ENGLISH HINDI Wednesday, June 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
यूक्रेन व रूस में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सेमिनार 20 जून कोनशा मुक्त समाज निर्माण करने के लिए सभी वर्गों के लोग प्रयास करें: एसएसपीपीडि़ता मीना केस— दोषियों के विरुद्ध होगी सख्त कानूनी कार्यवाही: चन्नीकैप्टन द्वारा अनाज भंडारण के लिए ढके गोदामों के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांगपंथ और पंजाब हितैषी होने की ड्रामेबाजी छोड़ें बादल: प्रो. बलजिन्दर कौरमहंगे सीमेंट-बजरी से लोगों को घर बनाना हुआ कठिन: चीमाहरमिलाप नगर रेलवे फाटक पर बनने वाले आर.यू.बी के लिए फिर होगा सर्वेप्रशिक्षण ले रहे 22 आईपीएस अधिकारियों ने की हरियाणा पुलिस महानिदेशक से मुलाकात
हरियाणा

हरियाणा ने की सार्वजनिक अवकाशों की घोषणा

November 29, 2018 07:40 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज
हरियाणा सरकार ने वर्ष 2019 के दौरान अपने कार्यालयों के सार्वजनिक अवकाशों की सूची अधिसूचित की है। सरकार ने लिखत परक्राम्य अधिनियम 1881 की धारा-25 के अन्तर्गत (हरियाणा में न्यायिक अदालतों को छोडक़र) राज्य में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाए जाने वाले अवकाश भी अधिसूचित किए हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस सम्बन्ध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है।

उन्होंने बताया कि अधिसूचना अनुसार सभी शनिवारों व रविवारों को सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसके अतिरिक्त, विभिन्न प्रतिष्ठित विभूतियों के जन्मदिवसों, पुण्य-तिथियों व त्यौहारों को सावर्जनिक अवकाश घोषित किया गया है।

इनमें 19 फरवरी को गुरू रविदास जयंती, 4 मार्च को महाशिवरात्रि, 21 मार्च को होली, 17 अप्रैल को महावीर जयंती, 7 मई को परशुराम जयंती, 5 जून को ईद-उल-फितर, 6 जून को महाराणा प्रताप जयंती, 17 जून को संत कबीर जयंती, 31 जुलाई को शहीद उधम सिंह शहीदी दिवस, 12 अगस्त को ईद-उल-जूहा (बकरीद), 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस/रक्षा बंधन, 23 सितंबर को शहीदी दिवस/हरियाणा वार हीरोज शहीदी दिवस, 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी जयंती, 8 अक्तूबर को दशहरा, 28 अक्तूबर को विश्वकर्मा दिवस, 1 नवंबर को हरियाणा दिवस, 12 नवंबर को गुरू नानक जयंती, 25 दिसंबर को क्रिसमस को अवकाश शामिल है।

इसी प्रकार, 13 जनवरी को गुरू गोबिद जयंती, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 10 फरवरी बसंत पचंमी / सर छोटूराम जयंती, 23 मार्च को शहीदी दिवस/भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव शहीदी दिवस, 13 अप्रैल को रामनवमी, 14 अप्रैल को डा बी आर अम्बेडकर जयंती, 24 अगस्त को जन्माष्टमी, 29 सिंतबर को महाराजा अग्रसेन जयंती, 13 अक्तूबर को महर्षि बाल्मिकी जयंती, 27 अक्तूबर को दिवाली को अवकाश शामिल है।

इसके अतिरिक्त, वैकल्पिक अवकाश जिनमें से कर्मचारियों को कोई तीन अवकाश लेने की अनुमति होगी इनमें 28 फरवरी को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती, 19 अपै्रल को गुड फ्राईडे, 18 मई को बुध पूर्णिमा, 7 जून गुरू अर्जुन देव शहीदी दिवस/शहीदी दिवस, 3 अगस्त को हरियाली तीज, 1 सितंबर को मुर्हरम, 17 अक्तूबर को करवाचौध, 2 नवंबर को छठ पूजा, 10 नवंबर को मिलाद-उन-नबी या ईद-ई-मिलाद (प्रोफेट मोहम्मद जयंती), 24 नवंबर को गुरू तेगबहादुर शहीदी दिवस/शहीदी दिवस, 26 दिसंबर को शहीद उधम सिंह जयंती शामिल है।

सरकार ने लिखत परक्राम्य अधिनियम 1881 की धारा-25 के अन्तर्गत (हरियाणा में न्यायिक अदालतों को छोडक़र) राज्य में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाए जाने वाले अवकाश भी अधिसूचित किए हैं। सभी रविवार के साथ 26 जनवरी को गणतँत्र दिवस, 19 फरवरी को गुरू रविदास जयंती, 4 मार्च को महाशिवरात्रि, 21 मार्च को होली, 1 अप्रैल को बैंक खातों की वार्षिक क्लोजिंग की छुटी, 14 अप्रैल को डा बी आर अम्बेडकर जयंती, 17 अप्रैल को महावीर जयंती, 18 मई को बुधपूर्णिमा, 5 जून को ईद-उल-फितर, 12 अगस्त को ईद-उल-जूहा (बकरीद), 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 24 अगस्त को जन्माष्टमी, 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी जयंती, 8 अक्तूबर को दशहरा, 13 अक्तूबर को महर्षि बाल्मिकी जयंती, 27 अक्तूबर को दिवाली, 12 नवंबर को गुरू नानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस शामिल है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
प्रशिक्षण ले रहे 22 आईपीएस अधिकारियों ने की हरियाणा पुलिस महानिदेशक से मुलाकात गलत ताले की चाबी लिए घूम रहे हैं दुष्यंत: विज ट्रैफिक यूनिट को 25 नई मोटर साईकिलें दी होन्डा कम्पनी ने विमान दुर्घटना में शहीद हुए हरियाणा के लेफ्टिनेंट पायलट आशीष तंवर के परिजनों को मुख्यमंत्री ने बंधाया ढांढस सेना में भर्ती 20 से 30 अगस्त तक तेजली खेल परिसर यमुनानगर में नवजात शिशु की मेडीकल केयर देश में अभी भी चिंताजनक: डा. भकू दौलतपुरिया का त्याग पत्र स्वीकार, फतेहाबाद विधानसभा सीट हुई रिक्त जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के दो कर्मी को पदोन्नत पेयजल एवं बिजली प्रबन्ध करने तथा बाढ़ एवं सूखे की स्थिति से निपटने को तैयार रहने के निर्देश अपहरण व रेप के मामलें में अदालत ने सुनाई 10 साल की सजा