ENGLISH HINDI Tuesday, January 16, 2018
Follow us on
राष्ट्रीय

रिजर्व बैंक द्वारा 10 रुपये मूल्य के बैंक नोट जारी

January 05, 2018 07:58 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
केन्द्रीय रिजर्व बैंक ने नई श्रृंखला में 10 रुपये मूल्य के बैंक नोट जारी कर दिए हैं। नोट भूरे चॉकलेट आधार रंग में है। नए नोटों का जल्द संचार शुरू किए जाने की बात सामने आ रही है। इस 10 रुपये के नए नोट पर रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर होंगे। रिज़र्व बैंक द्वारा पहले की श्रृंखलाओं में जारी 10 रुपये के पुराने नोट भी पूरी तरह से वैध मुद्रा रहेगी।
नए नोट के पृष्ठभाग पर देश की सांस्कृतिक विरासत का चित्रण करता कोणार्क के सूर्य मंदिर का चित्र है। नई 10 की करेंसी में आर-पार मिलान, देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक १० अंकित, सूक्ष्म अक्षर ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘10’, ‘भारत’ और RBI उत्कीर्ण लेखों के साथ विंडोड गैर-धातुयी सुरक्षा धागा, मध्य में महात्मा गांधी का चित्र, महात्मा गांधी के चित्र के दायीं तरफ गारंटी खंड, वचन खंड सहित गवर्नर के हस्ताक्षर तथा भारतीय रिज़र्व बैंक का प्रतीक, दायीं ओर अशोक स्तंभ प्रतीक होगा, महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क, संख्या पैनल जिसमें ऊपर बायीं ओर तथा नीचे दायीं ओर छोटे से बढ़ते आकार के अंक, नोट के बायीं तरफ मुद्रण वर्ष, स्लोगन सहित स्वच्छ भारत लोगो, भाषा पैनल तथा बैंकनोट का आकार 63 मिमीx 123 मिमी होगा।.

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
11 से क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में अप्वाईंटमेंट लेकर ही पहुंचना होगा पी.टी.यू. का पूर्व उप-कुलपति रजनीश अरोड़ा गिरफ्तार, पाई गई वित्तीय तथा प्रबंधकीय अनियमिततायें चारा घोटाले में लालू को मिली साढ़े तीन साल की जेल और 5 लाख का जुर्माना बिजली बिलों और अन्य टैक्सों में गाय सैस्स वसूला जा रहा है तो जनता को बेसहारा पशुओं से निजात क्यों नहीं? 3 जनवरी, सावित्रीबाई फुले जयंती पर विशेष पाकिस्तान पर अमेरिका का आर्थिक प्रहार, 255 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता रोकी डॉक्टरों तथा नैदानिक केन्द्रों के बीच अवैध सांठगांठ हरियाणा में खाद की कमी पर रिपोर्ट तलब डूबते सूरज की बिदाई नववर्ष का स्वागत कैसे प्रधानमंत्री 31 दिसंबर और 1 जनवरी को दो महत्वपूर्ण वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा करेंगे संबोधित