ENGLISH HINDI Saturday, February 24, 2018
Follow us on
राष्ट्रीय

जीएसटी काउंसिल की बैठक मे उदयमियों को कई राहत के ऐलान

October 07, 2017 11:29 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज/संजय मिश्रा:
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा व्यापारियों को दिये गए भरोसे के तहत शुक्रवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई,जो कई घंटों तक चली इस बैठक में कई अहम फ़ैसले लिए गए. बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी के दायरे में छोटे व्यापारियों के लिए छूट का ऐलान किया गया है।
इस में 1 डेढ़ करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को हर महीने जीएसटी रिटर्न भरने से छूट.अब तीन महीने में भर सकेंगे जीएसटी.रिटर्न लेकिन टैक्स की पेमेंट मंथली करनी होगी।
2 एक करोड़ तक की कमाई वाले रेस्तरां मालिकों को अब 5 फ़ीसदी टैक्स देना होगा.
3 रिवर्स चार्ज की व्यवस्था 31 मार्च 2018 तक स्थगित.
4 निर्यातकों का क्रेडिट काफ़ी ब्लॉक हुआ है जिस वजह से 10 अक्तूबर से निर्यातकों को जुलाई, अगस्त का रिफंड दिए जाने का फ़ैसला किया गया. हर निर्यातक के लिए ई वॉलेट बनेगा. अप्रैल 2018 से ई वॉलेट व्यवस्था पर काम शुरू करने की कोशिश होगी.
5 कम्पोज़िशन स्कीम की सीमा 75 लाख रुपए से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए की गई है. इस स्कीम में ट्रेडिंग ( एक करोड़ के टर्नओवर पर एक प्रतिशत, मैन्यूफ़ैक्चरिंग को 2 प्रतिशत और रेस्त्रां को पांच फ़ीसदी टैक्स देना पड़ेगा)
6 एक करोड़ रुपए से ज़्यादा के टर्न ओवर वाले रेस्त्रां पर लगने वाले कर ढांचे में बदलाव पर विचार किया जाएगा.
जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई चीज़ों की टैक्स दरें घटाने का फ़ैसला किया गया है. 
खाखरा पर टैक्स दर 12 से 5% किया गया, बिना ब्रांड वाले नमकीन पर टैक्स 12 % से 5 %, बिना ब्रांड वाली आयुर्वेदिक दवाओं पर भी 12 से पांच % किया गया, बच्चों के फ़ुड पैकेट पर 18 से 5% कर दिया गया है. मार्बल और ग्रेनाइट को छोड़कर फर्श में इस्तेमाल होने वाले पत्थरों पर लगने वाले टैक्स 28 % से घटाकर 18% किया गया, कई स्टेशनरी उत्पादों पर टैक्स 28 से 18% किया गया, डीज़ल इंजन के पार्ट्स पर टैक्स की दर 28 फ़ीसदी से घटाकर 18% की गई है. इसके अलावा ज़री वाले काम एवं भवन निर्माण सामाग्री पर भी टैक्स कम किया गया है.

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
यूईआई ग्लोबल “ले विटेस्से 2018” का आगाज षडयंत्र के तहत आप को खत्म करना चाहती है भाजपा: आप इनोवेटिव फिल्म सिटी में भीषण आग दोसांझ के खिलाफ एफआईआर दर्ज, मामला सिख भावनाएं आहत का हरियणा और यूपी विश्व शांति, एकता, आपसी सदभाव और समृद्धि के लिए बहुत अहम, सूरजकुंड मेले के समापन पर बोले सोलंकी पीएनबी में 11360 करोड़ का घोटाला, वित्त मंत्रालय कह रहे है - नॉट आउट ऑफ़ कंट्रोल राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन में ‘एपीजी पंचायत’ आयोजित की बर्फबारी और बरसात से जाती सर्दी लौट आई किसी भी पेशे में अनुशासन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास बेहद महत्वपूर्ण: उप-राष्ट्रपति खेलों का युवा शक्ति को सही दिशा देने में महत्वपूर्ण योगदान: जाखड़