ENGLISH HINDI Wednesday, March 20, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

साल 2017-18 के लिए वार्षिक जीएसटी रिटर्न की तारीख बढ़कर हुई 31 मार्च

December 09, 2018 01:22 PM

चंडीगढ, फेस2न्यूज:
व्यापारियों की मांग पर भारत सरकार ने साल 2017-18 के लिए वार्षिक जीएसटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर से बढ़ाकर बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। इस फैसले से करीब 1.15 करोड़ कारोबारियों को राहत मिलेगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) के मुताबिक जीएसटीआर-9, जीएसटीआर-9 ए और जीएसटीआर-9सी अब 31 मार्च 2019 तक भरे जा सकेंगे, इसके लिए जीएसटी पोर्टल पर जल्द ही ये फॉर्म उपलब्ध होंगे।
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने गुरुवार को वित्त मंत्री से मांग की थी कि सालाना जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की डेडलाइन बढ़ाई जाए। उसका कहना था कि सालाना रिटर्न का फॉर्मेट कहीं भी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में व्यापारियों के लिए 31 दिसंबर तक रिटर्न दाखिल करना संभव नहीं होगा।
ज्ञात हो कि देशभर में जीएसटी 1 जुलाई 2017 को लागू हुआ था और इस बार सभी ब्यापारी अपनी पहली वार्षिक जीएसटी रिटर्न फाइल करेंगे। ट्रेडर्स एसोसिएशन का कहना था कि नया सिस्टम होने की वजह से कारोबारियों को दिक्कत आ सकती है, इसलिए तारीख बढ़ाई जाए।
जीएसटी कानून के मुताबिक वार्षिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में देरी होने पर प्रतिदिन 200 रुपए का जुर्माना लगता है। जुर्माने की राशि कारोबार के सालाना टर्नओवर का अधिकतम 0.25% तक हो सकती है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
दलाई लामा टेरिस पीस एंड फ्रीडम अवार्ड 2019 से सम्मानित सकारात्मक सोच के बिना उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाना सिर्फ एक ढकोसला प्रमाणित प्रतियां आॅनलाईन करने हेतु मुख्यमंत्री को पत्र आयकर विभाग द्वारा चुनाव के मद्देनजऱ कंट्रोल रूम स्थापित जल संवर्धन और पुलवामा कांड के कारण इस बार नहीं खेली जायेगी रंगों से होली अंग्रेजो भारत छोड़ो के बाद– नौकरशाही भारत छोड़ो जल संवर्धन और पुलवामा कांड के कारण इस बार नहीं खेली जायेगी रंगों से होली भारत में उपभोक्ता संरक्षण और न्यायिक असहयोग चुनाव आचार संहिता के नियमों को तोड़ने पर नेता पड़ सकते हैं मुसीबत में भारत के 11 और राज्यों में डीडी चैनलों के सैटेलाइट प्रसारण का शुभारंभ