ENGLISH HINDI Wednesday, September 19, 2018
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
श्राद्ध पक्ष. 24 सितंबर से 8 अक्टूबर 2018 तक क्यों करें श्राद्ध ?प्रत्येक नागरिक की प्रतिबद्धता से बनेगा चण्डीगढ़ स्वच्छता में नम्बर वन: महापौर'आप' ने कांग्रेस, अकाली-भाजपा पर पंचायती राज संस्थाओं को बर्बाद करने का लगाया आरोपअकालियों व कांग्रेसियों की तकरार में दो को गंभीर चोटेंअकाली वर्कर के साथियों द्वारा अस्पताल के सुरक्षाकर्मी से हाथापायी करने पर हंगामाश्री राधा अष्टमी का महोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनायाएनीमिया मुक्त भारत और घर में बच्चे की देखभाल पर राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला का उद्घाटनदेवप्रीत सिंह ने पीआईबी उत्तरी क्षेत्र के अपर महानिदेशक का पदभार संभाला
चंडीगढ़

विश्व जनसंख्या दिवस पर पौधारोपण व नुक्कड़ नाटक का आयोजन

July 11, 2018 07:06 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया चंडीगढ़ में विश्व जनसंख्या दिवस पर पौधारोपण और नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। विद्यालय में अमरूद का पौधा तथा पंचायत घर के पास खुले क्षेत्र में जामुन और आम के पौधे लगाए गए। ग्राम पंचायत के सरपंच ग्रुपप्रीत सिंह हैप्पी ने महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल और त्रिवेणी फाउंडेशन की गांव में पौधारोपण की इस पहल का स्वागत किया। बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जनसंख्या में बढ़ोतरी होने के कारण समस्याएं अधिक बड़ी है और प्रकृति के साथ अंधाधुंध खिलवाड़ हो रहा है।
इससे पूर्व महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने गांव की गलियों में जाकर नुक्कड़ नाटक पेश किया। विद्यार्थियों ने लोगों को जागरुक करते हुए बताया कि जनसंख्या के बढ़ने से पर्यावरण में असंतुलन पैदा हुआ है। वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए छोटा परिवार का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने से धरती पर खतरा मंडरा रहा है यह मानव, पशुओं और पक्षियों के लिए भी घातक है। उन्होंने बताया कि जनसंख्या बढ़ने से लगातार पेड़ों की कटाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि जनसंख्या कम होती है तो पर्यावरण भी साफ सुथरा रह सकता है। इसलिए सुरक्षित और शुद्ध पर्यावरण के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण अति आवश्यक है। पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए अधिक पेड़ पौधे लगाए जाने चाहिए।
स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के कारण मनुष्य अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर पेड़ काटता है। इसी मूर्खता से वह खुद और दूसरों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। असंतुलित पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाने अति आवश्यक हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
प्रत्येक नागरिक की प्रतिबद्धता से बनेगा चण्डीगढ़ स्वच्छता में नम्बर वन: महापौर नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया श्री राधा अष्टमी का महोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया भाजपा चंडीगढ़ की प्रदेश कार्यकारिणी में पहुंचे हरियाणा के सीएम,26 किलोवाट की बिजली कि क्षमता पैदा करने वाले सौर ऊर्जा संचालित संयंत्र का उद्घाटन आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक ने किया "स्वच्छता ही सेवा अभियान"का शुभारंभ देव समाज कालेज, सैक्टर 45-बी, चंडीगढ़ में नव-निर्वाचित छात्र परिषद का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न चंडीगढ़ फन कार्निवाल में चल रहे गीता महायज्ञ में आहूति डालने पहुंचे विशिष्ट व्यक्ति चण्डीगढ़ में समस्याओं को लेकर सांसद श्रीमती किरण खैर से मिले संगठन के नुमांयदे राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा मनाया गया हिंदी पखवाड़ा हास्य व्यंग्य : ऐसे मना हमारा हिंदी डे