ENGLISH HINDI Saturday, January 19, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

साल 2017-18 के लिए वार्षिक जीएसटी रिटर्न की तारीख बढ़कर हुई 31 मार्च

December 09, 2018 01:22 PM

चंडीगढ, फेस2न्यूज:
व्यापारियों की मांग पर भारत सरकार ने साल 2017-18 के लिए वार्षिक जीएसटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर से बढ़ाकर बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। इस फैसले से करीब 1.15 करोड़ कारोबारियों को राहत मिलेगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) के मुताबिक जीएसटीआर-9, जीएसटीआर-9 ए और जीएसटीआर-9सी अब 31 मार्च 2019 तक भरे जा सकेंगे, इसके लिए जीएसटी पोर्टल पर जल्द ही ये फॉर्म उपलब्ध होंगे।
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने गुरुवार को वित्त मंत्री से मांग की थी कि सालाना जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की डेडलाइन बढ़ाई जाए। उसका कहना था कि सालाना रिटर्न का फॉर्मेट कहीं भी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में व्यापारियों के लिए 31 दिसंबर तक रिटर्न दाखिल करना संभव नहीं होगा।
ज्ञात हो कि देशभर में जीएसटी 1 जुलाई 2017 को लागू हुआ था और इस बार सभी ब्यापारी अपनी पहली वार्षिक जीएसटी रिटर्न फाइल करेंगे। ट्रेडर्स एसोसिएशन का कहना था कि नया सिस्टम होने की वजह से कारोबारियों को दिक्कत आ सकती है, इसलिए तारीख बढ़ाई जाए।
जीएसटी कानून के मुताबिक वार्षिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में देरी होने पर प्रतिदिन 200 रुपए का जुर्माना लगता है। जुर्माने की राशि कारोबार के सालाना टर्नओवर का अधिकतम 0.25% तक हो सकती है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
19 जनवरी को भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन पत्रकार छत्रपति हत्याकांड: राम रहीम सहित चारों आरोपियों को उम्रकैद की सजा स्कूलों में वैक्सीनेशन कैंपेन पर हाई कोर्ट की रोक एनडीएमसी ने किया बजट प्रस्तुत, सुरक्षा व प्रदूषण नियंत्रण होगा जोर शाही स्नान से पहले घटित हुआ हादसा, टैंटों में लगी आग, जानी नुक्सान नहीं मिलिट्री कालेज में दाखि़ले हेतु लिखित परीक्षा की तारीखों का ऐलान देश में सांस्कृतिक पुनर्जागरण की आवश्यकता: उपराष्ट्रपति स्वामी विवेकानन्द के सपनों को पूरा करने का संकल्प लें युवा: दादी रतनमोहिनी संस्कार से यदि तपे नहीं होते तो फिसल चुके होते: मोदी सवर्ण आरक्षण बिल पर सरकारी स्पीड से हुआ एक्सीडेंट, मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट