ENGLISH HINDI Saturday, September 23, 2017
Follow us on
हिमाचल प्रदेश

नवरात्र मेला के दौरान रहेगी चाक चौबंद सुरक्षा

September 01, 2017 06:01 PM

ज्वालामुखी, (मोनिका शर्मा) सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी में 21 सितम्बर से शुरू हो रहे आश्विन नवरात्र मेला की तैयारियां प्रशासन ने शुरू कर दी हैं। मेले के दौरान किए जाने वाले प्रबंधों को लेकर मंदिर न्यास की अहम बैठक स्थानीय विधायक संजय रतन की मौजूदगी में संपन्न हुई। बैठक में नवरात्रों के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा के उपरांत कई महत्वपूर्ण व अहम निर्णय लिए गए ताकि नवरात्रों में मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिल सकें।
मंदिर सह-आयुक्त एवं एस.डी.एम. ज्वालामुखी राकेश शर्मा ने बताया कि आश्विन नवरात्रों के दौरान मंदिर व शहर में सुरक्षा व सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। मंदिर न्यास की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए नियमित सुरक्षा व्यवस्था के अलावा अस्थायी तौर पर 50 अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी। राकेश शर्मा ने बताया कि मंदिर व शहर की सफाई व्यवस्था के लिए मंदिर में 60 व शहर के लिए 20 अतिरिक्त कर्मचारियों की अस्थायी नियुक्ति की जाएगी ताकि मंदिर व शहर को साफ-सुथरा बनाया रखा जा सके। बैठक के दौरान विधायक संजय रत्न ने सभी विभागीय अधिकारियों को नवरात्रों के दौरान व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए जिसमें आई.पी.एच., बिजली व अन्य विभाग शामिल हैं।
ढोल-नगाड़ों व भिक्षावृत्ति पर रहेगी पाबंदी
एस.डी.एम. ने बताया कि अन्य व्यवस्थाओं के तहत नवरात्रों के दौरान मंदिर में नारियल ले जाने व ढोल-नगाड़ों पर पाबंदी रहेगी, भिक्षावृत्ति पर सख्ती से काबू किया जाएगा, मंदिर परिसर में लंगर, पेयजल व दवाओं की व्यवस्था की जाएगी, अस्थायी तौर पर 10 अतिरिक्त शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा व शहर में लंगर लगाने के लिए मंदिर न्यास से स्वीकृति लेनी पड़ेगी। नवरात्रों के दौरान ज्वालामुखी शहर में धारा 144 लागू रहेगी व किसी भी प्रकार का आग्नेय अस्त्र लाने पर प्रतिबंध रहेगा। शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए नवरात्रों के दौरान भारी वाहनों के लिए शहर से बाहर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी ताकि श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों को परेशानी न उठानी पड़े।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
हिमाचल: बिजली घंटों गायब, जेई का जवाब- बिजली नहीं तो इन्वर्टर लगा लो नकाबपोश बदमाशों द्वारा एटीम को लूटने का प्रयास, एक मारा गया, दूसरा घायल व तीसरा फरार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना बनी बेरोजगारों के लिए बरदान - सयाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कदम मिलाकर हिमाचल होगा विकसित: धनखड़ हिमाचल के बद्दी में दीवार ढ़हने से आठ मरे, सात घायल लाखों की रिश्वत लेते उद्योग विभाग बद्दी के संयुक्त निदेशक तिलकराज शर्मा रंगे हाथों काबू वीरभद्र तथा उनकी पत्नी को जमानत हिमाचल में गहरी खाई में गिरी कार, छह की मौत डिजिटल भुगतान को देश में बढ़ावा देने के लिए कैट ने किया गोलमेज सम्मेलन मौजूदा प्रदेश सरकार जनता का विश्वास खो चुकी है : बिंदल