ENGLISH HINDI Sunday, August 25, 2019
Follow us on
 
राष्ट्रीय

एनडीएमसी ने किया बजट प्रस्तुत, सुरक्षा व प्रदूषण नियंत्रण होगा जोर

January 16, 2019 11:14 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद की ओर से वर्ष 2019-20 का वार्षिक बजट पेश किया गया। पेश किए गए बजट में दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने तथा सुरक्षा पर खर्च किया जाएगा। कई नई सुविधाएं एनडीएमसी द्वारा दिए जाने की बात कही जा रही है। अगले वर्ष के लिए चार हजार करोड़ से ज्यादा का बजट बनाया गया है। जिनमें 34 प्रतिशत यानि 1400 करोड़ रुपए सिर्फ बिजली पर ही खर्च किए जाएंगे। 30 प्रतिशत यानि करीब 12 सौ करोड़ रुपए सामान्य प्रशासन पर खर्च, शिक्षा पर 5 प्रतिशत तथा स्वास्थ्य पर 8 प्रतिशत खर्च होगा।
स्मार्ट सिटी के तहत सभी पार्किंग की सीसीटीवी की लाइव फीड दी जाएगी। बिजली मीटर स्मार्ट मीटर में बदले जाएंगे। ताकि मैन्युअल रीडिंग की जरूरत खत्म हो।
प्रदूषण की रोकथाम हेतु नए पौधे लगाए जाएंगे। 4 मिस्ट स्प्रे केनन मशीन खरीदी जाएंगी, रोड वाशिंग बढ़ाई जाएगी। ई स्कूटर शेयरिंग सिस्टम शुरू किया जाएगा। 100 जगहों पर ई चार्जिंग स्टेशन की सुविधा दी जाएगी तथा 50 स्टेशन पर 500 स्मार्ट साईकल की सुविधा होगी।
आपात स्थिति में सहायता के लिए सड़क किनारे लगे 625 खंबों पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे। संपत्तियों को डिजिटल डोर नंबर दिए जाएंगे।
प्राइमरी स्कूल की कक्षाओं को स्मार्ट क्लासेज में बदला जाएगा। स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा के लिए इमरजेंसी बटन लगेंगे। स्कूली बच्चों को प्रकृति से जोड़ने के लिए नेचर क्लासरूम बनेंगे। सीसीटीवी की निगरानी में मिड डे मील बनेगा।
इस चार हजार के बजट में से 40 प्रतिशत टैक्स और यूजर चार्जेस से होगा व तकरीबन 16 फीसदी टैक्स के जरिए आएगा। बाकी फंड एनडीएमसी लाइसेंस शुल्क ब्याज व अन्य तरीकों से जुटाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें