ENGLISH HINDI Wednesday, June 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
यूक्रेन व रूस में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सेमिनार 20 जून कोनशा मुक्त समाज निर्माण करने के लिए सभी वर्गों के लोग प्रयास करें: एसएसपीपीडि़ता मीना केस— दोषियों के विरुद्ध होगी सख्त कानूनी कार्यवाही: चन्नीकैप्टन द्वारा अनाज भंडारण के लिए ढके गोदामों के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांगपंथ और पंजाब हितैषी होने की ड्रामेबाजी छोड़ें बादल: प्रो. बलजिन्दर कौरमहंगे सीमेंट-बजरी से लोगों को घर बनाना हुआ कठिन: चीमाहरमिलाप नगर रेलवे फाटक पर बनने वाले आर.यू.बी के लिए फिर होगा सर्वेप्रशिक्षण ले रहे 22 आईपीएस अधिकारियों ने की हरियाणा पुलिस महानिदेशक से मुलाकात
राष्ट्रीय

भागीदारी सम्‍मेलन का 25वां संस्‍करण मुंबई में कल से शुरू

January 11, 2019 09:00 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
‘भागीदारी सम्‍मेलन 2019’ का 25वां संस्‍करण मुंबई में कल से शुरू होगा। यह आर्थिक नीति के साथ-साथ भारत में विकास के रूझान पर भारतीय और अंतर्राष्‍ट्रीय हस्तियों के बीच संवाद, चर्चाओं, विचार-विमर्श और सहभागिता के लिए एक वैश्विक प्‍लेटफॉर्म है। इस दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू करेंगे। इस शिखर सम्‍मेलन से उच्‍चस्‍तरीय आदान-प्रदान एवं कारोबारियों के बीच (बी2बी) बैठकों के जरिए नई साझेदारियां होने और निवेश के अवसर तलाशे जाने की आशा है।
भागीदारी शिखर सम्‍मेलन का 25वां संस्‍करण 12 एवं 13 जनवरी, 2019 को आयोजित किया जाएगा। इस दौरान उभरते ‘न्‍यू इंडिया’ के वर्तमान परिदृश्‍य यानी ‘नये वैश्विक आर्थिक परिवेश’ में भारत को दर्शाया जाएगा। यह शिखर सम्‍मेलन भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, महाराष्‍ट्र की सरकार और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
शिखर सम्‍मेलन के दौरान देश के भीतर और पूरी दुनिया के साथ सक्रिय सहभागिता एवं गठबंधन करने वाले ‘नये भारत’ को दर्शाया जाएगा। इस दौरान प्रमुख हितधारकों यथा नीति निर्माताओं, संस्‍थानों, कारोबारियों, मीडिया और शैक्षणिक वर्ग के बीच चर्चाएं आयोजित की जाएंगी।
केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु शिखर सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे और शिखर सम्‍मेलन के पहले दिन मुख्‍य भाषण देंगे।
इस दौरान दक्षिण कोरिया के व्‍यापार मंत्री श्री किम ह्यून चोंग और संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के अर्थव्‍यवस्‍था मंत्री सुल्‍तान बिन सईद अल मंसूरी विशेष भाषण देंगे। विश्‍व बौद्धिक संपदा संगठन के महानिदेशक श्री फ्रांसिस गुरी भी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।
श्री सुरेश प्रभु शिखर सम्‍मेलन के दौरान अलग से दक्षिण कोरिया के व्‍यापार मंत्री, संयुक्‍त अरब अमीरात के अर्थव्‍यवस्‍था मंत्री, उक्रेन के प्रथम उप-प्रधानमंत्री एवं आर्थिक विकास व व्‍यापार मंत्री श्री स्‍टीपन क्‍यूबिव, कम्‍बोडिया के वाणिज्‍य मंत्री, नेपाल के उद्योग, वाणिज्‍य एवं आपूर्ति मंत्री, मालदीव के आ‍र्थिक विकास राज्‍य मंत्री और भारत में ब्रिटेन के उप-उच्‍चायुक्‍त श्री क्रिसपिन साइमन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। श्री सुरेश प्रभु इस दौरान श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और सऊदी अरब के प्रतिनिधियों से भी भेंट करेंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
चैनलों को रियलटी शो और कार्यक्रम दिखाए जाते समय बच्‍चों की भागीदारी में संयम और संवेदनशीलता बरतने की सलाह भारतीय तटरक्षक करेगा दिल्ली में 12वीं आरईसीएएपी आईएससी क्षमता निर्माण कार्यशाला की सह-मेजबानी ट्रांसपोर्ट वाहन चालकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हटाने का निर्णय बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के बिना अच्छे समाज का निर्माण कठिन: प्रो. रविकांत 17वीं लोकसभा की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री के वक्तव्य राजनीति से परे कुछ सवाल उठाती डॉक्टरों की हड़ताल डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों संग मारपीट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने हेतु मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा वायुसेना प्रमुख ने वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की मेघालय में तुरंत प्रतिनिधिमंडल भेजने का फैसला, पंजाबियों को धमकियों मद्देनजऱ उठाया कदम मरीजों और डॉक्‍टरों से संयम बरतने की अपील