ENGLISH HINDI Sunday, August 19, 2018
Follow us on
चंडीगढ़

“सांख्यिकी दिवस” का आयोजन

June 29, 2018 07:27 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
अर्थशास्त्र एवं सांख्यिकी के विकास तथा योजनाओं के क्रियान्वयन के क्षेत्र में प्रोफेसर पी. सी. महालेनोबिस द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान की महत्ता को स्वीकार करते हुए, राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ द्वारा आज उनके जन्मदिवस के उपलक्ष में “सांख्यिकी दिवस” का आयोजन किया गया। सांख्यिकी दिवस के लिए विषय "आधिकारिक सांख्यिकी/आंकड़ों में गुणवत्ता आश्वासन" था।   

  
श्री विनय कुमार, उप निदेशक, एन. एस. एस. ओ (एफ ओ डी), क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए भारतीय सांख्यिकी प्रणाली में प्रो. पी.सी. महालेनोबीस के योगदान का ब्योरा दिया। श्री गौरव सिंह, सहायक निदेशक, एन. एस. एस. ओ. (एफ.ओ.डी), क्षेत्रीय कार्यालय, चंडीगढ़ ने सरकारी आंकड़ों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। इस दिन का उद्देश्य जनता को विशेष तौर से युवा वर्ग को स्वर्गीय प्रो. प्रशांत चंद्र महालेनोबिस के सामाजिक आर्थिक योजना और नीति निर्धारण में सांख्यिकी के योगदान की भूमिका से जागरूकता पैदा करने और प्रेरणा लेने के लिए मनाया जाता है। प्रतिभागियों के बीच एन. एस. एस. ओ. और इसके सर्वेक्षण/ योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ऑडियो/ विजुअल क्लिप प्रदर्शित किए गए। इस समारोह में 50 अधिकारियों, कर्मियों और सांख्यिकी के क्षेत्र में लगे छात्रों ने भाग लिया। श्री ए. के. मेधी, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा आयोजित अनूठा अंतर्राष्ट्रीय मानवता ई-ओलम्पियाड-2018 विश्व हिन्दू परिषद-बजरंग दल चंडीगढ़ ने किया संगठन विस्तार पूर्वांचल विकास महासंघ, चण्डीगढ़ के प्रधान सुनील गुप्ता नेकालका-पिंजौर में ध्वजारोहण किया। समस्या-समाधान टीम ने मनाया जश्न ए आजादी महोत्सव पूजा बख्शी राष्ट्रीय गौरव अवॉर्ड 2018 से सम्मानित टंडन के देहांत से एक युग का अंत: भाजपा नेता आतंकवाद-पत्थरबाजों को करारा जवाब है करीम मोहम्मद भूख हड़ताल के बाद मिली सीवरेज ओवफ्लों से निजात ऊर्जा डाँसवर्क्स की फैकल्टी और स्टूडेंट्स ने दी डांस पर्फोर्मेंसस चंडीगढ़ का कॉलेज— एडमिशन फीस 42660 रूपये तो बैंक चार्जेज 535 रूपये