ENGLISH HINDI Tuesday, March 19, 2019
Follow us on
हिमाचल प्रदेश

अस्पताल में सेनेटरी पैड मशीन व कैशलैस सुविधा का लोकार्पण

February 14, 2019 11:20 AM

कुल्लू, (विजयेन्दर शर्मा) क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में महिलाओं की सुविधा के लिए सेनेटरी पैड मशीन और इंसीनरेटर स्थापित किया गया है। इसके अलावा अस्पताल में विभिन्न बिलों व लैब-टैस्ट की फीस के भुगतान के लिए कैशलैस सुविधा भी आरंभ की गई है। बुधवार को उपायुक्त यूनुस ने इन दोनों आधुनिक सुविधाओं का शुभारंभ किया।
उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू इस तरह की दोनों आधुनिक सुविधाएं आरंभ करने वाला प्रदेश में पहला अस्पताल बन गया है। उन्होंने कहा कि सेनेटरी पैड मशीन के माध्यम से अस्पताल में महिलाओं को हर समय केवल पांच रुपये में पैड उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही पैड्स के निष्पादन के लिए अत्याधुनिक इंसीनरेटर भी लगाया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों के अनुसार स्थापित किए गए इस इंसीनरेटर से पैडों का वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन किया जा सकेगा और इससे अस्पताल में गंदगी नहीं फैलेगी। यूनुस ने बताया कि नागरिक अस्पताल मनाली और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भुटठी में भी जल्द ही सेनेटरी पैड मशीन लगा दी जाएगी। इसके बाद जिला के अन्य अस्पतालों में भी इस तरह की मशीनें लगाई जाएंगी।
उपायुक्त ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल के प्रवेश द्वार पर स्थापित काउंटर पर कैशलैस सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक की मदद से पीओएस मशीन स्थापित की गई है। इस काउंटर पर अब मरीज के्रडिट-डेबिट कार्ड स्वाइप करके कैशलैस भुगतान कर सकते हैं।
उक्त दोनों आधुनिक सुविधाओं के शुभारंभ अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. विक्रम कटोच और अस्पताल के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें