ENGLISH HINDI Friday, February 22, 2019
Follow us on
जीवन शैली

न्यूज़ीलैंड के फ्लेवर्स के साथ भारतीय रसोई का तडक़ा लगा कर शेफ सिड और चांद सहरावत ने पुरस्कार जीता

December 27, 2018 08:52 PM

चंडीगढ सुनीता शास्त्री

सिड ने सर्वश्रेश्ठ शेफ का पुरस्कार जीता और अपनी पत्नी चांद के साथ मेट्रो प्यूज़ो रेस्टोरैंट ऑफ द ईयर 2018 अवार्ड में सिडआर्ट एवं कैसिया ने क्रमश: पहले व दूसरे रेस्टोरैंट ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।न्यूजीलैंड के प्रमुख शेफ एवं रेस्टोरैंटर, सिड सहरावत अपनी पत्नी चांद सहरावत ने न्यूज़ीलैंड के स्वादिश्ट फ्लेवर्स के साथ भारतीय रसोईका तडक़ा लगाकरभारतीय मूल का खूबसूरती से समावेष किया। सिड सहरावत अपनी पत्नी चांद सहरावत के साथ चंडीगढ़ आए हैं। यहां पर मीडिया को अपनी न्यूजीलैंड की यात्रा के बारे में बताया आज वो न्यूजीलैंड में एक विरासत का निर्माण कर रहे हैं, जिसमें तीन पुरस्कार प्राप्त रेस्टोरैंट- सिडार्ट, कैसिया एवं सिड एट द फ्रेंच कैफे शामिल हैं।मोहाली में छोटे से शहर से आए सिड, यादविंद्र पब्लिक स्कूल में पढ़े हैं।

उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ में वापसी के साथ दोस्तों, क्रिकेट और बड़े होने की ढेरों यादें वापस ताजा हो गई हैं। अपने भारतीय मूल के बारे में सहरावत ने कहा, ‘‘मुझे याद है कि मेरी दादी मां नाशते में पराठे बनाती थी और मेरे दादाजी मुझे मैथ्स सिखाते थे। मेरे पापा भारतीय सेना में थे, इसलिए मैंने काफ ी अनुशासन सीखा, जो मुझे उनके साथ मेरे समय के तीन किचन चलाने के लिए जरूरी था। भारतीय फूड के लिए मेरा प्यार भारत में बड़े होने तथा उनकी पोस्टिंग के साथ विभिन्न स्थानों पर घूमने के कारण है।

सिड ने अपने रेस्टोरैंट्स सिडआर्ट एवं कैसिया के साथ ऑकलैंड में अपनी छाप छोड़ते हुए नौ साल पूरे कर लिए है। पारंपरिक व्यंजनों में रचनात्मकता का समावेष करते हैं, जिनके फ्लेवर के कॉम्बिनेषन न्यूज़ीलैंड के आधुनिक एवं स्थानीय अवयवों से तैयार किए गए हैं। रेस्टोरैंट इसके अलावा फ्रेंच कैफे में सिड तथा सिडआर्ट न्यूज़ीलैंड के सर्वाधिक रेटिंग वाले रेस्टोरैंट हैं, जो दुनिया में सर्वोच्च 500 में ला लिस्टे वल्र्ड्स बेस्ट रेस्टोरैंट्स में अपनी जगह बना चुके हैं।चंडीगढ़ में आयोजित एक मीडिया ईवेंट में सिड ने अपनी एक सिग्नेचर डिश - स्लाईडर बन्स में पारंपरिक भारतीय तंदूरी चिकन पेश की। ये मिनी बर्गर बेहतरीन स्नैक हैं और पार्टियों के लिए सर्वश्रेश्ठ तथा उनकी बेटी जोया के पसंदीदा हैं। ईवेंट में सिड ने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड में मेरी एकमात्र परेशानी भारतीय फूड के बारे में लोगों की सोच को बदलना था। ज्यादातर किवी भारतीय क्वीज़ीन को बटर चिकन के रूप में देखते हैं, जो मीठा और क्रीम से भरपूर हो। लेकिन आज दो सफल भारतीय रेस्टोरैंट्स, आधुनिक भारतीय कैसिया एवं प्रगतिशील भारतीय सिडार्ट के साथ अनेक किवी ने इस आधारणा को बदला और भारतीय क्वीज़ीन के साथ प्रयोग किया। दोनों रेस्टोरैंट्स आधुनिक भारतीय फॉर्मेट में न्यूज़ीलैंड के सर्वश्रेश्ठ उत्पाद प्रदान करते हैं, जो क्वीज़ीन के ज्यादा औपचारिक एवं सटीक क्रियान्वयन हैं। उनके रेस्टोरैंट्स का विकास षेफ के रूप में उनकी पहचान को प्रतिबिंबित करते हैं। सिड एवं चांद का ज्यादातर समय काम में बीतता है, लेकिन वो छुट्टियों के लिए भी समय निकाल लेते हैं।

‘‘मुझे दोस्तों व परिवार को ऑकलैंड की छोटी फेरी राईड पर वाईहेके आईलैंड ले जाना पसंद है। वहां पर हम बीच एवं विनेयार्ड देखते हैं। बे ऑफ आईलैंड्स में पाइहिया का मेरे दिल में एक खास स्थान है। मैंने वहां युवा शेफ के रूप में कुछ महीने काम किया। नॉर्थलैंड की खूबसूरती अद्वितीय है। रोटोरुआ बेहतरीन स्थान है। यहां पर न केवल पूल्स हैं, बल्कि माओरी गांव एवं क्वींसटाउन की पारंपरिक हांगी में भाग लेने में भी बहुत मजा आता है। हम सभी जानते हैं कि यह पहाड़ों व झील को देखने के इच्छुकों के लिए बेहतरीन स्थल है। सिड ने कहा कि यद्यपि हर यात्रा के उतार चढ़ाव होते हैं, लेकिन उनकी शक्ति उनकी पत्नी चांद सेहरावत हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और जीवन शैली ख़बरें
फैशन डिजाइनर करिश्मा शाहानी के लैक्मे फैशन वीक में प्रस्तुत कलेक्शन को पेश किया पाँच विभिन्न गुणों वाली दबंग सुंदर युवतियों की सोच को दर्शाता है ‘आफत’: नेहा धूपिया डॉक्टरों और सेलिब्रिटीं ने सुखना लेक में अलग अंदाज में मनाया वेलेंटाइन डे बार्बी क्यू नेशन रेस्टोरेंट का उद्घाटन वृद्ध आश्रम एवं अनाथालय के बुजुर्गों ने किया अभिनेत्री इहाना ढिल्लों ने चंडीगढ़ में 'आर्ट ग्लैम' स्टूडियो खोला गलेमज़ोन ने कर्ली ब्लॉउड स्पेशल और स्टेट यू शेप में नए कलर ट्रेड्स को पेश किया राजनीति के मायने ही बदल दूंगा : रॉकी मित्तल रोडीज में सिर्फ टेलेंट से चुने जायेंगे रियल हीरो फिटनैस से ही मिल सकती है तनाव से मुक्ति, गगनदीप कौर सिद्धू डी-बज़ एंड वैजीग्रीन का प्रयास लोगों को बनाना होगा शाकाहारी