ENGLISH HINDI Sunday, May 26, 2019
Follow us on
हरियाणा

जींद उपचुनाव: अर्जुन स्टेडियम में होगी मतगणना, 31 को 8 बजे गिनती शुरू

January 29, 2019 05:48 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के जींद विधानसभा का उपचुनाव के बाद अर्जुन स्टेडियम के बहु-उद्देशीय हॉल में मतगणना केन्द्र बनाया गया है, जहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कर लिए गए है।
रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम वीरेन्द्र सहरावत ने बताया कि मतगणना केन्द्र पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है और 10 सीसीटीवी कैमरे लगाकर सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित किया गया है। स्ट्रॉग रूम के हर गेट पर दो-दो कैमरे लगाए गए है, जो हर समय काम करते है। कई घेरों में पैरामिल्ट्री के जवान व सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है, जो राउंड दी क्लॉक डयूटी दे रहे है। अर्जुन स्टेडियम के पूरे कैम्पस में तथा बाहर की गतिविधियों पर भी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है।
रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना का कार्य सामान्य ऑबजर्वर सौरभ भगत, उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में करवाया जाएगा। मतदान में प्रयुक्त हुई ईलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को स्ट्रॉग रूम में ऑबजर्वर की देखरेख में रखवाकर स्ट्रॉग रूम को सील किया गया है। स्ट्रॉग रूम के बाहर पैरामिल्ट्री के कई जवान डयूटी दे रहे है, ऐसी मशीनें जिन्हें ईवीएम प्रशिक्षण के कार्य में प्रयोग किया गया, उन्हें ईवीएम वैयर हाऊस में रखा गया है।
रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना 31 जनवरी को प्रात: 8 बजे शुरू हो जाएगी और मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई जा रही है तथा प्रत्येक टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर, एक कांउटिंग अस्सिटेंट मतगणना का काम करेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना का काम 13 राउंड में पूरा कर लिया जाएगा और मतगणना के बाद ईवीएम मशीनों को सील करने, उन्हें स्ट्रॉग रूम में जमा करने जैसे कार्यों के लिए पर्याप्त स्टाफ की डयूटी सुनिश्चित की जा रही है। एसडीएम ने बताया कि 174 बूथों पर 174 ईवीएम का प्रयोग किया गया है। एक अनुमान के अनुसार दोपहर 12 बजे तक गिनती का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। प्रथम राउंड में औपचारिकताएं पूरी करने में कुछ समय लग सकता है। इसके बाद हर राउंड लगभग दस मिनट में ही पूरा कर लिया जाएगा।
रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि गिनती की प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी रखा जाएगा। गिनती की पूरी प्रक्रिया देखने के लिए मीडिया के लिए अलग से हॉल के बाहर बड़ी एल.ई.डी. लगाई जाएगी, जहां मीडिया के बैठने की व्यवस्था रहेगी। गिनती की प्रक्रिया भारत चुनाव आयोग के पोर्टल भी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। गिनती के दौरान प्रत्येक प्रत्याशी की ओर से नामित एजेंट उपस्थित रहेंगे।
उन्होंने बताया कि एजेंटों के इंट्री पास बनाए जाएंगे। उन्होंने प्रत्याशियों को आगाह किया है कि वे अपने काउंटिंग एजेंट नियुक्त कर उनके फोटो युक्त काउंटिंग पहचान पत्र बनवा लें और एजेंटों की पुलिस वैरिफिकेशन करवाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें