ENGLISH HINDI Friday, February 22, 2019
Follow us on
चंडीगढ़

रोगमुक्त जीवन के लिए प्रकृति एवं योग को अपनाना होगा: डा. राम गोपाल

February 11, 2019 09:27 PM

चंडीगढ़, सुनीता शास्त्री

रोग मुक्त जीवन सभी चाहते है लेकिन वह दवाईयों से नहीं हो सकता। रोगमुक्त जीवन के लिए प्रकृति एवं योग को अपनाना होगा। गांधी स्मारक भवन सैक्टर 16 ए, में समग्र व्यक्ति विकास और बिना दवाईयों के शरीर का पूर्ण स्वास्थ्य विषय पर सेमीनार आयोजित किया गया। सेमीनार के मुख्य वक्ता प्रो. डा. राम गोपाल, विश्व विख्यात वैज्ञानिक तथा पूर्व राष्ट्रपति स्व. डा. ऐ.पी.जे. कलाम के सहयोगी ने स्वास्थ्य पर बोलते हुए यह विचार व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरू हम प्रकृति और योग के द्वारा ही बना सकते है। सूर्य नमस्कार के 12 मंत्र हमारी 12 राशियों के आधार पर बनाये गये है। जिसको करने तथा बोलने से शरीर में ऊर्जा भर जाती है।

आज की सबसे अच्छी दवाई भविष्य में सबसे खराब दवाई सिद्ध हो रही है जैसे पेन्सिलन। विशिष्ट अतिथि के तौर पर डा. लीना, फोरमर प्रसिंपल सेक्रेटी, महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि दूध दो प्रकार का होता है। दूध ए-1 विदेशी गायों का होता है। तथा ए-2 देशी भारतीय गायों का होता है। दूध ए-2 बहुत उपयोगी होता है।संचालन डा. देवराज त्यागी ने किया तथा आभार के.के. शारदा जी ने किया। सेमीनार में डा. एम.पी. डोगरा अध्यक्ष प्राकृतिक चिकित्सा समिति, डा.पूजा, डा.संदीप, डा.संजीव, रमेश बल, आनन्द राव, पापिया चक्रवर्ती, कंचन त्यागी, प्रज्ञा शारदा आदि लगभग 150 लोगों ने भाग लिया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और चंडीगढ़ ख़बरें
जन -समस्यायों को लेकर संजय टंडन ने की सलाहकार परिदा से भेंट रोज़ गार्डन में भाग्यशाली कूपन प्रतियोगिता का आयोजन चंडीगढ़ को दिव्यांग मित्र शहर बनाने के लिए एनएसएस वालंटियर्स स्टडी करेंगे पुलवामा : भाजपाइयों ने पाकिस्तानी झंडा और इमरान का फूंक मांगा सिद्धू का इस्तीफा मंत्रिमंडल ने सारंगपुर,चंडीगढ़ में पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ को 50.76 एकड़ भूमि हस्‍तांतरित करने को मंजूरी दी नैबक्राफ्ट मेला प्रदर्शनी 17 से 19 फरवरी तक शिवसेना चण्डीगढ़ द्वारा आक्रोश रैली का आयोजन वार्षिक दिवस समारोह में नन्हें बच्चों ने सुन्दर प्रस्तुतियां पेश की पैरागॉन किड्स स्कूल की वार्षिक एथलेटिक मीट में छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया पुलवामा हमला: उत्तराखंड भ्रातृ संगठन ने किया रोष प्रदर्शन