ENGLISH HINDI Sunday, August 25, 2019
Follow us on
 
चंडीगढ़

लोंगेवाला युद्ध के नायक ब्रिगेडियर के. एस. चांदपुरी के शौर्य को प्रदर्शनी में दर्शाया

January 20, 2019 09:32 AM

चंडीगढ़,सुनीता शास्त्री

लोंगेवाला युद्ध के नायक ब्रिगेडियर के. एस. चांदपुरी, महावीर चक्र विजेता (एमवीसी), वीएसएम की याद में उनके वीरतापूर्ण कार्याे पर प्रदर्शनी लगायी गयी है। वे पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में लोंगेवाला की लड़ाई के नायक थे।

प्रदर्शनी का उद्घाटन ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) एम. एस. दुल्लत (शौर्य चक्र) ने किया। उन्होंने कहा कि ब्रिगेडियर के. एस. चांदपुरी की याद में मैमोरियल बनाना चाहिए। इस अवसर पर ब्रिगेडियर चांदपुरी के जीवन से संबंधित एक वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग की गई। प्रदर्शनी के साथ ही मॉल में 19 से 27 जनवरी, 2019 तक चलने वाले एक अनोखे गणतंत्र दिवस समारोह -सेल्यूट द रियल हीरोज की शुरुआत हो गयी।

ब्रिगेडियर चांदपुरी की पत्नी और उनके पुत्र इस अवसर पर मौजूद थे। ब्रिगेडियर चांदपुरी का हाल ही में चंडीगढ़ में निधन हो गया था।उत्सव के दौरान, हम एक वास्तविक जीवन नायक - ब्रिगेडियर के एस चांदपुरी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, जिन्होंने लोंगेवाला में एक पाकिस्तानी हमले को नाकाम करने के लिए और हमारे सैनिकों को सुरक्षित रखने के लिए अनुकरणीय बहादुरी दिखाई।

ब्रिगेडियर चांदपुरी चंडीगढ़ से थे, इसलिए दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देनेका इससे बेहतर और क्या तरीका हो सकता था। हम विनम्रतापूर्वक दिवंगत युद्ध नायक का सम्मान करते हैं और देश के लिए किए गए बलिदानों के लिए ब्रिगेडियर चंदपुरी को धन्यवाद देते हैं। हमने उनके परिवार को भी सम्मानित किया, मनीष भाटिया, मॉल प्रमुख, बेस्टेक स्क्वेयर मॉल ने कहा।
उल्लेखनीय है कि प्रदर्शनी में महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी की ट्रॉफीज और लोंगेवाला की लड़ाई से संबंधित पेंटिंग, तस्वीरें और युद्ध संबंधी चीजें प्रदर्शित हैं, जैसे कि गोलों के खोल और रॉकेट लांचर आदि। ब्रिगेडियर चांदपुरी की पत्नी मती सुरिंदर कौर चांदपुरी ने कहा,चांदपुरी परिवार की ओर से मैं आयोजकों, मीडिया और परिवार के सभी शुभचिंतकों को धन्यवाद कहना चाहूंगी।

ब्रिगेडियर चांदपुरी के बड़े बेटे हरदीप चंदपुरी ने कहा, प्रदर्शनी से नागरिकों को युद्ध संबंधी चीजों और बलिदानों का अनुभव करने में मदद मिलेगी, जो हमारे रक्षा बल भारत के नागरिकों को शांति और सद्भाव प्रदान करने के लिए करते हैं। यह आयोजन युवाओं को वीरता के लिए प्रेरित करेगा और उनमें देशभक्ति का उत्साह बढ़ाएगा।गणतंत्र दिवस समारोह के तहत मॉल में, लोंगेवाला की लड़ाई पर एक लाइव टी शर्ट प्रिटिंग गतिविधि का भी आयोजन किया जायेगा। युद्ध संबंधी पुस्तकों की एक प्रदर्शनी भी लगायी गयी है। समारोह में झंडा फहराने, टैटू मेकिंग, गणतंत्र दिवस बधाई कार्ड बनाने, संदेश लिखने के लिए दीवार और बैगपाइपर्स की लाइव परफॉर्मेंस का भी आयोजन किया जायेगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
सेक्टर 18 की चर्च में लगाया गया जांच शिविर एनजीओ-द लास्ट बेंचर्स"-हेल्पिंग द हेल्पलेस ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी और डेकसा जांच शिविर भाजपा के स्तम्भ जेटली के निधन से पार्टी को गहरा धक्का: टंडन चंडीगढ़ को बाल श्रम मुक्त बनाना है: सहगल स्मार्ट ग्राहक बनें, कैरी बैग की कीमत वसूलने वाले स्टोर्स का करें बहिष्कार गांव दड़ुआ में गीले व सूखे कचरे को अलग करने की योजना शुरू कार्यशाला में मृदंगम वादक मननार काएल बालाजी ने दक्षिणी भारतीय ताल की बारीकियां बताई एनएच एम्प्लाइज यूनियन ने प्रशासन के खिलाफ स्वास्थ्य सेवायें बंदकर प्रदर्शन किया स्वास्थ्य और सौंदर्य प्रेमियों के लिए वेगनटिक सुपर फूड्स ने एल्मो-एल्मोंड बेवरेज लॉन्च किया डॉ. रमेश कुमार सेन हिमाचल गौरव अवार्ड से सम्मानित