ENGLISH HINDI Friday, March 22, 2019
Follow us on
पंजाब

लड़कियों के कपड़े उतरवाने के मामले में फाजिल्का स्कूल की प्रमुख, अध्यापिका निलंबित, होंगे चार्जशीट

November 06, 2018 03:43 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
स्कूल के शौचालय में सैनेटरी पैड मिलने के बाद लड़कियों के कथित कपड़े उतरवाने के मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों पर फाजिल्का जिले के सरकारी गर्लज़ स्कूल, कुंडल की प्रिंसीपल और एक अध्यापिका को निलंबित कर दिया है।
ये आदेश सोमवार की रात को जांच रिपोर्ट मिलने के बाद जारी किये गए। इस रिपोर्ट में स्कूल अध्यापकों की घोर कोताही, लापरवाही और संवेदनहीनता सामने आई है।
मुख्यमंत्री ने मामले में हिदायतें जारी करते हुए कहा कि छात्राओं के मान-सम्मान के साथ किसी तरह के खीलवाड़ को हरगिज़ बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
शुक्रवार को कुछ छात्राओं और उनके माँ बाप की तरफ से कपड़े उतरवाने के लगाए दोष के बाद मुख्यमंत्री ने इसकी जांच करने के हुक्म दिए थे। मुख्यमंत्री ने शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार को सोमवार तक जांच मुकम्मल करने और ज़रूरत अनुसार अगली कार्यवाही करने की हिदायत की थी।
छात्राओं की तरफ से स्कूल में अध्यापकों द्वारा उनके कपड़े उतरवाने संबंधी रोते हुए शिकायत करने की वीडियो सामने आने से यह मामला कैप्टन अमरिन्दर सिंह के ध्यान में लाया गया। स्कूल के शौचालय में सैनेटरी पैड मिलने के बाद अध्यापकों ने लड़कियों में से कौन सी लडक़ी ने पैड पहना, बारे ढूँढने की कोशिश की।
जांच रिपोर्ट मुताबिक स्कूल प्रिंसीपल कुलदीप कौर और अध्यापिका ज्योति की हिदायतों पर उनकी पूरी जानकारी में छात्राओं की दो बार तलाशी ली गई। अबोहर की एस.डी.एम. के दफ़्तर में सोमवार को कुलदीप कौर और ज्योति के बयान दर्ज किये गए जिस मुताबिक पहली बार तो लड़कियों के कपड़ों की तलाशी ली गई और उसके बाद दोनों ने आठवीं कक्षा की सीनियर छात्राओं से कपड़े उतरवाकर तलाशी ली।

जांच कमेटी के सदस्यों जि़ला शिक्षा अधिकारी फाजिल्का कुलवंत सिंह, अबोहर के एस.एच.ओ. सदर अंग्रेज सिंह और फाजिल्का के जि़ला बाल सुरक्षा अधिकारी ऋतु ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पहली बार मिड-डे -मील की रसोई में तलाशी ली गई और इस समूची प्रक्रिया के दौरान कुलदीप कौर बाहर खड़ी रही।
कमेटी ने एकमत होते हुए सहमति व्यक्त की कि स्कूल स्टाफ ने औरतों के मान -सम्मान के प्रति घोर लापरवाही और असंवेदनशीलता वाला व्यवहार अपनाया। रिपोर्ट के मुताबिक चाहे किसी तरह के शारीरिक/सैक्स हमलों का इरादा नजऱ नहीं आता परन्तु अध्यापकों की लापरवाही और असावधानी सामने आती है।
फाजिल्का के जि़ला शिक्षा अधिकारी मुताबिक कुलदीप कौर और ज्योति के खि़लाफ़ कंडक्ट रूल्ज के रूल 8 अधीन चार्जशीट जारी की जायेगी जिनको पहले ही निरस्त किया जा चुका है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
जीरकपुर: होली मौके हाई म्यूजिकल बीट्स व डांस पार्टीज के लिए तैयार एक के बदले 70 रुपए का सट्टा, आधा दर्जन काबू टेलर ने युवक पर गोली चलाने के लगाए आरोप, पुलिस बता रही मामला संदेह के दायरे में रईआ में नौजवानों की मौत के लिए प्रशासन और ठेकेदार जिम्मेदार: चीमा रिश्वत के मामले में दो हवलदारों के खि़लाफ़ पर्चा दर्ज, एक काबू हर लेंग्वेज की अपनी ब्यूटी होती है, मैं लेंग्वेज फ्रेंड हूं :हम्सिका अय्यर आचार संहित के बाद 2,21,480 लाइसेंसी हथियार जमा हुए केमिकल फैक्ट्री के प्रदूषण से गांव निवासी परेशान कुत्तों के आतंक से भयभीत जीरकपुर, निजात दिलाने के लिए चलाई सिग्नेचर मुहिम सड़क पर ही चढ़ा रहे बस में सवारियां, पुलिस ने किए चालान