ENGLISH HINDI Monday, January 21, 2019
Follow us on
हरियाणा

बहुचर्चित पत्रकार राम चन्द्र छत्रपति हत्या कांड: राम रहीम दोषी करार, सजा 17 जनवरी को , जीरकपुर बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी

January 11, 2019 04:21 PM

चश्मदीद खट्टा सिंह भी दोषी करार दिए जाने के मौके पर पर अदालत में थे । सीबीआई का प्रतिनिधित्व एडवोकेट एचपीएस वर्मा कर रहे थे। सीबीआई अदालत के विशेष जज जगदीप सिंह ने राम रहीम को दोषी करार दिया। इन्होंने ने राम रहीम को यौन शोषण मामले में सजा सुनाई थी तो पंचकुला में डेरा प्रेमियों ने जम कर उत्पात मचाया था और पुलिस की गोली से कइ्यों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी और कई पत्रकारों के वाहन फूंक दिए गए थे।

जीरकपुर/पंचकुला/चंडीगढ़ , जेएस कलेर

सिरसा के पत्रकार राम चन्द्र  छत्रपति की हत्या के मामले में पंचकूला की सीबीआई अदालत ने डेराप्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दे दिया है और अदालत सजा अब 17 जनवरी को सुनाएगी।डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम अपनी दो अनुयायियों के बलात्कार के जुर्म में रोहतक की सुनारिया जेल में 20 साल की सजा काट रहा है। हरियाणा और पंजाब के कई क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। साथ गुरमीत के साथियों को भी दोषी करार दिया गया है; 

 
चश्मदीद खट्टा सिंह भी दोषी करार दिए जाने के मौके पर पर अदालत में थे । सीबीआई का प्रतिनिधित्व एडवोकेट एचपीएस वर्मा कर रहे थे। सीबीआई अदालत के विशेष जज जगदीप सिंह ने राम रहीम को दोषी करार दिया। इन्होंने ने राम रहीम को यौन शोषण मामले में सजा सुनाई थी तो पंचकुला में डेरा प्रेमियों ने जम कर उत्पात मचाया था और पुलिस की गोली से कइ्यों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी और कई पत्रकारों के वाहन फूंक दिए गए थे।हरियाणा में, विशेषकर पंचकूला, सिरसा (डेरा मुख्यालय), रोहतक व पंचकूला के साथ लगते समूचे जीरकपुर क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये किए थे। चंडीगढ़ में सैक्टर 30 स्थित सीबीआई मुख्यालय में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए थे औरचार बजे तकवहां भारी पुलिस बल तैनात थे। कानून व्यवस्था से जुड़ी किसी भी स्थिति से निपटने के लिये राज्य सशस्त्र पुलिस की कई कंपनियों, दंगा विरोधी पुलिस और कमांडो बल को तैनात किया गया।

पंचकूला के डीसीपी कमलदीप गोयल ने सीबीआई की विशेष अदालत के निकट सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कहा, ‘भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। कोर्ट परिसर के आसपास लगभग 500 कर्मी तैनात किए गए हैं। बैरिकेडिंग भी की गई है।’ वहीं जीरकपुर के एसएचओ गुरजीत सिंह व ढकोली एसएचओ सतिंदर सिंह ने भी सुरक्षा को लेकर अपने अपने थाना क्षेत्रों में सुरक्षा को चाक चोब्ध बनाया हुआ है। शहर में जगह जगह पर सशत्र पुलिस बल के कमांडो तैनात है। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम पर फैसला आने के चलते सुरक्षा इंतजामों के बारे में बात करते हुए रोहतक रेंज के आईजी संदीप खीरवार ने बताया, ‘हमने जेल के आसपास 2 टियर में सुरक्षा के इंतेजाम किए हैं, 500 जवान और हवाई ड्रोन भी लगाए गए हैं। हम किसी तरह की भीड़ नहीं जुटने देंगे और लोगों से हमने अपील की है कि वे भी शांति बनाए रखें।’

वहीं पंचकुला के साथ लगते जीरकपुर सहित हरियाणा के सभी जिलों की पुलिस को लोगों को गैर जरूरी रूप से जमा होने से रोकने और अतिरिक्त निगरानी रखने के निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि कई इलाकों में नाकेबंदी भी की गई है।

पुलिस ने कहा कि सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय के नजदीक अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। अगस्त 2017 में राम रहीम को सजा सुनाए जाने के दौरान हरियाणा के सिरसा और पंचकूला में हिंसा भड़क गई थी, जिसमें 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे।

 

2002 में हुई थी पत्रकार की हत्या 

 

गौरतलब है कि अक्टूबर 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति को कथित रूप से राम रहीम के अनुयायियों द्वारा गोली मारी गई थी जिसके बाद अस्पताल में करीब एक महीने तक जूझने के बाद 21 नवंबर 2002 को उनकी मृत्यु हो गई थी। छत्रपति ने ही राम रहीम के आश्रम में साध्वियों के साथ हो रहे गलत कामों को लेकर अपने अखबार 'पूरा सच' में मोर्चा खोला था। पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी करार दे दिया है हालांकि कानून व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर आज की करवाई में राम रहीम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश हुआ। पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट के जज जगदीप सिंह ने राम रहीम समेत चार आरोपियों को इस मामले में दोषी ठहराया है जिसे 17 को सजा सुनाया जाने का फैसला सुरक्षित कर लिया गया है।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
पुलिस आम नागरिकों से ‘श्रीमान’ शब्द का उच्चारण करें: पुलिस महानिदेशक बिना स्वीकृति चुनाव कार्य में प्रयोग हो रहे वाहन जब्त, चरस भी बरामद आप कार्यकर्ता सर्वे फार्म लेकर पहुंचे लोगों के घर गणतंत्र दिवस समारोह पर उपायुक्त सोनल गोयल करेंगी झज्जर में ध्वजारोहण उपचुनाव के लिए फ्लाईंग स्कवैड टीमों का गठन ढींगड़ा आयोग का गठन संवैधानिक: हाई कोर्ट पत्रकार छत्रपति कत्ल मामलें में सजा का ऐलान 17 जनवरी को, ज़ीरकपुर में अलर्ट हरियाणा में पहली बार उप चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का प्रयोग हिसार में राष्ट्रीय विद्यालय खेलों का शुभारंभ जींद विधानसभा उप चुनाव हेतु भगत सामान्य ऑब्जर्वर नियुक्त