ENGLISH HINDI Friday, February 22, 2019
Follow us on
पंजाब

पर्यटकों के लिए खुशखबरी, अब छतबीड़ चिडियाघर में बनाया जाएगा एक्वेरियम

January 18, 2019 07:42 PM
ज़ीरकपुर,जेएस कलेर 
जीरकपुर के नजदीक छतबीड़ चिड़ियाघर को पर्यटकों की सबसे पसंदीदा सैरगाह के तौर पर देखा जाता है। 2 छुट्टियां आते ही लोग बसों, गाडियों, टैक्सी से छतबीड़ की ओर निकल पड़ते हैं और बच्चों को यहाँ विभिन्न जंगली जानवरों से रूबरू करवाते है । हाल ही में इस चिड़ियाघर का पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिधु के विभाग द्वारा पर्यटकों को और ज्यादा सुविधाएं देने और जु में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 8 करोड़ की लागत से नवीनीकरण करवाया गया है। नवीनीकरण द्वारा जु में नया प्रवेश द्वार, टिकटघर, वेटिंग रूम, कैफे, इन्टरपरटेशन हाल, नई सड़क, फुट पथ, विश्राम घर, लेक व वॉक इन एवेरी बनाई गई है। पर्यटन विभाग द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों का जायजा लेने पहुचे खुद नवजोत सिंह सिधु ने एलान किया कि जल्द जु में नया एक्वेरियम भी बनाया जाएगा। 

चिड़ियाघर के डायरेक्टर एम सुधाकर ने बताया कि जू में जानवरों और पक्षियों के बेहतर प्रबंधन और अच्छे रखरखाव के चलते इस साल पर्यटकों की संख्या 8 लाख पार हो गई है जो साल 2019-20 में बढ़कर 10 लाख होने की उम्मीद है। 

टूरिज्म विभाग ने पर्यटकों के लिए छतबीड़ चिड़ियाघर में इतनी सारी व्यवस्थाए करके दिलचस्पी की एक और वजह पैदा की गई है। मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट से महज 5 किलोमीटर दूर स्थित छतबीड़ चिड़ियाघर में आने वाले समय मे विदेशी पर्यटकों के आने की भी उम्मीद है। यहां वन्यजीवों और पक्षियों की कई प्रजातियां के कारण यहां पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों की संख्या में इजाफे के साथ ही इसके राजस्व में बढ़ोत्तरी इसकी बढ़ती लोकप्रियता का सबूत है जिसमें अब नवजोत सिंह सिधु के एक्वेरियम बनाने के एलान के बाद जल्द अब पर्यटकों को यहाँ  मछलियों की भी विभिन्न प्रजातियां देखने को मिलने की उम्मीद है।
चिड़ियाघर के डायरेक्टर एम सुधाकर ने बताया कि जू में जानवरों और पक्षियों के बेहतर प्रबंधन और अच्छे रखरखाव के चलते इस साल पर्यटकों की संख्या 8 लाख पार हो गई है जो साल 2019-20 में बढ़कर 10 लाख होने की उम्मीद है। जानवरों और पक्षियों को देखने आ रहे पर्यटकों के लिए हाल में बना नया प्रवेश द्वार, टिकटघर, वेटिंग रूम, कैफे, इन्टरपरटेशन हाल, नई सड़क, फुट पथ, विश्राम घर, लेक व वॉक इन एवेरी नए आकर्षण के रूप में सामने आए हैं । छतबीड़ चिड़ियाघर जो घने जंगल के बीच स्थित है में में फिलहाल 200 जानवर और पक्षी मौजूद हैं। 
उन्होंने बताया कि जू में जुरासिक पार्क, एडवेंचर पार्क, बोन्जाई पार्क और इंटरप्रेटेशन सेंटर बनाने की भी योजना है। सुधाकर ने बताया कि जल्द ही जू में नए जानवरों को लाने की भी योजना है। इतने जानवरों और पक्षियों को जू में लाने के बाद कहीं जगह कम ना हो इसे देखते हुए चिड़ियाघर में खाली पड़ी जगह में विस्तार किया जाएगा । 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें