ENGLISH HINDI Friday, February 22, 2019
Follow us on
हिमाचल प्रदेश

आपदा जोखिम न्यूनीकरण को लेकर मॉकड्रिल आयोजित

February 11, 2019 06:46 PM

सोलन, (विजयेन्दर शर्मा)

प्राकृतिक आपदा जोखिम न्यूनीकरण के तहत प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए जि़ला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) तथा होम गार्ड के संयुक्त सौजन्य से राजकीय औद्योगिक सस्ंथान सोलन के प्रांगण में एक दिवसीय मॉकड्रिल आयोजित की गई। इस दौरान आगजनी, भूस्खलन, भूकंप जैसी विभिन्न प्राकृतिक व आपदाओं से निपटने की जानकारी छात्रों को दी गई।
इस अवसर पर उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने जानकारी दी कि प्राकृतिक आपदा आने का कोई निर्धारित समय नहीं होता। इससे निपटने के लिए सभी विभागों को तत्पर रहते हुए आवश्यक मशीनरी एवं श्रम शक्ति सहित हमेशा तैयार रहना चाहिए ताकि किसी भी आपातकाल स्थिति में होने वाले नुकसान को कम किया जा सके और प्रभावित लोगों के लिए राहत व बचाव कार्य समय रहते प्रारंभ किए जा सकें।

हिमाचल भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है तथा जोन चार और पांच में आता है। जिला प्रशासन प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए समय-समय पर इस तरह के अभ्यास कार्यक्रम आयोजित कर रहा है ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि जनसहयोग तथा सामुदायिक जागरूकता के साथ आपदा से होने वाले नुक्सान को कम किया जा सकता है।
औद्योगिक सस्ंथान सोलन में 11 बजे जैसे ही भूकंप आने की सूचना दी गई तो बच्चे भागते हुए अपनी कक्षाओं से बाहर निकले और खेल मैदान में एकत्रित हो गए। परिसर में जिला प्रशासन के आदेशानुसार जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, गृह रक्षा, अग्निशमन व संबंधित विभाग अपने दल बल के साथ पहुंच गए और कार्रवाई में जुट गए। होमगार्ड व अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने मुस्तैदी दिखाते हुए जल्द से आईटीआई की उपरी मंजिल में घायल अवस्था में फंसे पांच छात्रों को सीढ़ी की मदद से सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया और प्राथमिक उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया। छात्रों ने टीम के सहयोग से घायलों को सुरक्षित रास्तों से कमरों से बाहर निकाला।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
विश्व बैंक और कोरियन टीम ने हिमाचल प्रदेश में ठोस कचरा प्रबन्धन पर की बातचीत आतंकी हमले की कठोर शब्दों में निंदा सभी पार्टी कार्यकर्ता चुनावी मोड़ में आ जाएं-वीरेंद्र कंवर थानाकलां रोजगार मेले में 515 युवाओं को मिला रोजगार, दो हजार से अधिक युवाओं ने लिया भाग लोकतांत्रिक प्रणाली का ज्ञान आज की आवश्यकता : डॉ0 बिन्दल नीरजा भनोट इंस्टीच्यूट ऑफ हॉस्पिटेलिटी की पालमपुर में शुरुआत 27 देशों के प्रतिनिधियों ने देखी पेपरलैस विधान सभा कार्यवाही अस्पताल में सेनेटरी पैड मशीन व कैशलैस सुविधा का लोकार्पण कुल्लू में पालमपुर की तर्ज पर स्थापित होगा कूड़ा-कचरा निदान संयंत्र: युनूस 17 फरवरी को थानाकलां में रोज़गार मेला