ENGLISH HINDI Sunday, April 21, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा की 39वीं पुण्य तिथि पर स्थापित किया गया सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा सर्वहितकारी विद्या मंदिर भाजपा को बड़ा झटका, जिला परिषद की चेयरपर्सन रेणूबाला ने छोड़ी पार्टी, पति ऋषिपाल के साथ कांग्रेस में शामिलराष्ट्रीय नैटबॉल चेंपिअन बनने पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब टीम को दी बधाई महेंद्र नाथ सोफत भाजपा में शामिललोकतांत्रिक गठजोड के उम्मीदवार डा. गांधी ने ज़ीरकपुर में खोला चुनाव दफ़्तर *"तेरी आवाज़ भी ज़रूरी तेरा वोट भी ज़रूरी "*जीरकपुर के 80 परिवारों ने एक साथ थामा भाजपा का दामनपत्नी ने ही प्रेमी संग मिलकर पति की कर दी हत्या, ब्लाइंड मर्डर केस की सुलझी गुत्थी
पंजाब

15 लाख से लगवाए 12 सीसीटीवी कैमरे हैं खराब, ट्रैफिक पुलिस ने एमसी को लिखे 13 लेटर, फिर भी नहीं हुए रिपेयर

January 09, 2019 10:18 PM
जीरकपुर, जे एस कलेर:
जीरकपुर लगातार रेजिडेंशियल व कमर्शियल हब बन कर उभर रहा है और लोग देश विदेश से यहां रहने आ रहे हैं। जहां बाहरी लोग आकर रहेंगे, वहां क्राइम भी बढ़ेगा। ऐसे में शहर के चुनिंदा 12 प्वाइंट्स पर और ट्रैफिक पुलिस के आग्रह पर 2015 में नगर काउंसिल जीरकपुर ने विभिन्न चौराहों व फ्लाईओवर पर ट्रैफिक को सुचारू रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगावाए थे। कैमरे लगवाते हुए उन प्वाइंट्स को विशेष रूप से चुना गया,जहां हर समय भीड़ भाड़ है, ताकि किसी प्रकार की अापराधिक घटना होने पर पुलिस अपराधी तक आसानी से पहुच सके, लेकिन अब शहर में लगाए गए 12 सीसीटीवी में से एक भी कैमरा वर्किंग नहीं है।
  
  
जिक्रयोग है कि सीसीटीवी कैमरे महज शोपीस बनकर रह गए है कैमरे काम करते तो ट्रैफिक पुलिस अपने कंट्रोल रूम से उस जगह समय पर पहुंचती, जहां ट्रैफिक किसी एक्सीडेंट और अन्य कारणों से रूक जाता है। जीरकपुर में चंडीगढ़-अंबाला रोड, जीरकपुर- पंचकूला रोड और पटियाला रोड तीनों ही एरिया में सड़क हादसों में कई युवाओं की जानें चली गई। सड़क हादसे में जान जाने के बाद उनके परिवारों को इस बात का गहरा धक्का लगता है कि टक्कर मारने वाली गाड़ियां मौके से फरार हो जाती हैं। उन गाड़ियों के नंबर के बारे में पुलिस को पता ही नहीं चलता है। इसलिए टक्कर मारने वाले आरोपी ड्राइवर किसी की जान लेकर आसानी से बच जाते हैं। 
 
जितने ट्रैफिक इंचार्ज आए, सबने कैमरे ठीक करवाने को लिखा: 
पिछले दो सालों में अब तक 5 ट्रैफिक इंचार्ज जीरकपुर की कुर्सी पर बैठ चुके हैं। इन सब ने खराब सीसीटीवी कैमरा ठीक करवाने के लिए नगर काउंसिल के ईओ को करीब 13 बार पत्र लिखे हैं। इससे पहले रह चुके ट्रैफिक इंचार्ज सब-इंस्पेक्टर मनफूल सिंह जो इस समय  बलौंगी थाना प्रभारी बनाया तैनात है ने बताया कि वह करीब 6 महीने तक जीरकपुर में इंचार्ज रहे। इस दौरान उन्होंने 6 बार बंद कैमरों को ठीक करवाने के लिए पत्र भेजे, लेकिन एक का भी जवाब नहीं आया और न कैमरे ठीक करवाए गए। इन सभी की कॉपीज अभी भी ट्रैफिक पुलिस के कंट्रोल रूम जीरकपुर में रिकाॅर्ड के रूप में रखी हुई है। उससे पहले भी करीब 7 बार दूसरे ट्रैफिक इंचार्जों ने लेटर लिखे।  
बताया गया कि सबसे पहले दो कैमरे खराब हुए थे। यह काफी समय तक खराब रहे। उसको ठीक करवाने के लिए नगर काउंसिल को पत्र लिखा गया, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। उसके बाद एक के बाद एक सारे कैमरे खराब होेते चले गए और किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया।  
बस अड्डे में बनाया गया था कंट्रोल रूम, ट्रैफिक पुलिस करती थी ऑपरेट: बताया गया कि नगर काउंसिल ने 15 लाख की कीमत से जो 12 प्वाइंट्स पर कैमरे लगाए थे, उनका सीधा लिंक बस अड्डे में बने ट्रेफिन इंचार्ज रूम से करवाया गया था। जीरकपुर बस अड्डे के एक रूम में कंट्रोल रूम व स्क्रीन लगाई गई थी, जहां से ट्रैफिक पुलिस कैमरों से सारी गतिविधियों पर  नजर रखती थी। यही नहीं शहर में कोई वारदात होते ही संबंधित थाना पुलिस भी इस कंट्रोल का फायदा उठाती थी लेकिन अब करीब डेढ़ साल से यह सारे कैमरे बंद पड़े हैं अौर शोपीस बनकर पोल्स पर टंगे हुए हैं।  
ईओ से कैमरे ठीक करवाने के लिए मीटिंग करूंगा:
नए तैनात ट्रैफिक इंचार्ज भूपिंदर सिंह से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनको जॉइन किए कुछ ही दिन हुए हैं और उनको भी यह बात पता चली है कि शहर का एक भी सीसीटीवी कैमरा काम नहीं करता। उनके स्टाफ ने यह भी बताया कि कई बार पहले इंचार्ज लिख चुके हैं। अब वह खुद ईओ नगर काउंसिल गिरीश वर्मा से जाकर मिलेंगे। ईओ गिरीश वर्मा का कहना है कि फ्लाईओवर को छोडकर बाकी 8 सीसीटीवी कैमरे काउंसिल ने लगवाए हैं। मेरी नॉलेज में नहीं था, लेकिन अब नगर काउंसिल की हाउस की बैठक में इसपर चर्चा कर एस्टिमेट बनवाकर सारे बंद कैमरों को ठीक करवा दिया जाएगा। 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा की 39वीं पुण्य तिथि पर स्थापित किया गया सेठ मुंशी राम गिल्होत्रा सर्वहितकारी विद्या मंदिर लोकतांत्रिक गठजोड के उम्मीदवार डा. गांधी ने ज़ीरकपुर में खोला चुनाव दफ़्तर जीरकपुर के 80 परिवारों ने एक साथ थामा भाजपा का दामन पत्नी ने ही प्रेमी संग मिलकर पति की कर दी हत्या, ब्लाइंड मर्डर केस की सुलझी गुत्थी जीरकपुर में भाजपा और रखड़ा को बड़ा झटका, 26 कार्यकरिणी सदस्यों ने दिया इस्तीफा बारिश और आँधी से फसल नुक्सान का जायज़ा लेने बुलाई आपदा प्रबंधन कमेटी की बैठक देर रात तक क्लब चलाने के आरोप में पिटब्रयु ख़िलाफ़ केस दर्ज मोटरसाइकिल सवार युवकों ने डिलीवरी देने जा रहे गैस एजेंसी कर्मियों को लूटा ऑनलाइन शॉपिंग पर ठगी, मंगाया प्रिंटर निकला पत्थर 19,000 की रिश्वत लेता पटवारी और बिचौलिया काबू