ENGLISH HINDI Thursday, July 19, 2018
Follow us on
पंजाब

एक बरसात ने ही ज़ीरकपुर को किया पानी—पानी, खली ड्रेनेज सिस्टम की कमी

July 03, 2018 05:48 PM

ज़ीरकपुर, जे एस कलेर:
लंबे इंतजार और तेज गर्मी के बाद आज पड़ी मूसलाधार बारिश के साथ जहाँ ज़ीरकपुर सहित ट्राइसिटी का मौसम सुहावना हो गया वहीं प्रशासन की मानसून की तैयारियों की भी पोल खुल गई। शहर के कई इलाके पानी में डूब गए, जिस कारण पूरे शहर और इलाके अंदर बाढ़ के से हालात बन गए। बारिश के साथ पानी पानी हुए शहर की हालत देखने के बाद स्पष्ट नज़र आ रहा है कि स्थानिय प्रशासन इस मामले में फेल साबित हुआ है, जिस कारण शहर और इलाका निवासियों में प्रशासन प्रति भारी रोष की लहर पाई जा रही है। जिक्रयोग है कि आज सुबह से पड़ रही बारिश के कारण यहाँ के बलटाना, भबात, ढकोली, पीरमुछल्ला, गाजीपुर और लोहगढ़ वाली साईड 2-3 फुट तक पानी आ जाने के कारण लोगों के घरों के बाहर खड़े स्कूटर, मोटरसाईकल तो क्या कारें तक डूब गई, जिस कारण लोगों में हाहाकार मच गया।   

 

इसके इलावा फ्लाईओवर के नीचे चंडीगढ़ को जाती सड़क, पटियाला चौक, कलगीधर मार्केट, मेट्रो माल के आगे और किशनपुरा प्राथमिक स्कूल का पूरा कम्पाउंड पानी ही पानी हो गया। जिस कारण सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों, कोर्ट कचहरी जाने वाले और नौकरियाँ पर जाने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सिंघपुरा चौक से लेकर मैटरो माल के आगे तक व पटियाला मोड़ से लेकर पंचकूला मोड़ तक सड़क के एक तरफ नदी के रूप के पानी चल रहा था। वहीं फ्लाईओवर पर लगाई गई डक्ट्स जाम होने के कारण फ्लाईओवर से झरने के रूप में पानी राहगीरों व वाहनों पर पड़ रहा था जिससे हादसे की आशंका बनी हुई थी।    


आज पड़ी इस बारिश कारण शहर के तकरीबन सभी अंदरूनी व मेन रास्ते बंद हो जाने से परेशान और चिंतातुर हुए शहर और इलाका निवासियों का कहना है कि यदि कुछ घँटों की ही बारिश के साथ यह हालात हैं तो आगे से क्या हाल होगा, क्योंकि अभी तो बरसातें शुरू हुई हैं।
यहाँ यह भी जिक्र योग्य है कि पिछले कई महीनों से मीडिया की तरफ से प्रशासन का इस ओर ध्यान दिलाने की कोशिश भी की जा रही थी, परंतु ढाक के तीन पात की ही बात रही। शहर और इलाका निवासियों ने डिप्टी कमिशनर मोहाली से माँग की है कि इलाके को बाढ़ की मार से बचाने के लिए ड्रेनेज व्यवस्था पहल के आधार पर बनाया जाये।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें