ENGLISH HINDI Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
मनोरंजन

'दी ब्लैक प्रिंस को लाल और नानक शाह फ़कीर को हरी झंडी

March 30, 2018 04:24 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
दी ब्लैक प्रिंस को लाल और नानक शाह फ़कीर दोनों फिल्में पंजाब के इतिहास को दर्शाती हैं पर इसके बावजूद भी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने एक को समर्थन दिया है। दी ब्लैक प्रिंस के कार्यकर्ता निर्माता, जसजीत सिंह इस फैसले से खुश नहीं हैं। एसजीपीसी के फैसले का सम्मान करते हुए उन्होंने पक्षपात होने का सवाल उठाया। "दोनों फिल्में इतिहास हैं और मूवी नानक शाह फ़कीर 2015 में रिलीज होने से पहले कई मुद्दों से गुजर चुकी है जब कि दी ब्लैक प्रिंस यूके की वर्ल्ड वाईड हिट रही है। उन्होंने कहा कि 'मैं बस यह जानना चाहता हूं कि यह फैसला किस आधार पर लिया गया है।"    

"यह फैसला अनुचित है। कैसे एस जी पी सी उस मूवी का फेवर कर सकता है जो 2015 में रिलीज होने से बैन हो चुकी हो क्योंकि उसमें हमारे गुरु जी को सही ढंग से प्रर्दशित नहीं किया गया है": कार्यकर्ता निर्माता, दी ब्लैक प्रिंस


नानक शाह फ़क़ीर की कहानी जहाँ सिख के पीढ़ियों को दर्शाती है वहीं जसजीत कहते हैं, "हमारे गुरु जी का अवतार कोई नहीं ले सकता तो कैसे इसे मूवी मेकन इस तरह दर्शाया जा सकता है? एस जी पी सी भी इसे सपोर्ट कर रहा है। गुरु नानक जी गुरु हैं फ़क़ीर नहीं।"
ये फ़िल्म 13 अप्रैल को रिलीज़ होगी। एसजीपीसी ने सारे संशोधन के बाद मूवी की पृष्टि की है। वहीं दूसरी ओर दी ब्लैक प्रिंस जो कि महाराज दलीप सिंह के संघर्षों पर आधारित है, ये कहानी लोगों द्वारा जानना आवश्यक है पर एस जी पी सी ने इसके रिलीज़ पर रोक लगाई है। भाई किरपाल सिंह बडुंगर, पूर्व- प्रेसिडेंट, एस जी पी सी ने यह कह कर फ़िल्म को समर्थन नहीं दिया कि मूवी किसी भी तरह इतिहास को नहीं दर्शाती।
हालांकि फैसले के विरोध में जसजीत सिंह कहते हैं, अकाली दल के अध्यक्ष श्री सुखबीर सिंह बादल, उनकी पत्नी बीबी हरसिमरत कौर और श्री जी के सिंह, डी जी पी सी ने मूवी देखी है और उनको यह मूवी बेहद पसंद भी आई है। यह बात समझ नहीं आ रही कि मूवी को समर्थन क्यों नहीं दिया जा रहा है। आज उस महाराज की कहानी जिन्होंने कई त्याग सिखों के लिए किए, उन्हें डिजिटल रूप से प्राप्त नहीं किया जा रहा है। प्रश्न उठाने के पीछे मेरा मकसद एसजीपीसी का सपोर्ट नहीं बल्कि इस तरह की हिस्टोरिकल फिल्मों का सपोर्ट करने के लिए उचित प्रक्रिया अपनाने की मांग है, जो सिफारिशों के आधार पर नहीं होनी चाहिए।"
"दी ब्लैक प्रिंस यूके में यूनि ग्लोब एंटरटेनमेंट के अंतर्गत 2017 में रिलीज़ हुई थी। फिरदौस प्रोडूक्शन्स और ब्रीलस्टीन एंटरटेनमेंट पार्टनर्स द्वारा निर्मित, भारत में सागा पार्टनरशिप के साथ पंजाबी और हिंदी में रिलीज़ हुई थी। इतना ही नहीं ये मूवी डिजिटल प्लेटफार्म जैसे अमेज़न, आई ट्यून्स, गूगल प्ले, फैन्डैंगो नाउ, सोनी प्लेस्टेशन, और माइक्रो सॉफ्ट एक्सबॉक्स पर भी रिलीज़ करने के लिए तैयार की गई थी।
  

यहां तक कि यूनि ग्लोब एंटरटेनमेंट की प्रेजिडेंट नम्रता सिंह गुजराल बैसाखी पूर्व पर इसे रिलीज़ करने के लिए काफी उत्साहित थी लेकिन एसजीपीसी के निर्णय के बाद शेड्यूल में बदलाव लाये जा सकते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और मनोरंजन ख़बरें
गायिका निशी सिंह और कंपोजर गुरमीत सिंह का नया गाना सोनेया-मनमोनेया चंद घंटों में ही हुआ वायरल किरोवस्क स्की रिजॉर्ट में आयोजित फर्स्ट पावर ऑफ कलर फेस्टिवल में करीब 10,000 लोगों ने लिया हिस्सा डॉ. गगन सिंह जम्वाल ने खूब बाँधा समा.. दस वर्षीय मयंक खन्ना द्वारा रचित व गाए रैप गीत चाइल्ड एंथम का पोस्टर जारी, 30 को होगा रिलीज़ गाना शॉर्ट फिल्म सुंदरवन की सुंदरी का गाना 'फ्लिप' सोशल मीडिया पर मचा रहा धूम शार्ट फिल्म `सुंदरवन की सुंदरी’ इसी महीने होगी रिलीज पंजाबी फिल्म बुद्ध सिंह इस साल के अंत में रिलीज़ होगी फुलकारी मीडिया के गीत चूड़़ा में नजर आएंगी रेनबो लेडीज क्लब की महिलाएं 'मंगू, द फाइटर' का ट्रेलर, पोस्टर रिलीज सामाजिक बुराइयों को उजागर करती हिंदी सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘गेस्ट अनवांटेड’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज को तैयार