ENGLISH HINDI Tuesday, March 19, 2019
Follow us on
पंजाब

पंचायती जमीन पर अवैध माइनिंग के ख़िलाफ़ पुलिस को दी शिकायत

March 08, 2019 09:02 PM

डेराबस्सी, जे एस कलेर:
प्रशासन के अवैध माइनिंग करने वालों ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही करने के दावों के बावजूद डेराबस्सी के गाँव इबारहमपुर की पंचायत द्वारा गाँव की शामलात ज़मीन में दिन-दिहाड़े अवैध माइनिंग होने का आरोप लगाया गया है। जबकि इस बारे में डी.सी.मोहाली व एस.एस.पी कई बार लिखित व मौखिक आदेश दे चुके हैं।
ताजा मामला गांव इब्राहिमपुर की पंचायत की शामलात भूमि से अवैध माइनिंग का है जिस खिलाफ गांव की पंचायत ने मता डाल अवैध माइनिंग रोकने के लिए डेराबस्सी पुलिस और पंचायत विभाग को शिकायत की है।
गाँव की सरपंच हरजीत कौर, पंच रानी, पंच अमरजीत कौर, पंच गुरमीत सिंह, पंच तजिन्दर कौर मुताबिक उनके गाँव नजदीक बहती घग्गर नदी में गाँव की शामलात ज़मीन पड़ती है, जहाँ वैध माइनिंग की आड़ में उनके गाँव की शामलात ज़मीन में मशीनों और टिप्परों के साथ अवैध माइनिंग की जा रही है। इस संबंधित पंचायत ने मता पास कर आधिकारियों को अवैध माइनिंग रुकवाने की माँग की है।    

 
इस बारे थाना प्रमुख विकरमजीत सिंह ने बताया कि शिकायत मिलने पर पुलिस पार्टी मौके पर भेज जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने दावा करते कहा कि क्षेत्र में किसी व्यक्ति को अवैध माइनिंग नहीं करने दी जायेगी। बी.डी.पी.ओ. बलजिन्दर सिंह ग्रेवाल ने कहा कि पंचायत की तरफ से मता डाल नजायज माइनिंग बारे सूचना दी गई है। जिस बारे जांच शुरू कर दी है। माइनिंग इंस्पेक्टर विकरमजीत सिंह ने कहा कि इस बारे उन के पास कोई शिकायत नहीं आई। शिकायत मिलने पर बनती कार्यवाही की जायेगी।
गाँव की पंचायत ने पंजाब सरकार सहित माइनिंग विभाग को अवैध माइनिंग पर नकेल कसने के लिए गाँव की शामलात ज़मीन की पैमाईश करवाने की माँग की है। यदि उनके गाँव की ज़मीन नज़दीक किसी ने माइनिंग करने की मंज़ूरी ली है तो उस जगह की भी पैमाईश की जाये, ताकि अवैध माइनिंग बंद हो सके।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
पटियाला लोकसभा सीट: डेराबस्सी विधानसभा क्षेत्र रहेगा निर्णायक, मुख्यमंत्री ड्राइविंग सीट पर छह ग्राम नशीले पदार्थ सहित एक काबू टिप्पर की टक्कर से चौथी कक्षा के छात्र की मौत नगर काउंसिल की बैठक में अधिकारियों पर बरसे विधायक कहा, दो साल में आपने कर दिया बेड़ा गर्क श्री श्री रवि शंकर द्वारा एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के मोहाली कैम्पस का उद्घाटन कुत्तों के डर से लोग सैर पर डंडा लेकर जाने के लिए मजबूर पुलिस ने रात 12 बजे बंद करवाए डिस्को क्लब्स वायदों से पलट कर कैप्टन सरकार ने लोगों की पीठ में छुरा मारा: मान जीरकपुर में पागल कुत्ते ने तीन मासूम बच्चों समेत आधा दर्जन को बनाया शिकार चुनाव के मद्देनजर शीघ्र हथियार थाने मे जमा कराने के निर्देश