तमान में नंदलाल समाज सेवा कार्य में भी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं व सारथी नाम से एक एनजीओ के संचालक हैं। ये संस्था गरीब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का इंतज़ाम करने के अलावा पर्यावरण सुरक्षा के कार्य में जुटी है। इसके अलावा वे आजकल लेखन कार्य में भी रमे हुए हैं।  

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और खेल ख़बरें
डेराबस्सी प्रेस क्लब व जेबीपी में क्रिकेट मुकाबला जेबीपी ने चार रन से जीता फ्रेंडली क्रिकेट कप अंडर 14 लीग टूर्नामेंट, इंडस वैली क्रिकेट अकेडमी डेराबसी ने मोहित क्रिकेट अकेडमी पंचकूला को 100 रनों से हराया हरियाणा के सबसे बड़े खेल महाकुंभ-2017 के लिए 5.5 लाख खिलाडिय़ों ने करवाया पंजीकरण महिला पहलवानों ने किया निराश, विनेश फोगाट जीती हुई बाजी हार गई पंजाब पुलिस की अवनीत और अशीष ने देश का नाम रोशन किया वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को चार विकेट से पीटा कबड्डी के रोमांचक मुकाबलों का आयोजन, 1 से 3 अप्रैल तक नेशनल सर्कल कबड्डी चैम्पियनशिप में भिड़ेंगी टीमें अभ्यास मैच में हारी भारतीय महिला टीम आईपीएल नीलामी फरवरी के अंत तक संभावित पूर्व आस्ट्रेलियाई अंपायर रोवन का निधन