ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
खेल

अमित चोपड़ा को समर्पित है माउंटेन बाइकिंग इवेंट : मोना चोपड़ा

January 08, 2019 05:36 PM

चंडीगढ़, सुनीता शास्त्री
इस वर्ष का माउंटेंन बाइकिंग रोमांचकारी इवेंट फाउंडर अमित चोपडा को समर्पित किया गया है। आज पत्रकारों से बातचीत के दौरान अमित चौपड़ा की पत्नी डा मोना चोपड़ा ने बताया कि अमित चोपड़ा कैंसर से ग्रसित थे। 2016 में उनका देहांत हो गया था।

  मोना ने बताया कि उन्होंने और अमित चोपड़ा ने आठ साल तक एक साथ बाइकिंग की है। यह रोमांच के साथ काफी चेलेंजिग होता है । शिमला और साउथ में बाइक रायडिंग की है। 2018 में एक बार फिर से शुरुआत की और उस मुकाम से काम शुरु किया जहां पर अमित चोपड़ा छोड़ गए थे ।

द राइडर्स आफ स्ट्रार्म संस्था ने एक्स विवेकिट्स एसोसिएशन के साथ भी गठबंधन किया है । अमित की याद में और बाइक राइडिंग को प्रमोट करने के लिए माउंटेन बाइकिंग इवेंट का आयोजन किया गया है। अब एसोसिएशन ने योजना तैयार की है जिसके तहत वह दूसरे स्कूलों के भी जाएगी और इस इवेंट को बढावा दिया जाएगा। क्योंकि सदस्यों का मानना है कि चंडीगढ एक ऐसी जगह हैं जहां पर माउंटेन बाइकिंग की बहुत ही बढिय़ा संभावनाये हैं। माउंटेंन बाइकिंग के इस रोमांचकारी चेलेंजिंग इवेंट है जिसमें उनमें शिमला, नई दिल्ली, मनाली व देहरादून की टीमें शामिल हैं जो टाप टीमें में हिस्सा ले रही हैं उनमें टीम हीरो, टीम कन्नाडेल व टीम बी टिवन आदि शामिल हैं।

माउंटेन बाइकिंग की 13 जनवरी को होने वाली इवा रोज प्रतियोगिता के ग्रेंड फाइनल के लिए 60 टीमों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इसकी तैयाकरयां जोरों से चल ाहीं है।चंडीगढ से लगते हुए शिवालिक हिल्स की पहाडियों में 35 किलोमीटर की रेस होगी। ऊबड़ खाबड़ व कच्ची सडक़ों पर होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए बाइक को विशेष तौर पर डिजाइन किया गया है। इस प्रतियोगिता में ईनाम की राशि 2.2 लाख रुपये तक की रखी गई है जो कि अलग अलग केटेगेरीज जैसे कि जूनियर मेन ( अंडर 18), इलाइट मेन ( 18-39), मास्टर्स मेन (40 वर्ष से भी ऊपर) व महिलाएं आदि शामिल हैं। इस रेस का सर्किट 5.5 किलोमीटर लूप है। इस रेस में शार्ट पावर क्लाइंब्स, डाउनहिल थ्रिल्स, रिवर बेड, जीप ट्रेक, सिंगल ट्रेक ट्रेल, माउंटेन क्लाइंब्स, माउंटेन डिसेंट जीप आफ रोड ट्रेक्स व टारमेक एंड रिवर बैड आदि शामिल है।

इस इवेंट में राइडर्स पहाड. पहाडियां व फील्ड्स को क्रास करेंगे। 2016 में स्थापित किए गए राइडर्स आफ द स्ट्रार्म संस्था के पूरी ट्राई सिटी में 150 से ज्यादा सदस्य हैं। इस संस्था में 13 साल से लेकर 55 साल तक के लोग सदस्य हैं। ये राइडर्स आम तौर पर सप्ताहांत में इक_े होते हैं। इस इवेंट में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय सेना के पहले ट्राइथ्लान आयरनमेन मेजर जनरल विक्रम डोगरा होंगे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता