ENGLISH HINDI Friday, June 22, 2018
Follow us on
पंजाब

कौंसिल प्रशासन ने तैयार की रणनीति, पॉलीथिन पर बैन

February 20, 2018 09:13 PM
जीरकपुर (जे एस कलेर) 
शहर को पॉलीथिन मुक्त करने के लिए जिरकपुर नगर कौंसिल प्रशासन व अन्य कई विभाग संयुक्त रुप से अभियान चलाएंगे। इसके लिए कौंसिल प्रशासन ने रणनीति तैयार की है। जल्द ही अन्य विभागों से बातचीत के बाद शहर में पॉलिथीन मुक्त अभियान चलाया जाएगा। हालांकि पहले ही पॉलिथीन पर बैन है। लेकिन ये आदेश आज तक सिरे नहीं चढ़ पाए है। ऐसे में अब कौंसिल प्रशासन अभियान चलाकर पॉलीथिन बैन करने जा रहा है।  
थोक विक्रेता से लेकर ग्राहक तक पर कार्रवाई की तैयारी  
जीरकपुर नगर कौंसिल प्रशासन शहर में पॉलीथिन बेचने वाले थोक विक्रेता से लेकर ग्राहक तक पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है। इसमें नियमानुसार जुर्माने की राशि भी तय है। जिसे अब कौंसिल प्रशासन वसूलने की तैयारी कर रहा है। शुरुआत में लोगों को पॉलीथिन के प्रयोग करने के बारे में जागरूक करने की योजना भी है। इसके अलावा पॉलिथीन प्रयोग करने वालों पर शिकंजा भी कसा जाएगा।  
  
सरकार के पॉलीथिन पर बैन के आदेश की पालना भले ही प्रशासन आज तक नहीं कर पाया हो लेकिन इस आड़ में सिंथेटिक के थैलों का प्रयोग बढ़ा। लोग इन्हें कपड़े का समझकर उनका प्रयोग अधिक करने लगे। वहीं थैलों का बाजार घटने के बजाए बढ़ने लगा। साथ ही ग्राहक की जेब पर भी इसका आर्थिक बोझ घटने की बजाए सिंथेटिक के थैले के नाम पर बढ़ गया। 
 
शहर में होंगे पॉलिथिन बैन  
^शहर में पॉलीथिन पर बैन लगाने के लिए नगर कौंसिल की टीम कार्य करेगी। जिसके लिए रणनीति तैयार की गई है। जल्द ही टीम फील्ड में कार्य शुरु कर देगी।              -मनवीर सिंह गिल, कार्यकारी अधिकारी, नगर कौंसिल जिरकपूर।  
 
कई विभाग मिलकर करेंगे कार्रवाई 
कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी मनवीर सिंह गिल ने बताया कि जिला प्रशासन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर कौंसिल संयुक्त रुप से पॉलीथिन पर बैन करने के अभियान को सिरे चढ़ाने के लिए कार्य करेंगे। इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों से बातचीत कर योजना को सिरे चढ़ाया जाएगा। इसके लिए नगर कौंसिल प्रशासन टीमें भी गठित करने की तैयारी कर रहा है। 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
अवैध खनन से दम तोड़ती घग्घर जीरकपुर में विभिन्न जगहों पर मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 'आई हरियाली' एप लॉंच, अब आएगी पंजाब में हरित क्रांति पीने के पानी की समस्या को लेकर नगर कौंसिल और प्रशासन के खिलाफ रोष प्रदर्शन योग द्वारा बताया अधिकारियों व कर्मचारियों को तंदरुस्त रहने का ढंग सीमा पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले आईटीबीपी जवानों ने चलाया स्वच्छता अभियान भट्टे पर तालाब में डूब कर दो मासूम भाइयों की मौत ज़ीरकपुर में बेसहारा पशु व कुत्तों की भरमार, नगर कांउसिल गहरी नींद में डेराबस्सी क्षेत्र में भी माइनिंग माफिया की दबंगाई जारी, रात में बेरोकटोक होती है माइनिंग ब्लॉक अफसर समेत तीन कर्मियों पर माइनिंग माफिया पर जानलेवा हमला