ENGLISH HINDI Wednesday, June 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
यूक्रेन व रूस में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सेमिनार 20 जून कोनशा मुक्त समाज निर्माण करने के लिए सभी वर्गों के लोग प्रयास करें: एसएसपीपीडि़ता मीना केस— दोषियों के विरुद्ध होगी सख्त कानूनी कार्यवाही: चन्नीकैप्टन द्वारा अनाज भंडारण के लिए ढके गोदामों के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांगपंथ और पंजाब हितैषी होने की ड्रामेबाजी छोड़ें बादल: प्रो. बलजिन्दर कौरमहंगे सीमेंट-बजरी से लोगों को घर बनाना हुआ कठिन: चीमाहरमिलाप नगर रेलवे फाटक पर बनने वाले आर.यू.बी के लिए फिर होगा सर्वेप्रशिक्षण ले रहे 22 आईपीएस अधिकारियों ने की हरियाणा पुलिस महानिदेशक से मुलाकात
राष्ट्रीय

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर विक्षोभ, चक्रवात-पूर्व चेतावनी जारी

December 14, 2018 12:45 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
उपग्रह से प्राप्‍त नवीनतम तस्‍वीरों और सतही पर्यवेक्षणों से संकेत मिला है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक विक्षोभ कायम हो गया है, जो 13 दिसंबर को भारतीय समय के अनुसार 0530 बजे अक्षांश 6.5 डिग्री उत्‍तर और देशांतर 88.7 डिग्री पूर्व, ट्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 850 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्‍नई (तमिलनाडु) से 1170 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और मछलीपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 1350 किलोमीटर दक्षिण- दक्षिणपूर्व दिशा में केंद्रित है। अगले 12 घंटों के दौरान एक गहरे विक्षोभ के रूप में इसके जोर पकड़ने और अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित होने की काफी संभावना है। अगले 72 घंटों के दौरान उत्‍तर पश्चिम की दिशा में आंध्र प्रदेश और उत्‍तरी तमिलनाडु के आसपास समुद्रतटीय क्षेत्रों की ओर आगे बढ़ने की काफी संभावना है।
भारी वर्षा की चेतावनी:
15 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के समुद्रतटीय क्षेत्र और तमिलनाडु के उत्‍तरी समुद्रतटीय क्षेत्र के अधिकांश स्‍थानों में, अलग- अलग स्‍थानों पर भारी से लेकर अधिक भारी वर्षा शुरू होने की संभावना है।
16 दिसंबर और 17 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के समुद्रतटीय हिस्‍से में कुछ स्‍थानों पर अधिक भारी वर्षा होने और अलग-अलग स्‍थानों पर अत्‍यधिक भारी वर्षा (20सेमी से अधिक) होने की संभावना है।
तेज हवा की चेतावनी:
बंगाल की खाड़ी के दक्षिण के मध्‍य हिस्‍से और हिन्‍द महासागर के निकटवर्ती विषुवतरेखीय क्षेत्र में 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है, जो 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।
14 दिसंबर: बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तथा इससे लगे दक्षिण-पूर्व क्षेत्र के ऊपर 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है जो 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।
15 दिसंबर:
आंध्र प्रदेश के समुद्रतटीय क्षेत्रों में और उत्‍तरी तमिलनाडु तथा पुडुचेरी में 45 से 55 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है जो 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।
बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्‍य हिस्‍से में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के झोंके की संभावना है जो 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।
16 दिसंबर:
सुबह के समय से आंध्र प्रदेश के समुद्रतटीय क्षेत्रों में और इसके आसपास के क्षेत्रों में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के झोंके की संभावना है जो 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। उत्‍तरी तमिलनाडु और पुडुचेरी के समुद्रतटीय क्षेत्रों में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है जो 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।
बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्‍य हिस्‍से में 100 से 110 किलो मीटरप्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के झोंके की संभावना है जो 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है।
समुद्री हालात:
दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्‍य हिस्‍से और इससे लगे विषुवतरेखीय हिन्‍द महासागर में 14 दिसंबर को दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्‍से और आसपास के हिस्‍से में ऊंची लहरें उठेंगी। 15 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम हिस्‍से और इसके आसपास के पश्चिम मध्‍य हिस्‍से में और 16 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्‍य तथा आसपास के दक्षिण-पश्चिम हिस्‍से में ऊंची से लेकर अधिक ऊंची लहरें उठने की संभावना है।

मछुआरों के लिए चेतावनी:
मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे लक्षद्वीप क्षेत्र के पश्चिम तक और दक्षिण अरब सागर के मध्‍य हिस्‍सों में समुद्र विषुवतरेखीय हिन्‍द महासागर में न जाएं। 14 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और आसपास के दक्षिण पूर्वी हिस्‍से में, 15 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्‍य भाग में और 16 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्‍य तथा इसके अपासपास के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्‍से में न जाएं।
जो व्‍यक्ति दूरवर्ती समुद्री क्षेत्र में मौजूद हैं, उन्‍हें समुद्र तट की ओर वापस लौटने की सलाह दी जाती है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
चैनलों को रियलटी शो और कार्यक्रम दिखाए जाते समय बच्‍चों की भागीदारी में संयम और संवेदनशीलता बरतने की सलाह भारतीय तटरक्षक करेगा दिल्ली में 12वीं आरईसीएएपी आईएससी क्षमता निर्माण कार्यशाला की सह-मेजबानी ट्रांसपोर्ट वाहन चालकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हटाने का निर्णय बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के बिना अच्छे समाज का निर्माण कठिन: प्रो. रविकांत 17वीं लोकसभा की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री के वक्तव्य राजनीति से परे कुछ सवाल उठाती डॉक्टरों की हड़ताल डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों संग मारपीट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने हेतु मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा वायुसेना प्रमुख ने वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की मेघालय में तुरंत प्रतिनिधिमंडल भेजने का फैसला, पंजाबियों को धमकियों मद्देनजऱ उठाया कदम मरीजों और डॉक्‍टरों से संयम बरतने की अपील