ENGLISH HINDI Friday, December 14, 2018
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
पंचायती चुनाव के मद्देनजऱ राज्य चुनाव कमिशनर की उपायुक्तों व जि़ला पुलिस प्रमुखों संग बैठक चंडीगढ़, फेस2न्यूज:व्यास ने ली संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथव्यास ने ली संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथस्टार्ट-अप्स को जल्दी ही लाया जाएगा जीईएम प्लेटफॉर्म पर दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर विक्षोभ, चक्रवात-पूर्व चेतावनी जारीइंसाफ की बजाए जख्मों पर नमक छिडक़ रही है कांग्रेस: चीमाकांग्रेस द्वारा एच.ए.एल. कर्मियों के हक़ में संसद के बाहर यैलो वेस्ट प्रदर्शनजीरकपुर: बिल्डर पर नौ फुट की सड़क को 18 फुट की दिखाकर फ्लैट बेचने का आरोप
राष्ट्रीय

ऊर्जा संरक्षण क्षेत्र में भारत—फ्रांस के बीच समझौता स्वीकृति

December 07, 2018 11:23 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को ऊर्जा सक्षमता/ ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में भारत तथा फ्रांस के बीच समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया। इस समझौता पर 17 अक्टूबर को हस्ताक्षर किए गए थे।
प्रमुख प्रभाव :
समझौता ज्ञापन विज्ञान और प्रौद्योगिकी समझौता है, जिसमें केवल तकनीकी सहायता में ज्ञान का आदान-प्रदान और सहयोग शामिल है। यह समझौता ज्ञापन ऊर्जा सक्षमता बढ़ाने तथा मांग प्रबंधन से संबंधित नीतियों, कार्यक्रमों और टेक्नोलॉजी पर सूचना के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करेगा।
लाभ :
इस समझौता ज्ञापन से ऊर्जा सक्षमता के बारे में जागरूकता पैदा होगी। इससे सीओ2 उत्सर्जनों तथा आईएनडीसी के लिए वैश्विक उत्सर्जन की निगरानी के लिए जीएचजी डाटा के संग्रहण, उपयोग तथा विश्लेषण के लिए तंत्र विकसित होंगे। समझौता ज्ञापन अनुसंधान और विकास तथा ऊर्जा सक्षम प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन को प्रोत्साहित करेगा। इससे इलेक्ट्रिक परिवहन पर विशेष फोकस के साथ सतत विकास होगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
व्यास ने ली संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ व्यास ने ली संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ स्टार्ट-अप्स को जल्दी ही लाया जाएगा जीईएम प्लेटफॉर्म पर दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर विक्षोभ, चक्रवात-पूर्व चेतावनी जारी इंसाफ की बजाए जख्मों पर नमक छिडक़ रही है कांग्रेस: चीमा कांग्रेस द्वारा एच.ए.एल. कर्मियों के हक़ में संसद के बाहर यैलो वेस्ट प्रदर्शन मुख्यमंत्री पद अब लगाने लगा राजस्थान के अमन को आग चुनावी नतीजों पर टिप्पणी: स्वर्णों, दलितों का ढोंग से मोहभंग, लोकतंत्र के लिये सुखद संकेत रेल कर्मी को संथाली भाषा में उपन्यास ‘मारोम’ के लिए दिया साहित्य अकादमी पुरस्कार 29 दिन के संसद के शीतकालीन सत्र आज से शुरू, कुल 20 बैठकें होंगी