ENGLISH HINDI Monday, January 21, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

भागीदारी सम्‍मेलन का 25वां संस्‍करण मुंबई में कल से शुरू

January 11, 2019 09:00 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
‘भागीदारी सम्‍मेलन 2019’ का 25वां संस्‍करण मुंबई में कल से शुरू होगा। यह आर्थिक नीति के साथ-साथ भारत में विकास के रूझान पर भारतीय और अंतर्राष्‍ट्रीय हस्तियों के बीच संवाद, चर्चाओं, विचार-विमर्श और सहभागिता के लिए एक वैश्विक प्‍लेटफॉर्म है। इस दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू करेंगे। इस शिखर सम्‍मेलन से उच्‍चस्‍तरीय आदान-प्रदान एवं कारोबारियों के बीच (बी2बी) बैठकों के जरिए नई साझेदारियां होने और निवेश के अवसर तलाशे जाने की आशा है।
भागीदारी शिखर सम्‍मेलन का 25वां संस्‍करण 12 एवं 13 जनवरी, 2019 को आयोजित किया जाएगा। इस दौरान उभरते ‘न्‍यू इंडिया’ के वर्तमान परिदृश्‍य यानी ‘नये वैश्विक आर्थिक परिवेश’ में भारत को दर्शाया जाएगा। यह शिखर सम्‍मेलन भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, महाराष्‍ट्र की सरकार और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
शिखर सम्‍मेलन के दौरान देश के भीतर और पूरी दुनिया के साथ सक्रिय सहभागिता एवं गठबंधन करने वाले ‘नये भारत’ को दर्शाया जाएगा। इस दौरान प्रमुख हितधारकों यथा नीति निर्माताओं, संस्‍थानों, कारोबारियों, मीडिया और शैक्षणिक वर्ग के बीच चर्चाएं आयोजित की जाएंगी।
केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु शिखर सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे और शिखर सम्‍मेलन के पहले दिन मुख्‍य भाषण देंगे।
इस दौरान दक्षिण कोरिया के व्‍यापार मंत्री श्री किम ह्यून चोंग और संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के अर्थव्‍यवस्‍था मंत्री सुल्‍तान बिन सईद अल मंसूरी विशेष भाषण देंगे। विश्‍व बौद्धिक संपदा संगठन के महानिदेशक श्री फ्रांसिस गुरी भी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।
श्री सुरेश प्रभु शिखर सम्‍मेलन के दौरान अलग से दक्षिण कोरिया के व्‍यापार मंत्री, संयुक्‍त अरब अमीरात के अर्थव्‍यवस्‍था मंत्री, उक्रेन के प्रथम उप-प्रधानमंत्री एवं आर्थिक विकास व व्‍यापार मंत्री श्री स्‍टीपन क्‍यूबिव, कम्‍बोडिया के वाणिज्‍य मंत्री, नेपाल के उद्योग, वाणिज्‍य एवं आपूर्ति मंत्री, मालदीव के आ‍र्थिक विकास राज्‍य मंत्री और भारत में ब्रिटेन के उप-उच्‍चायुक्‍त श्री क्रिसपिन साइमन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। श्री सुरेश प्रभु इस दौरान श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और सऊदी अरब के प्रतिनिधियों से भी भेंट करेंगे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
19 जनवरी को भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन पत्रकार छत्रपति हत्याकांड: राम रहीम सहित चारों आरोपियों को उम्रकैद की सजा स्कूलों में वैक्सीनेशन कैंपेन पर हाई कोर्ट की रोक एनडीएमसी ने किया बजट प्रस्तुत, सुरक्षा व प्रदूषण नियंत्रण होगा जोर शाही स्नान से पहले घटित हुआ हादसा, टैंटों में लगी आग, जानी नुक्सान नहीं मिलिट्री कालेज में दाखि़ले हेतु लिखित परीक्षा की तारीखों का ऐलान देश में सांस्कृतिक पुनर्जागरण की आवश्यकता: उपराष्ट्रपति स्वामी विवेकानन्द के सपनों को पूरा करने का संकल्प लें युवा: दादी रतनमोहिनी संस्कार से यदि तपे नहीं होते तो फिसल चुके होते: मोदी सवर्ण आरक्षण बिल पर सरकारी स्पीड से हुआ एक्सीडेंट, मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट