ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
राष्ट्रीय

आईएसआई ने निर्वाचन आयोग को वीवीपीएटी काउंटिंग नमूने पर रिपोर्ट प्रस्तुत की

March 22, 2019 06:46 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई) ने आज मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्तों - श्री अशोक लवासा और श्री सुशील चन्द्रा को वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्ची के नमूने के आकार पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। आईएसआई, दिल्ली केन्द्र के प्रमुख प्रोफेसर अभय जी. भट्ट द्वारा यह रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। ध्यान रहे कि देश में चुनावों के दौरान वीवीपीएटी स्लिप काउंट की बढ़ी हुई प्रतिशत के लिए अलग-अलग मांगों के मद्देनजर, आयोग ने भारतीय सांख्यिकी संस्थान को व्यवस्थित रूप से विश्लेषण करने और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) काउंट की इलेक्ट्रॉनिक गिनती के लिए वीवीपीएटी स्लिप सत्यापन के मुद्दे की जांच करने का काम सौंपा गया था।
आईएसआई अपने देश में आंकड़ों और नमूना प्रक्रिया के क्षेत्र में अनुसंधान, अध्यापन और इस्तेमाल के प्रति समर्पित अग्रणी और प्रख्यात राष्ट्रीय संस्थान है। अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता और विषय आधारित विशेषज्ञता को ध्यान में रखते हुए, निर्वाचन आयोग ने चुनावों के दौरान वीवीपीएटी स्लिप की संख्या/प्रतिशतता के मुद्दे पर गणितीय रूप से ठोस, सांख्यिकीय तौर पर सशक्त एवं व्यावहारिक तौर पर अकाट्य समाधानों तक पहुंचने में इस संस्थान को शामिल करने का निर्णय लिया।
आईएसआई, दिल्ली केन्द्र के प्रमुख प्रो. अभय जी. भट्ट के अलावा विशेषज्ञ समिति में चेन्नई गणितीय संस्थान (सीएमआई) के निदेशक प्रो. राजीव एल. करंदीकर और सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय के उप-महानिदेशक (सामाजिक सांख्यिकी प्रभाग) श्री ओंकार प्रसाद घोष भी शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) के महानिदेशक द्वारा नामित किया गया था। अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले, विशेषज्ञ समिति में सांख्यिकी के क्षेत्र के अन्य विशेषज्ञों के साथ विभिन्न विषयों पर परामर्श किया गया और अन्य समूहों से प्राप्त किए गए सुझावों की जांच की गई। इस विशेषज्ञ समिति ने आज यानी 22 मार्च, 2019 को आयोग को ‘वीवीपीएटी स्लिप वेरीफिकेशन के द्वारा ईवीएम मशीनों के परीक्षण के लिए रेंडम नमूने’ नामक अपनी शीर्षक रिपोर्ट प्रस्तुत की है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
जनता की अदालत में फैसला अभी बाकी है रेरा में अधिकारी होने के बावजूद भी उपभोक्ता मंच में सुने जा सकते है हाउसिंग मामले डेबिट कार्ड से भुगतान पर उपभोक्ता से शुल्क वसूली अवैध राष्‍ट्रपति ने महावीर जयंती की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी जयराम सरकार का एक साल का कार्यकाल शानदार : सुरेश कश्यप उत्तर ही नहीं दक्षिण भारत में भी कांग्रेस के पक्ष में माहौल: पराग शर्मा ज़ीरकपुर में नियम तोड़ते डिस्को मालिकों से लोग परेशान, पुलिस प्रशासन मेहरबान राष्ट्रीय प्रतिष्ठित महिला पुरस्कार 2019 समरोह में महिलाओं ने साबित कर दिया कि वह कमजोर नहीं जलियांवाला बाग नरसंहार शताब्दी मनाने के संबंध में फोटो प्रदर्शनी अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक प्रारम्भ, वर्षभर होने वाले कार्यक्रमों की बनेगी रूपरेखा