ENGLISH HINDI Thursday, July 19, 2018
Follow us on
चंडीगढ़

विश्व जनसंख्या दिवस पर पौधारोपण व नुक्कड़ नाटक का आयोजन

July 11, 2018 07:06 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया चंडीगढ़ में विश्व जनसंख्या दिवस पर पौधारोपण और नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। विद्यालय में अमरूद का पौधा तथा पंचायत घर के पास खुले क्षेत्र में जामुन और आम के पौधे लगाए गए। ग्राम पंचायत के सरपंच ग्रुपप्रीत सिंह हैप्पी ने महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल और त्रिवेणी फाउंडेशन की गांव में पौधारोपण की इस पहल का स्वागत किया। बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जनसंख्या में बढ़ोतरी होने के कारण समस्याएं अधिक बड़ी है और प्रकृति के साथ अंधाधुंध खिलवाड़ हो रहा है।
इससे पूर्व महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने गांव की गलियों में जाकर नुक्कड़ नाटक पेश किया। विद्यार्थियों ने लोगों को जागरुक करते हुए बताया कि जनसंख्या के बढ़ने से पर्यावरण में असंतुलन पैदा हुआ है। वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए छोटा परिवार का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने से धरती पर खतरा मंडरा रहा है यह मानव, पशुओं और पक्षियों के लिए भी घातक है। उन्होंने बताया कि जनसंख्या बढ़ने से लगातार पेड़ों की कटाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि जनसंख्या कम होती है तो पर्यावरण भी साफ सुथरा रह सकता है। इसलिए सुरक्षित और शुद्ध पर्यावरण के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण अति आवश्यक है। पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए अधिक पेड़ पौधे लगाए जाने चाहिए।
स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के कारण मनुष्य अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर पेड़ काटता है। इसी मूर्खता से वह खुद और दूसरों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। असंतुलित पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाने अति आवश्यक हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
मजदूर सेना द्वारा कालोनियों में इकाईयों का गठन शुरू फ्री मेडिकल चेकअप कैंप का आयोजन चंडीगढ़ को नशा मुक्त करना मजदूर सेना का अगला लक्ष्य लोगों के और करीब आई आधार सेवाएं “सांख्यिकी दिवस” का आयोजन हिमाचल महासभा: ठन्डे मीठे पानी की छबील का आयोजन आयुष डॉग बाइट डेथ केस: अज्ञात के बजाये आवारा कुत्तों की हितैषी मेनका गाँधी के खिलाफ मामला दर्ज हो : राज नागपाल निर्जला एकादशी पर सेक्टर 19 के सदर बाजार में लगाई छबील बदनौर ने जादूगर ओ. पी. शर्मा के 75वा डायमंड जुबली शो पूरा करने पर स्वर्ण मुकुट से सम्मानित किया चंडीगढ़ में बच्चे को कुत्ते का नोचने का मामला: छठे दिन भी नसीब नहीं हुई डेढ साल के आयुष को डेढ गज जमीन