ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
संपादकीय

क्या देश का चौकीदार सचमुच में चोर है?

December 25, 2018 09:40 AM

— संजय मिश्रा
पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोलते थे और अब शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए सोमवार को सोलापुर जिले के पंढरपुर में बहुप्रतीक्षित रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में कई घोटाले चल रहे हैं और ऐसा लग रहा है कि चौकीदार चोर बन गए हैं। उन्होंने रक्षा (राफेल डील) और कृषि क्षेत्र में घोटाले के जिक्र के साथ-साथ प्रत्येक भारतीय के बैंक खाते में 15 लाख रुपये लाने जैसी एवं प्रत्येक वर्ष एक लाख सरकारी नौकरियों के वादे को एक जुमला करार दिया।
दो परिदृश्य जो सामने है:
पहला:
मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही दिल्ली के लुटियंस जोन में नियम-विरुद्ध रह रहे नेताओं-रसूखदारों से बंगले खाली कराए। देखने मे तो ये एक अच्छी पहल थी लेकिन इंडिया टुडे को केन्द्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय से एक आरटीआई के जवाब में जो जानकारी मिली है वो बेहद चौंकाने वाली है। लुटियंस जोन में इस समय 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बंगला मिला हुआ है। खास बात ये है कि ये सभी मुख्यमंत्री या तो सत्तारूढ़ पार्टी से हैं, या बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के घटक दल से।
लुटियंस जोन में अतिरिक्त बंगला पाने वालों में बिहार, असम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं। इन मुख्यमंत्रियों ने अलग-अलग कारण बताकर अपने लिए लुटियंस जोन में सस्ती दरों पर बंगला आवंटित करा लिया है। एक मुख्यमंत्री ने कारण बताया कि उनकी धर्मपत्नी दिल्ली मे ही रहना चाहती है, बच्चे भी दिल्ली मे ही पढ़ाई करना चाहते है एवं सुरक्षा के लिहाज से भी दिल्ली सही जगह है।
खास बात है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में किसी ऐसे मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली के इस खास जोन में बंगला एलॉट कराने के लिए एप्लीकेशन नहीं दी, जिसकी पार्टी एनडीए में नहीं है। यानी न तो किसी कांग्रेसी मुख्यमंत्री ने यहां बंगला बना और न ही यूपीए के किसी अन्य घटक दल के सीएम ने।
दूसरा परिदृश्य:
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अदानी, टाटा और एस्सर ग्रूप के लगभग 35 हज़ार करोड़ रुपए के ऋण माफ़ करने के लिए देश की सर्वोच्च अदालत में शपथ पत्र दाख़िल कर अनुमति दिए जाने की अर्ज़ी लगाई है। यह शानदार ख़बर आप सभी आर्थिक समाचार पत्रों में पढ़ सकते हैं। बैंक ने अपने हलफनामे मे कहा है कि एक मीटिंग में देश के वित्तमंत्री अरुण जेटली ने उपरोक्त कर्ज माफ़ी की इजाजत दे दी है। अब सोचिए पहले आधारभूत विद्युत उत्पादन का कार्य इन निजी कम्पनियों को देना, फिर इस काम के लिए देश की सबसे बड़ी बैंक से धन मुहैया करवा देना और अब उस लिए गए धन की अदायगी को माफ़ करवाने का जुगाड़ फिट करना, उपरोक्त आरोप की सच्चाई को बताने के लिए काफी है। नौवें और दसवें वेतन समझौते की कुल सम्मिलित लागत 12 हज़ार करोड़ रुपए और इन दोनों के बराबर वेतन बढ़ोत्तरी करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास भुगतान क्षमता नहीं है, लेकिन इससे तीन गुणी ज्यादा राशि को माफ़ करने की क्षमता अकेले स्टेट बैंक के पास है, हो भी क्यों नहीं, कौन सा वो अपने पल्ले से देंगे, ये तो ब्यापार है उद्योगपतियों को लोन माफी देकर आप जैसे जनता जनार्दन की जेब से तरह—तरह के बैंक चार्जेस लगाकर वसूली कर ही लेंगे।
इसके पहले भी देश की सबसे बड़ी और जहाज बनाने की अनुभवी सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड को नजरंदाज करके, एक गैर अनुभवी कंपनी रिलायंस को राफेल डील का सौदा देना, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, विजय माल्या कितनों ने देश के सजग चौकीदार के होते हुए घोटाले किए और निकल लिए। यूपीए 2 के घोटाले के बारे मे 2014 मे जितना हल्ला हंगामा हुआ उसके तो अब दूर—दूर तक कोई दर्शन भी नहीं होते।
ऐसी बात नहीं है कि देश का चौकीदार अक्षम है, उन्होंने अपनी क्षमता विश्वपटल पर अपनी अमित छाप देकर दुनिया को कायल कर दिया है। डोकलाम विवाद मे मित्रदेश भूटान को अपना अभयदान देकर चीन से भी टकराने का माद्दा भी इसी चौकीदार ने दिखाया। लेकिन जनता तो जनता है वो सब जानती है और अपने पत्ते 5 साल बाद ही खोलती है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और संपादकीय ख़बरें