ENGLISH HINDI Sunday, January 20, 2019
Follow us on
चंडीगढ़

“सांख्यिकी दिवस” का आयोजन

June 29, 2018 07:27 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
अर्थशास्त्र एवं सांख्यिकी के विकास तथा योजनाओं के क्रियान्वयन के क्षेत्र में प्रोफेसर पी. सी. महालेनोबिस द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान की महत्ता को स्वीकार करते हुए, राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ द्वारा आज उनके जन्मदिवस के उपलक्ष में “सांख्यिकी दिवस” का आयोजन किया गया। सांख्यिकी दिवस के लिए विषय "आधिकारिक सांख्यिकी/आंकड़ों में गुणवत्ता आश्वासन" था।   

  
श्री विनय कुमार, उप निदेशक, एन. एस. एस. ओ (एफ ओ डी), क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए भारतीय सांख्यिकी प्रणाली में प्रो. पी.सी. महालेनोबीस के योगदान का ब्योरा दिया। श्री गौरव सिंह, सहायक निदेशक, एन. एस. एस. ओ. (एफ.ओ.डी), क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ ने सरकारी आंकड़ों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। इस दिन का उद्देश्य जनता को विशेष तौर से युवा वर्ग को स्वर्गीय प्रो. प्रशांत चंद्र महालेनोबिस के सामाजिक आर्थिक योजना और नीति निर्धारण में सांख्यिकी के योगदान की भूमिका से जागरूकता पैदा करने और प्रेरणा लेने के लिए मनाया जाता है। प्रतिभागियों के बीच एन. एस. एस. ओ. और इसके सर्वेक्षण/ योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ऑडियो/ विजुअल क्लिप प्रदर्शित किए गए। इस समारोह में 50 अधिकारियों, कर्मियों और सांख्यिकी के क्षेत्र में लगे छात्रों ने भाग लिया। श्री ए. के. मेधी, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
नशे पर आधरित पुस्तक ये जिंदगी है अनमोल का विमोचन लोंगेवाला युद्ध के नायक ब्रिगेडियर के. एस. चांदपुरी के शौर्य को प्रदर्शनी में दर्शाया मल्टीपल स्किल और स्पेशिलटी प्राप्त करनी जरूरी :गुल पनाग ओबेरॉय एजुकेशनल ट्रस्ट त्रिमासिक मैगजीन का लोकार्पण टंडन, मॉडल जेल बुड़ैल का गैर-सरकारी आगंतुक नामित डर्टीफुल गेम के बीच बने कालिया सिटी ब्यूटीफुल के मेयर मिलेट उत्सव के आयोजन का मकसद पुरातन खेती से लोगों को जोडऩा : उमेन्द्र दत्त टंडन पर आरोप लगाने से पहले अपने गिरेहबान में झांके दुबे: मुकेश राय जोशी, प्रमोद व भट्टी एडमिनिस्ट्रेटर एडवाइज़री कौंसिल के मैंबर नियुक्त चंडीगढ़ बाल्मीकि समाज आया मेयर प्रत्याशी राजेश कालिया के समर्थन में