ENGLISH HINDI Friday, October 19, 2018
Follow us on
चंडीगढ़

निवेशकों को शिक्षित करना आवश्यक :सुरेन्दर वर्मा

June 11, 2018 06:48 PM

निवेश कुम्भ

चंडीगढ़, फेस2न्यूज
निवेशक को वित्तीय लाभ प्राप्त करने के लिए निवेश की पूर्ण जानकारी न होने के कारण हांनि उठानी पड़ती है। सीधासाधा निवेशक अपनी मेहनत की कमाई से बचत कर कुछ पैसा निवेश कर देता है।

निवेश के समय संबंधित अधिकारी भी निवेशक को स्वयं पेपर पढऩे को कहकर अपना कर्तव्य पूर्ण कर लेते हैं, गंभीरता से निवेशक को शिक्षित नहीं करते, फलत:निवेशक फंड निवेश में एजुकेशन की कमी के कारण पूरा लाभ नहीं उठा पाता। ऐसे में भारतीय निवेशकों को पहले शिक्षित करने की महती आवयकता है।

 विशेषज्ञों को सुरेन्दर वर्मा चेयरमैन सिटीजन एवेयरनैस ग्रुप ने मोमैंटो देकर सम्मानित किया। रीजनल है सौरभ तिवारी ने कहा कि चंंडीगढ़ से निवेश कुंभ का आरम्भ हो रहा है। यह बहुत शुभ है। पैसे से पैसा कमाया जाता है,कुछ पैसे बचाये और म्युचुअल फंड में लगाये। ब्याज दरे कम होने से पैसा निवेश करना बेहतर है । पैसा कब कैसे कहॉ लगाये सोचना यह है ।

यह विचार आदित्य बिरला सन लाइफ, सेबी और सिटीजन एवेयरनैस ग्रुप चंडीगढ़ के सहयोग से पीजीआई के भार्गव सभागार मे करवाये गये निवेस्टर अवेरनैस प्रोग्राम निवेश कुंभ में सुरेन्दर वर्मा चेयरमैन सिटीजन एवेयरनैस ग्रुप चंडीगढ़ ने व्यक्त किये। इस अवसर पर आदित्य सन लाइफ के पंजाब हैड - सौरभ तिवारी, हैडइंवेस्टर एजुकेशन एण्ड डिस्ट्रीब्यूशन डब्लपमेंट आदित्य बिरला सन लाइफ ए एम सी- के एस राव, सी इओ वैल्यू रिसर्च -धीरेन्द्र कुमार,सीनियर एनलिस्ट आदित्य बिरला सन लाइफ ए एम सी -कुणाल सनगोई उपस्थित थे ।

इस सभी विशेषज्ञों को सुरेन्दर वर्मा चेयरमैन सिटीजन एवेयरनैस ग्रुप ने मोमैंटो देकर सम्मानित किया। रीजनल है सौरभ तिवारी ने कहा कि चंंडीगढ़ से निवेश कुंभ का आरम्भ हो रहा है। यह बहुत शुभ है। पैसे से पैसा कमाया जाता है,कुछ पैसे बचाये और म्युचुअल फंड में लगाये। ब्याज दरे कम होने से पैसा निवेश करना बेहतर है । पैसा कब कैसे कहॉ लगाये सोचना यह है ।

वैल्यू रिसर्च धीरेंद्र कुमार ने कहा कि निवेशक को पूरी तरह से पढऩा व सोचना चाहिए कि पैसा कब कितने समय के लिए इन्वेस्ट करना है । आधा पैसा इपिटी व आधा डैप्ट में लगा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रारम्भ में किसी भी म्युचुअल फंड में निवेश करे । म्युचुअल फंड में निवेश निवेश सेफ है। परन्तु निवेश करने से पहले कंपनी के टर्न ओवर पर ध्यान देना आवश्यक है। फिक्स मैच्यौरिटी में निवेशक बीच में पैसा नहीं निकाल सकते । न ही बाजर की गिराबट को देखकर पैसा निकालें ।

उन्होंने बताया कि यह भी नहीं कहा जा सकता कि मुनाफा मिलने पर उसमें आगे भी लाभ ही मिलेगा। निवेश में लाभ हांनि बाजार के उतार चढ़ाव पर निर्भर है। फंड मैनेजर-कुणाल सनगोई कहा कि किसी भी म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले कंपनी के टर्न ओवर पर ध्यान देना आवश्यक है। लॉॅग टर्म में पैसे का निवेश किया जाये, लाभप्रद रहता है ।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
मंगलमुखी ट्रांसजेंडर वेलफेयर सोसाइटी ने माता शेरांवाली की प्रतिमा का विसर्जन किया क्रिमिनल जस्टिस इन इंडिया विषय पर अपने विचार रखे सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट और राज्यसभा सांसद केटीएस तुलसी ने साईं बाबा का 100वां महासमाधि दिवस 15 अक्टूबर को : सतिंदर सरताज बाबा के भजनों से गुनगान करेंगे: बेनीवाल होंगें मुख्य अतिथि वूमेन एंड चाइल्ड वेलपफेयर सोसायटी ने किया फ्री मेडिकल चेक- अप कैम्प का आयोजन राष्ट्रीय हिंन्दू शक्ति संगठन चंडीगढ़ इकाई की औपचारिक घोषणा: हिंदुत्व और पर्यावरण संरक्षण संगठन का मुख्य एजेंड विवादों के घेरे में खालसा कॉलेज: आॅनलाइन भुगतान वसूली पर प्रिंसिपल को 29 नवंबर के लिए नोटिस लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 116वीं जयंती पर उनको याद किया भारत विकास परिषद ने बच्चों को जूते बांटे एवांस डेंटल केयर ने सफलतापूर्वक 3डी आधारित डेंटल इम्पलांट प्लेसमेंट किया सोलर संयंत्र लगाने के लिए सरकार बांट रही सब्सिडी, मिलेगा दोहरा मुनाफा