ENGLISH HINDI Friday, June 22, 2018
Follow us on
पंजाब

यूथ कांग्रेस की 'ट्रैक्टर यात्रा' ने मोदी सरकार की जड़ें हिलाई

June 09, 2018 07:52 PM

*सुनील जाखड़ ने दिया नारा 'मोदी भगाओ राहुल लाओ किसान बचाओ'
*मोदी भगाने के लिए पंजाब के गाँव -गाँव जाके लोगों को जगाएगी कांग्रेस -जाखड़

जीरकपुर, राजपुरा, जेएस कलेर

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान और लोकसभा मेंबर श्री सुनील जाखड़ ने कहा कि अब समय आ गया है कि देश और इसके किसान को बचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी की नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की केंद्र सरकार को चलता किया जाये और श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाई जाए।

 श्री जाखड़ आज यहाँ पंजाब यूथ कांग्रेस की तरफ से अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के प्रधान श्री राहुल गांधी के निर्देशों पर इंडियन यूथ कांग्रेस के प्रधान श्री केशव चंद यादव के नेतृत्व में शुरू किए गए 'भारत बचाओ जन आंदोलन' के अंतर्गत निकले गए विशाल 'ट्रैक्टर मार्च' को झंडी देकर रवाना करने के बाद राजपुरा के गगन चौंक में की गई विशाल जन सभा को संबोधन कर रहे थे।
इस दौरान सुनील जाखड़ ने ख़ुद ट्रैक्टर चला कर करीब 20 किलोमीटर सफर तय कर इस विशाल ट्रैक्टर मार्च का नेतृत्व किया और इस दौरान नौजवानों और लोगों के उत्साह को देखते उन्होंने कहा कि आज के इस मार्च ने केंद्र की मोदी सरकार की नींदे उड़ा कर रख दीं हैं। यूथ कांग्रेस की इस ट्रैक्टर यात्रा से कांग्रेस लीडरशिप खुशी से फूली नज़र आई।
पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली की देख-रेख और निरभै सिंह मिलटी कम्बोज़ के नेतृत्व में निकाले गए इस मार्च की राजपुरा के गगन चौंक में समाप्ति के बाद करवाई गई विशाल रैली को संबोधन करते हुए मोदी सरकार पर बरसते श्री जाखड़ ने कहा कि बी.जे.पी. की चालाकी से सब भली भाँति वाकिफ़ हैं परंतु पंजाब के लोगों को बादल परिवार से उम्मीद थी कि वह तो उनकी बात करेंगे परंतु वह भी एक मंत्रालय के लिए मुँह पर टेप लगाकर बैठ गए।
उन्होंने कहा कि डा. मनमोहन सिंह की सरकार समय प्रधान मंत्री को मिलने में कोई कठिनाई न समझने वाले आज नरिन्दर मोदी को मिलने के लिए अमित शाह की मिन्नतें करते सब ने देखे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अब यह किस बात का अमित को सरोपा डाल रहे थे जब कि श्री दरबार साहब पर जीएसटी लगते समय तो यह ख़ुद भी हिस्सेदार थे।
जाखड़ ने कहा कि मोदी को किसानों बारे कुछ पता ही नहीं क्योंकि वह तो देश का नहीं विदेश का निवासी बन गया है, परंतु 50 साल लोगों पर किसानों का वफ़ादार बनकर बेवकूफ़ बनाने वाले बादलों ने भी उसका साथ दिया। जबकि संत फतेह सिंह और मास्टर तारा सिंह जैसे नेता तो मोर्चे लगाते रहे लड़ाई लड़ते रहे परन्तु इन्होंने तो एक मंत्री पद की ख़ातिर अपना ज़मिर बेच दिया।
श्री जाखड़ ने 'मोदी भगाओ, राहुल लाओ देश बचाओ' का नारा लगते कहा कि यदि देश में मोदी सरकार रही तो न गरीब रहेगा, न किसान और न ही जवान, इसलिए हर वर्ग की कद्र करने वाले श्री राहुल गांधी को लाना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वह बड़े यकीन के साथ कह सकते हैं कि जिस तरह पंजाब में मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों समेत हर वर्ग का हाथ पकड़ा है उसी तरह देश में कांग्रेस के नेतृत्व वाली श्री राहुल गांधी की सरकार देश की बाज़ू पकड़ेगी, इसलिए कांग्रेस पार्टी उतनी देर चैन के साथ नहीं बैठेगी, जितनी देर देश में से मोदी न भगा दें, इसलिए वह पंजाब के हर गाँव में जाएंगे और लोगों को जगाऐंगे।
जाखड़ ने पंजाब के लोगों को न्योता दिया कि जिस तरह कर्नाटक के लोगों और श राहुल गांधी ने गुजरात में मोदी को नुकेल कसी उसी तरह आगामी लोकसभा मतदान में पंजाब में भी किया जाए। आज महँगाई ने देश की कमर तोड़ दी है। डीज़ल 70 रुपए तक पहुंच चुका है जब कि डा. मनमोहन सिंह की सरकार लोगों की सरकार थी न कि "अदानी और अम्बानी" की इसलिए 560 करोड़ रुपए खजाने में से देकर और 104 डालर प्रति बैरल कच्चा तेल खरीद कर किसानों और ट्रांसपोर्टरों समेत लोगों को सस्ता तेल मुहैया करवाती रही।
उन्होंने कहा कि लेकिन आज जब कच्चे तेल की कीमत 69 डालर है तो डीज़ल 70 रुपए लीटर है। उन्होंने कहा कि बीजेपी किसानों और लोगों को दोनों हाथों से लूट रही है इसलिए लोगों को अब जागना ही होगा। उन्होंने कहा कि उस समय 31 मई 2012 को देश बंद करने वाले आज कहाँ गए, किसी को नहीं पता। श्री जाखड़ ने कहा कि नोटबंदी समय पर लोग मोदी के झाँसों में आकर लंबी लंबी कतारों में लगे पर किसी ने बैंकों के शीशे नहीं तोड़े परन्तु अब लोग जाग गए हैं और यह आज के इस ट्रैक्टर मार्च ने दिखा दिया है।
इससे पहले इंडियन यूथ कांग्रेस के प्रधान केशव चंद यादव ने अपने पहले पंजाब दौरे समय पंजाब यूथ कांग्रेस की ओर से निकाली गई आज की इस विशाल ट्रैक्टर यात्रा की कामयाबी के लिए यूथ नेताओं को बधाई देते कहा कि इस रैली ने जहाँ आपकी अपनी ताकत बढ़ाई है वहीं श्री राहुल गांधी के भी हाथ भी मज़बूत किए हैं।
श्री यादव ने मोदी पर बरसते कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने जहाँ देश की आज़ादी के लिए ख़ून बहाया वहीं देश को विकसित भी किया, जबकि भाजपा आज खोखले राष्ट्रवाद के नारे लगा कर कांग्रेस की देश भक्ति पर उंगली उठा रही है। जबकि मोदी सरकार ने किसानों, मज़दूरों, नौजवानों और हर वर्ग का ख़ून चूसा उसको बया नहीं किया जा सकता। आज देश की हालत बद से बदतर हो गई है।
यादव ने कहा कि मोदी सरकार ने काले धन, नोटबंदी, जी.एस.टी. क्या हर बात पर लोगों को बेवकूफ़ बनाया इसलिए अब समय आ गया है कि मोदी सरकार को चलता किया जाए। उन्होंने कहा कि देश पूरी बेसब्री के साथ श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार के बनने का इन्तज़ार कर रहा है।
इंडियन यूथ कांग्रेस के उप प्रधान श्रीनिवास बी.वी. ने कहा कि श्री राहुल गांधी ने ग़ैरराजनीतक पृष्टभूमि वाले मेहनतकश नेताओं को आगे लाया है, इसलिए उनके नेतृत्व में देश का भविष्य सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि आज कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक देश के कोने-कोने से मोदी विरोधी आवाजें उठ रही हैं।
आज के इस ट्रैक्टर मार्च को कामयाब करने वाले यूथ नेता श्री निरभै सिंह मिलटी कम्बोज़ ने जाखड़ और यादव का स्वागत करते विश्वास दिया कि पटियाला लोग सभा हल्के से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को पंजाब में से सबसे अधिक लीड पर जितवाया जायेगा और मोदी की लुटेरा सरकार को चलता किया जायेगा।
राजपुरा के विधायक हरदयाल सिंह कम्बोज़ ने कहा कि जैसे राजपुरा से लगे नारे कैप्टन लाओ पंजाब बचाओ को कामयाब किया गया, उसी तरह आज मोदी भगाओ के लगे नारे को कामयाब करके श्री राहुल गांधी को लाया जायेगा। विधायक घनौर जलालपुर ने कहा कि मोदी सरकार से आज हर वर्ग दुखी है इसलिए 2019 वाली केंद्रीय सरकार राहुल गांधी के नेतृत्व में ही बनेगी।
ज़िक्रयोग्य है कि बनूड़ के टोल प्लाज़ा नज़दीक गाँव खिज़रगढ़ (कनौड़) के पास से पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रधान और लोग सभा मैंबर श्री सुनील कुमार जाखड़ और इंडियन यूथ कांग्रेस के प्रधान श्री केशव चंद यादव ने पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान श्री अमरप्रीत सिंह लाली के नेतृत्व में इस विशाल ट्रैक्टर मार्च को हरी झंडी देकर रवाना किया था।
इस मौके इंडियन यूथ कांग्रेस के उप प्रधान श्री श्रीनिवास बी.वी., हलका राजपुरा के विधायक श्री हरदयाल सिंह कम्बोज़, हलका घनौर के विधायक श्री मदन लाल जलालपुर, गुरदासपुर के विधायक श्री गुरिन्दरजीत सिंह पाहड़ा, श्री दीपइन्दर सिंह ढिल्लों, श्री हरिन्दरपाल सिंह हैरीमान, नगर निगम पटियाला के मेयर श्री संजीव शर्मा बिट्टू, समेत यूथ कांग्रेस के लोग सभा पटियाला हलका प्रधान श्री धनवंत सिंह जिम्मी डकाला, यूथ कांग्रेस के सीनियर नेता श्री निरभै सिंह मिलटी, श्री गगनदीप सिंह जोली, श्री मोहित महेन्दरा, श्री रिक्की मान, श्री उदेवीर सिंह ढिल्लों समेत बड़ी संख्या में यूथ कांग्रेस के नेता मौजूद रहे, इनकी मेहनत की वजह से यह मार्च बेहद कामयाब रहा।
इस समय गुरदीप सिंह ऊंटसर, नरभिन्दर सिंह भिन्दा, गुरजीत सिंह, हरप्रीत ढिल्लों, विक्रम पहलवान, बलविन्दर सिंह बनूड़, नरिन्दर शास्त्रीय, बलदेव सिंह, जलविन्दर जुल्का, मनजिन्दर फरांसवाला, समेत लोग सभा हलका पटियाला के कांग्रेस और यूथ कांग्रेस समेत बड़ी संख्या इलाका निवासी पहुँचे हुए थे।
यहाँ बताना योग्य होगा कि देश के किसानों के साथ हो रहे अत्याचारों विरुद्ध आवाज़ बुलंद करते डीज़ल और पेट्रोल की बढ़तीं कीमतों ख़िलाफ़ निकाले गए यूथ कांग्रेस के इस ट्रैक्टर मार्च में हज़ारों की संख्या में शामिल हुए ट्रैक्टरों ने रिकार्ड तोड़ दिया। इस मौके इलाको के नौजवानों और आम लोगों का उत्साह देखते ही बनता था, निष्कर्ष के तौर पर इस यात्रा को जन स्वीकृति मिला।
'मोदी भगाओ, किसान बचाओ' के नज़रे में इस विशाल ट्रैक्टर मार्च दौरान हज़ारों की संख्या में शामिल हुए ट्रैक्टरों, ट्रालियाँ, कारों, थ्रीवील्हर स्कूटर -मोटरसाइकिल और अन्य वाहनों पर मोदी सरकार के अत्याचारों विरुद्ध लिखे नारे लोगों का विशेष ध्यान आकर्षित कर रहे थे।
कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के झंडों के साथ सजे ट्रैक्टरों की शान देखने से ही बनती थी। हज़ारों की संख्या में शामिल हुए नौजवानों के लिए जगह -जगह चाय के लंगर लगाऐ गए। 'देखो मोदी का खेल 85 हो गया तेल' के नारों के साथ आसमान गुंजा रहे नौजवानों का राजपुरा की ओर बढ़ता गया यह काफ़िला राजपुरा तक पहुचते कई किलोमीटर लंबा हो गया। वैसे चाहे पहले यह ट्रैक्टर यात्रा टोल प्लाज़ा के पास से शुरू होनी थी परंतु ट्रैक्टरों की संख्या बढ़ने कारण इसको झंडी काफ़ी आगे आकर देनी पड़ी।
गाँवों में से पहुंच रहे ट्रैक्टर चालक नौजवान और हर वर्ग के व्यक्ति कतारे बाँध कर एक दूसरे से आगे निकलते इस यात्रा में शामिल होने के लिए काफ़ी उत्साहित नज़र आए। ज्ञान सागर हस्पताल के पास पंजाब पैरा मैडीकल सर्विस यूनियन ने विशेष तौर पर इसके स्वागत के लिए बंदोबस्त किये, जबकि चितकारा यूनिवर्सिटी नज़दीक थ्रीवील्हर चालक भी बड़ी संख्या में इस यात्रा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए आगे आए। बनूड़ -राजपुरा हाईवे पर पड़ते गाँवों के निवासी नौजवान और आम लोग इस यात्रा में शामिल होने के लिए लायनें लगा कर खड़े थे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
अवैध खनन से दम तोड़ती घग्घर जीरकपुर में विभिन्न जगहों पर मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 'आई हरियाली' एप लॉंच, अब आएगी पंजाब में हरित क्रांति पीने के पानी की समस्या को लेकर नगर कौंसिल और प्रशासन के खिलाफ रोष प्रदर्शन योग द्वारा बताया अधिकारियों व कर्मचारियों को तंदरुस्त रहने का ढंग सीमा पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले आईटीबीपी जवानों ने चलाया स्वच्छता अभियान भट्टे पर तालाब में डूब कर दो मासूम भाइयों की मौत ज़ीरकपुर में बेसहारा पशु व कुत्तों की भरमार, नगर कांउसिल गहरी नींद में डेराबस्सी क्षेत्र में भी माइनिंग माफिया की दबंगाई जारी, रात में बेरोकटोक होती है माइनिंग ब्लॉक अफसर समेत तीन कर्मियों पर माइनिंग माफिया पर जानलेवा हमला