ENGLISH HINDI Wednesday, September 19, 2018
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
श्राद्ध पक्ष. 24 सितंबर से 8 अक्टूबर 2018 तक क्यों करें श्राद्ध ?प्रत्येक नागरिक की प्रतिबद्धता से बनेगा चण्डीगढ़ स्वच्छता में नम्बर वन: महापौर'आप' ने कांग्रेस, अकाली-भाजपा पर पंचायती राज संस्थाओं को बर्बाद करने का लगाया आरोपअकालियों व कांग्रेसियों की तकरार में दो को गंभीर चोटेंअकाली वर्कर के साथियों द्वारा अस्पताल के सुरक्षाकर्मी से हाथापायी करने पर हंगामाश्री राधा अष्टमी का महोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनायाएनीमिया मुक्त भारत और घर में बच्चे की देखभाल पर राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला का उद्घाटनदेवप्रीत सिंह ने पीआईबी उत्तरी क्षेत्र के अपर महानिदेशक का पदभार संभाला
पंजाब

जुलाई से होगी इमारती नक्शों की ऑनलाइन मंज़ूरी: सिद्धू

January 12, 2018 03:39 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
राज्य के शहरी लोगों को ई -गवर्नेंस प्रोजैक्ट शुरू करने के वायदे को व्यवाहरिक रूप देते हुये स्थानीय निकाय विभाग द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है और जुलाई महीने से राज्य के समूह शहरों और कस्बों में इमारतों के नक्शे अॅानलाइन मंज़ूर होंगे। यह खुलासा स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिद्धू ने प्रैस बयान द्वारा किया।
सिद्धू ने कहा कि शहरी लोगों को घर बैठे सेवाओं देने के लिए उनके विभाग द्वारा ई -गवर्नेंस प्रोजैक्ट को लागू करने की तैयारी की जा रही है जिससे एक तरफ़ भ्रष्टाचार को रोक लगेगी वहां शहर निवासी घर बैठे ही सुविधाजनक और पारदर्शी सेवाएंं हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पहले पड़ाव में राज्य की समूह शहरी स्थानीय निकाय इकाईयों में ऑनलाइन इमारती नक्शे पास किये जाएंगे जिसका कार्य जुलाई महीने से शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि इस संबंधी विभाग द्वारा इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए प्रस्तावों की मांग (आर.एफ.पी.) जारी कर दी गई है। इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए कोई भी इच्छुक बोलीकार 16 जनवरी तक बोली देने से पहले अपनी कोई भी पूछताछ के लिए आवेदन दे सकता है। इस के बाद 18 जनवरी को बोली से पहले मीटिंग होगी और फिर बोली देने के लिए अंतिम तिथि 8 फरवरी को होगी। 8 फरवरी को ही बोली खोली जायेगी। फरवरी महीने ही ऑनलाइन नक्शे के पास करने की सेवाओं देने वाले सर्विस प्रोवाईडर का नाम तय हो जायेगा और सभी शहरों में ऑनलाइन इमारती नक्शे के पास करने की शुरुआत जुलाई महीने में होगी।
सिद्धू ने बताया कि ऑनलाइन इमारती नक्शे के पास करने के व्यवस्था के अंतर्गत दस्तावेज़ों जमा होने से ले कर नक्शे के पास की स्वीकृति ऑनलाइन ही होगी। किसी भी शहरी को इस संबंधी किसी भी सरकारी कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। फीस सहित आरकीटैक्टों की रजिस्ट्रेशन, नक्शे के पास करने की स्वीकृति, बिल्डिंग पूरी होने का सर्टिफिकेट आदि सब ऑनलाइन किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के शुरू होने के साथ जहाँ शहरी को बिना किसी कार्यालय जाऐ हर किस्म की स्वीकृति मिलेगी वही संबंधी विभाग भी ऑनलाइन किसी समय पर भी नक्शे के पास करने के लिए जमा दस्तावेज़ों की जांच कर सकता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
'आप' ने कांग्रेस, अकाली-भाजपा पर पंचायती राज संस्थाओं को बर्बाद करने का लगाया आरोप अकालियों व कांग्रेसियों की तकरार में दो को गंभीर चोटें अकाली वर्कर के साथियों द्वारा अस्पताल के सुरक्षाकर्मी से हाथापायी करने पर हंगामा जीरकपुर के नए थाना प्रभारी के सामने अन्ट्रेसड मामलों को सुलझाने की चुनौती, कार्यभार संभाला 30 स्कूलों के मध्य हुआ देश अपनाएं मुहिम का अगाज कल चुनाव, जिले में मात्र 15 फीसदी लोगों ने जमा करवाए हथियार बाहुबल और नशों के जोर पर मतदान लूटने का कांग्रेस पर आरोप प्रापर्टी डीलरों ने तहसीलदार के खिलाफ की नारेबाजी, लगाए भ्रष्टाचार के आरोप बिना सुरक्षा उपकरण जान जोखिम में डाल हाईवोल्टेज तारों पर काम करते है कर्मचारी ए.एस.आई रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों दबोचा