ENGLISH HINDI Sunday, August 19, 2018
Follow us on
पंजाब

तम्बाकू छुड़वाने के लिए सहायक सिद्ध हो सकते हैं बच्चे: डा. रुपिन्दर कौर

July 20, 2018 08:43 PM

सकूली बच्चों को तम्बाकू के नुक्सान की जानकारी दी

डेराबस्सी, जेएस कलेर

शहर के आर.ए.आर माडल स्कूल के बच्चों को तम्बाकू के सेहत पर दुष्प्रभावों की जानकारी देते जिला सलाहकार (टोबैको सैल्ल) डा. रुपिन्दर कौर ने कहा कि अगर उनके घर या रिश्तेदारी में कोई भी व्यक्ति तम्बाकू का सेवन करता है तो उसे तम्बाकू सेवन के ख़तरनाक नतीजों के बारे ज़रूर बताओ जिससे वह इस गंदी आदत से पिछा छुड़वा सके। उन्होंने कहा कि तम्बाकू जैसे पान मसाला, ज़र्दा, खैनी, बीड़ी, सिग्रेट का प्रयोग के साथ फेफड़ों का कैंसर, मुँह का कैंसर, गले का कैंसर आदि हो सकता है और व्यक्ति की जान भी जा सकती है। मिशन 'तंदरुस्त पंजाब' के अंतर्गत करवाए गए सम्मेलन में बच्चों को संबोधन करते डा. रुपिन्दर कौर ने कहा कि बच्चों के ज़रिये बहुत प्रभावशाली ढंग के साथ संदेश पहुँचाया जा सकता है। इसलिए बच्चों को तम्बाकू के बुरे प्रभावों के बारे बताना काफ़ी लाभदायक हो सकता है क्योंकि वह, तम्बाकू खाने वाले अपने घर वालों, रिश्तेदारों या दोस्तों को यह आदत छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

उन्होंने बच्चों को स्करीन के द्वारा तम्बाकू के सेवन की आदत, नुक्सान, बचाव और इलाज के बारे विस्तार के साथ बताया। उन्होंने कहा कि ज़र्दा तो सिग्रेट की अपेक्षा भी ख़तरनाक होता है क्योंकि इसमें कैंसर पैदा करने वाले 28 केमिकल होते हैं और निकोटीन भी अधिक होता है। एसएमओ डेराबस्सी सिवल हस्पताल डा. संगीता जैन ने बच्चों को संबोधन करते बताया कि सिग्रेट ऐंड अदर तम्बाकू प्रोडकस एक्ट, 2003 के अंतर्गत किसी भी सार्वजनिक जगह जैसे हस्पताल, आडीटोरियम, सिनेमा हाल, बाज़ार, सरकारी बस, रेलवे स्टेशन, होटल, बार, सरकारी और निजी दफ़्तर आदि में सिग्रेट पीने की मनाही है। उन्होंने बताया कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों को तम्बाकू पदार्थ नहीं बेचे जा सकते और स्कूल या अन्य शैक्षिक संस्थानों के 100 गज़ के घेरे अंदर तम्बाकू पदार्थों की बिक्री नहीं की जा सकती।

खुली और चेतावनी रहित तस्वीर वाली डिबिया में से सिग्रेट बेचने पर भी पाबंदी है। तम्बाकू पदार्थ पैकेट में ही बेचे जा सकते हैं। कानून का उल्लंघन करने वाले को जुर्माना और सज़ा या दोनों हो सकते हैं। इस मौके तम्बाकू संबंधित बच्चों के पेंटिंग मुकाबले भी करवाए गए। प्रिया राजपूत, अंकिता गर्ग और हरमनजोत सिंह को पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने के लिए इनाम दिए गए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें