ENGLISH HINDI Monday, January 21, 2019
Follow us on
हिमाचल प्रदेश

बस अड्डे पर बनेगा शापिंग कांपलेक्स व बौहण चौक पर सडक़ होगी चौड़ी

January 09, 2019 06:13 PM

ज्वालामुखी, (विजयेन्दर शर्मा)
ज्वालामुखी के बस अड्डे के पास सब्जी मार्किट व गेट नंबर दो में बनी पुरानी दुकानों का जल्द ही कायाकल्प होगा। इनकी जगह नई दुकानें नगर परिषद बना कर देगी। व पुराने किरायेदारों को वरियता के आधार पर यहां बसाया जायेगा।
ज्वालामुखी की प्रस्तावित योजना की जद में आने वाले प्रभावित दुकानदारों और नगर परिषद के सदस्यों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुये कांगड़ा के जिलाधीश संदीप कुमार ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी अपनी दिव्यता के लिये देश दुनिया में मशहूर है। व दुनिया भर से पर्यटक यहां आते हैं। जिनकी सुविधा के लिये सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी के सौंदर्यीकरण के लिये कई विकास कार्य जारी हैं। लेकिन पिछले अरसे से सब्जी मार्किट की पुरानी दुकानें व मंदिर मार्ग दो पर बनने वाले शापिंग कांपलेक्स का मामला लटका है। जिससे विकास की गति प्रभावित हुई है। यह स्थिती न तो दुकानदारों के हक में है,न ही शहर के। लिहाजा सभी को प्रशासन के प्रयासों को सिरे चढ़ाने के लिये सहयोग करने की भावना के साथ आगे आना होगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि नगर परिषद यहां नई दुकानें उन्हीं लोगों को बना कर देगी,जो पहले यहां किरायेदार हैं।
फर्जी किरायेदार बना डाले नगर परिषद ने
इस अवसर पर दुकानदारों ने अपना पक्ष रखते हुये दलील दी कि प्रशासन पहले मौका पर जाकर किरोयदारों को चिन्हित करे। चूंकि नगर परिषद कागजों में कुछ लोगों से फर्जी तरीके से किराया ले रही है,जो मौका पर दुकान ही नहीं करते। यह सरासर गलत होगा। ऐसे लोग जब नई दुकानें बन कर तैयार होंगी,तो अपनी दावेदारी जतायेंगे। दुकानदारों ने कहा कि उन्हें बताया जाये कि कितनी वजह में उन्हें दुकानें बना कर दी जायेंगी। व तोडफ़ोड़ करने से पहले उन्हें विशवास में लिया जाये। जिलाधीश ने दुकानदारों की मांगों पर गौर करने का भरोसा दिया।
बौहण चौक में सडक़ चौड़ी होगी, हटेंगी दुकानें
इससे पहले एक अन्य बैठक में जिलाधीश कांगड़ा ने बौहण चौक से देहरा की ओर जाने वाले तंग बाजार को खुला करने की योजना के बारे में दुकानदारों को सरकारी योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बौहण चौक से देहरा की ओर जाने वाली सडक़ पहले ही बहुत तंग है। व यहां आवागमन में खासी दिक्कत पेश आती है। लिहाजा यहां बनी दुकानों को पीछे हटा कर सडक़ को चौड़ा किया जाना प्रस्तावित है। जिलाधीश संदीप कुमार ने कहा कि प्रशासन की कोशिश है कि यहां प्रभावित दुकानदारों को सहमति के साथ दूसरी जगह बसाया जाये। प्रशासन कानूनी प्रावधानों के बजाये प्रभावितों के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से बात करेगा। उन्होंने कहा कि इस मार्ग में प्रस्तावित योजना की जद् में आने वाले दुकानदारों को किसी ओर जगह दुकान दी जा सकती है। व जिनके मकान आयेंगे, उन्हें भी कहीं ओर जमीन दी जा सकती है। जिससे किसी का भी कोई नुक्सान नहीं होगा। और सडक़ आसानी से चौड़ी हो सकेगी। प्रभावित दुकानदारों ने भी अपना पक्ष रखा। प्रशासन इस मामले की पूरी योजना तैयार कर अगले माह एक ओर बैठक करेगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
यूथ कांग्रेस द्वारा निकाली गई युवा क्रांति यात्रा हिमाचल महासभा की मासिक बैठक, भवन निर्माण को लेकर अध्यक्ष समेत तीन सदस्यीय कमेटी शिक्षा ग्रहण करने की न कोई सीमा है न ही कोई शिक्षा से परिपूर्ण पौंग विस्थापितों के लिए लगेंगे विशेष शिविर मोटरसाइकिल चालक से एक किलो 121 ग्राम चरस बरामद दोहरी दीवार-कुमारहट्टी बाईपास 19, 20 जनवरी को यातायात के लिए बंद उपमण्डल स्तर पर खोले जाएंगे कैरियर परामर्श सैल: ठाकुर विवेकानंद ट्रस्ट बनायेगा सीनियर सिटीजन होम नागनी के जंगल में मिली अधेड़ की लाश वीरभद्र सिंह चुनावों के नजदीक कांग्रेस को कमजोर करने का प्रयास कर भाजपा को लाभ की कोशिश: नरदेव कंवर