ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
राष्ट्रीय

दलाई लामा टेरिस पीस एंड फ्रीडम अवार्ड 2019 से सम्मानित

March 19, 2019 06:11 PM

धर्मशाला (विजयेन्दर शर्मा)

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को टेरिस पीस एंड फ्रीडम अवार्ड 2019  से सम्मानित किया गया। टेरिस पीस एंड फ्रीडम अवार्ड डेवनपोर्ट कैथोलिक अंतरजातीय परिषद द्वारा अपने देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया में शांति के लिए किसी व्यक्ति को दिया जाता है।
वर्ष 1964 में इस तरह का पहला अवार्ड जॉन एफ कैनेडी को दिया गया था। दलाई लामा को विदेश की लंबी यात्रा संबंधी दिक्कतों के कारण इस अवार्ड को अमेरिका से लाकर भारत स्थित मैक्लोडगंज  लाया गया। अवार्ड देने के बाद बिशप झिनकुला का कहना है कि दलाई लामा की मानवाधिकारों के प्रति सोच, विश्व शांति और संघर्ष के अहिंसक संकल्प के लिए ही उन्हें यह सम्मान दिया गया है।दलाई लामा के शब्दों और कार्यों से स्पष्ट है कि वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो शांति की भावना में गहराई से निहित है। उन्होंने कहा कि तिब्बती लोगों की गरिमा और संस्कृति के सम्मान को बढ़ावा देने के लिए दलाई लामा का नेतृत्व सभी उत्पीडि़त लोगों को इस उम्मीद से भर देता है कि शांतिए अन्याय को दूर कर सकती है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
जनता की अदालत में फैसला अभी बाकी है रेरा में अधिकारी होने के बावजूद भी उपभोक्ता मंच में सुने जा सकते है हाउसिंग मामले डेबिट कार्ड से भुगतान पर उपभोक्ता से शुल्क वसूली अवैध राष्‍ट्रपति ने महावीर जयंती की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी जयराम सरकार का एक साल का कार्यकाल शानदार : सुरेश कश्यप उत्तर ही नहीं दक्षिण भारत में भी कांग्रेस के पक्ष में माहौल: पराग शर्मा ज़ीरकपुर में नियम तोड़ते डिस्को मालिकों से लोग परेशान, पुलिस प्रशासन मेहरबान राष्ट्रीय प्रतिष्ठित महिला पुरस्कार 2019 समरोह में महिलाओं ने साबित कर दिया कि वह कमजोर नहीं जलियांवाला बाग नरसंहार शताब्दी मनाने के संबंध में फोटो प्रदर्शनी अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक प्रारम्भ, वर्षभर होने वाले कार्यक्रमों की बनेगी रूपरेखा