ENGLISH HINDI Friday, June 22, 2018
Follow us on
राष्ट्रीय

रिजर्व बैंक द्वारा 10 रुपये मूल्य के बैंक नोट जारी

January 05, 2018 07:58 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
केन्द्रीय रिजर्व बैंक ने नई श्रृंखला में 10 रुपये मूल्य के बैंक नोट जारी कर दिए हैं। नोट भूरे चॉकलेट आधार रंग में है। नए नोटों का जल्द संचार शुरू किए जाने की बात सामने आ रही है। इस 10 रुपये के नए नोट पर रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर होंगे। रिज़र्व बैंक द्वारा पहले की श्रृंखलाओं में जारी 10 रुपये के पुराने नोट भी पूरी तरह से वैध मुद्रा रहेगी।
नए नोट के पृष्ठभाग पर देश की सांस्कृतिक विरासत का चित्रण करता कोणार्क के सूर्य मंदिर का चित्र है। नई 10 की करेंसी में आर-पार मिलान, देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक १० अंकित, सूक्ष्म अक्षर ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘10’, ‘भारत’ और RBI उत्कीर्ण लेखों के साथ विंडोड गैर-धातुयी सुरक्षा धागा, मध्य में महात्मा गांधी का चित्र, महात्मा गांधी के चित्र के दायीं तरफ गारंटी खंड, वचन खंड सहित गवर्नर के हस्ताक्षर तथा भारतीय रिज़र्व बैंक का प्रतीक, दायीं ओर अशोक स्तंभ प्रतीक होगा, महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क, संख्या पैनल जिसमें ऊपर बायीं ओर तथा नीचे दायीं ओर छोटे से बढ़ते आकार के अंक, नोट के बायीं तरफ मुद्रण वर्ष, स्लोगन सहित स्वच्छ भारत लोगो, भाषा पैनल तथा बैंकनोट का आकार 63 मिमीx 123 मिमी होगा।.

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
भारत और तजाकिस्तान जल विकास के आपसी सहयोग पर सहमत डीआरडीओ के एचईएमआरएल परिसर में आग, संविदाकर्मी की मौत राष्ट्रपति भवन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया शिक्षक राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार के लिए सीधे आवेदन कर सकेंगे उपराष्ट्रपति मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे राष्ट्रपति ने एथेंस में विदेश नीति थिंकटैंक को संबोधित किया साइबर अपराध की ऑनलाइन शिकायत दर्ज के पोर्टल को जल्द लांच करें: केंद्रीय गृह मंत्री आतंकवादियों विरूद्ध सुरक्षा बलों की आक्रामक कार्रवाइयां फि‍र से होंगी शुरू दिल्ली सरकार ने 2016 से नहीं बढाया ईंधन पर वैट पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और राजस्थान में वांछित जोधपुर जेल में बंद लारेंस बिशनोई का साथी संपत नेहरा हैदराबाद से काबू