ENGLISH HINDI Sunday, September 23, 2018
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
"कल्याणी शक्ति एनजीओ गीता महायज्ञ में भागीदारी" गीता मनीषीढिल्लों के नेतृत्व में कांग्रेस की डेराबस्सी हलके में जिला परिषद और ब्लाक समिति चुनाव में क्लीन स्वीप जीत दर्जपत्रकार एकता मंच करेगा 21 पत्रकारों का सम्मान, मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगेकैप्टन की कार्यप्रणाली ने दिलवाई कांग्रेस को जीत: भुपिन्दर मांटु एवांस डेंटल केयर ने सफलतापूर्वक 3डी आधारित डेंटल इम्पलांट प्लेसमेंट कियासोलर संयंत्र लगाने के लिए सरकार बांट रही सब्सिडी, मिलेगा दोहरा मुनाफाधवन सर्वसम्मति से महिला परिषद चण्डीगढ़ की अध्यक्ष नियुक्त नेताओं को भेजो पाकिस्तान बॉर्डर पर: जयहिंद
पंजाब

मोहाली मेडीकल कालेज को हरी झंडी

April 12, 2018 02:26 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
भारत सरकार ने बुद्धवार को पंजाब सरकार के एस.ए.एस नगर (मोहाली) में सरकारी मेडीकल कालेज स्थापित करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इससे राज्य में मेडीकल विशेषज्ञों की बड़ी कमी को दूर करने और स्वास्थय सुविधाओं में सुधार बारे प्रोग्राम को प्रोत्साहन मिलेगा।
इस फ़ैसले का स्वागत करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस मेडीकल कालेज के बनने से मोहाली के पास के इलाकों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ब्रह्म मोहिंंद्रा ने कहा कि इस प्रौजैक्ट को तय समय-सीमा के अंदर मुकम्मल करवाया जायेगा।
प्रवक्ता ने बताया कि इस केंद्रीय स्पांसर स्कीम की शर्तों मुताबिक भारत सरकार द्वारा इस कालेज के ढांचागत विकास और साजो-सामान के लिए तीन किश्तों में 113.40 करोड़ रुपए जारी किये जाएंगे।
चाहे केंद्र सरकार ने नये मेडीकल कालेज स्थापित करने और अस्पतालों का स्तर ऊँचा उठाने के लिए 2014 में स्कीम शुरू की थी परंतु उस समय की शिरोमणि अकाली दल -भाजपा सरकार इस मामले को आगे ले जाने नाकाम रही थी। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री के तौर पर प्रभार संभालते ही राज्य में पहल के आधार पर स्वास्थय सुविधाओं का स्तर ऊंचा उठाने और संस्थाएं स्थापित करने का वायदा किया था।
पंजाब स्वास्थय सिस्टम निगम द्वारा पेश की प्रोजैकट रिपोर्ट के अनुसार मोहाली में नये बनाऐ जा रहे इस मेडीकल कालेज पर 374.86 करोड़ रुपए की लागत आयेगी इसमें से 325.26 करोड़ रुपए इमारत और बुनियादी ढांचे पर खर्च किए जाएंगे जबकि 49.60 करोड़ रुपए साजो-समान पर ख़र्च होंगे। इस कालेज में एम.बी.बी.एस की 100 सीटों होंगी और यह कालेज 20.85 एकड़ क्षेत्रफल में बनाया जायेगा। इसके लिए सिविल अस्पताल के लिए 9.81 एकड़ और मोहाली के स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ एंड फैमली वैलफेयर के लिए 4.20 एकड़ क्षेत्रफल की शनाख्त की गई है।
इसके अलावा जुझार नगर गाँव में भी 6.84 एकड़ क्षेत्रफल प्राप्त किया गया है जो कि मोहाली जिला अस्पताल केवल 1.5 किलोमीटर दूरी पर है। प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस प्रौजैक्ट के लिए ज़रूरत पडऩे पर अन्य ज़मीन प्राप्त करने के लिए भी स्वास्थय विभाग को निर्देश जारी किये हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
ढिल्लों के नेतृत्व में कांग्रेस की डेराबस्सी हलके में जिला परिषद और ब्लाक समिति चुनाव में क्लीन स्वीप जीत दर्ज पत्रकार एकता मंच करेगा 21 पत्रकारों का सम्मान, मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे कैप्टन की कार्यप्रणाली ने दिलवाई कांग्रेस को जीत: भुपिन्दर मांटु 'आप' ने यूथ विंग का बड़े स्तर पर विस्तार, पदाधिकारियों का ऐलान बठिंडा में एम्ज़ के लिए ज़मीन तबदील करने की मंजूरी सर्किट हाऊस बुकिंग करने वाला पोर्टल रहेगा 6 दिन बंद आठ जि़लों में 53 बूथों पर फिर पोलिंग के आदेश नहरों में 22 सितंबर से पानी छोडऩे के विवरण जारी नैना देवी रोपवे प्रोजैक्ट को हरी झंडी, पर्यटन को मिलेगा प्रोत्साहन जीरकपुर के लोहगढ़ क्षेत्र में ब्यूटी पार्लर रहस्यमयी हालत में लापता