ENGLISH HINDI Thursday, June 20, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

दलाई लामा टेरिस पीस एंड फ्रीडम अवार्ड 2019 से सम्मानित

March 19, 2019 06:11 PM

धर्मशाला (विजयेन्दर शर्मा)

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को टेरिस पीस एंड फ्रीडम अवार्ड 2019  से सम्मानित किया गया। टेरिस पीस एंड फ्रीडम अवार्ड डेवनपोर्ट कैथोलिक अंतरजातीय परिषद द्वारा अपने देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया में शांति के लिए किसी व्यक्ति को दिया जाता है।
वर्ष 1964 में इस तरह का पहला अवार्ड जॉन एफ कैनेडी को दिया गया था। दलाई लामा को विदेश की लंबी यात्रा संबंधी दिक्कतों के कारण इस अवार्ड को अमेरिका से लाकर भारत स्थित मैक्लोडगंज  लाया गया। अवार्ड देने के बाद बिशप झिनकुला का कहना है कि दलाई लामा की मानवाधिकारों के प्रति सोच, विश्व शांति और संघर्ष के अहिंसक संकल्प के लिए ही उन्हें यह सम्मान दिया गया है।दलाई लामा के शब्दों और कार्यों से स्पष्ट है कि वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो शांति की भावना में गहराई से निहित है। उन्होंने कहा कि तिब्बती लोगों की गरिमा और संस्कृति के सम्मान को बढ़ावा देने के लिए दलाई लामा का नेतृत्व सभी उत्पीडि़त लोगों को इस उम्मीद से भर देता है कि शांतिए अन्याय को दूर कर सकती है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए भारतीय तीरंदाज सम्मानित बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर चैनलों को रियलटी शो और कार्यक्रम दिखाए जाते समय बच्‍चों की भागीदारी में संयम और संवेदनशीलता बरतने की सलाह भारतीय तटरक्षक करेगा दिल्ली में 12वीं आरईसीएएपी आईएससी क्षमता निर्माण कार्यशाला की सह-मेजबानी ट्रांसपोर्ट वाहन चालकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हटाने का निर्णय बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के बिना अच्छे समाज का निर्माण कठिन: प्रो. रविकांत 17वीं लोकसभा की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री के वक्तव्य राजनीति से परे कुछ सवाल उठाती डॉक्टरों की हड़ताल डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों संग मारपीट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने हेतु मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा वायुसेना प्रमुख ने वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की