ENGLISH HINDI Sunday, May 26, 2019
Follow us on
हरियाणा

‘हरियाणा खेल विश्वविद्यालय’ की स्थापना होगी राई, सोनीपत में

February 14, 2019 10:52 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में खेल शिक्षा, खेल विज्ञान, खेल तकनीक, खेल प्रबंधन तथा खेल प्रशिक्षिण को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए राज्य में अपनी तरह के पहले ‘हरियाणा खेल विश्वविद्यालय’ की स्थापना राई, सोनीपत में की जाएगी। इसकी स्वीकृति मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित केबिनेट की बैठक में दी गई।
खेल मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालय का निर्माण खेलों के विभिन्न पहलुओं और अनुसंधान को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा तथा इसमें खिलाडिय़ों को खेलों से संबंधित विभिन्न रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। इनमें खेल विज्ञान, फिजियोथैरपी तथा खेल चिकित्सा संबंधी रोजगार के अवसर भी शामिल होंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय में अलग से एक प्रशिक्षण संस्थान भी बनाया जाएगा।
श्री विज ने बताया कि विश्वविद्यालय में खेल चिकित्सा, खेल आधारभूत इंजिनियरिंग, खेल विज्ञान, कांसिओलॉजी एवं क्लिनिकल बॉयोमैकेनिक, खेल मनोविज्ञान, खेल पोषण, पुनर्वास एवं फिजीयोथैरेपी, खेल पत्रकारिता, खेल विपणन तथा खेल कोचिंग एवं शारीरिक शिक्षा विभाग बनाए जाएंगे। विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों की संयुक्त डिग्री को भी बढावा दिया जाएगा, जिसमें खेल तथा खेल संबंधित विषयों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसका कानून में भी प्रावधान किया जाएगा।
खेल मंत्री ने बताया कि राज्य के राज्यपाल विश्वविद्यालय के संरक्षक होंगे तथा एक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात खिलाड़ी को विश्वविद्यालय का कुलाधिपति बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुलपति न केवल एक उत्कृष्ट खिलाड़ी होगा बल्कि खेल के क्षेत्र में विशेष साख रखने वाला भी होगा। इनके चयन के लिए न्यूनतम दो खेल हस्तियों तथा एक शैक्षणिक प्रतिनिधि को शामिल किया जाएगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें