ENGLISH HINDI Wednesday, June 26, 2019
Follow us on
धर्म

चैतन्य महाप्रभु जी का जन्म दिवस मनाया गया

March 23, 2019 11:44 PM

चंडीगढ़,सुनीता शास्त्री।

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ, सेक्टर 20,चंडीगढ़, में भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु जी का जन्म दिवस गौर पूर्णिमा को बड़ी धूमधाम से मनाया गया। प्रात: काल से ही मठ मंदिर में चहल-पहल प्रारंभ हो गई थी। मंगल आरती के पश्चात प्रवचन का कार्यक्रम आरंभ हुआ। भक्तों ने पूरा दिन भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु जी के लिए उपवास रखा।

मठ मंदिर के  प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने बताया चंडीगढ़ मठ मंदिर के अध्यक्ष बामन जी महाराज ने भक्तों को संबोधित करते हुए कहा आज से लगभग 500 वर्ष पहले बंगाल प्रांत के नदिया जिला में प्रेम अवतारी भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु जी का आविर्भाव आज ही के दिन हुआ। आज पूरे विश्व में जो हरि नाम संकीर्तन की धूम चल रही है इसके प्रमुख प्रवर्तक चैतन्य महाप्रभु जी ही थे।

चंडीगढ़ मठ के संकीर्तनचार्य श्री हरि बल्लभ प्रभु ने भक्तों को बताया कि द्वापर में एवं त्रेता युग में दुष्टों का भगवान द्वारा संहार अस्त्र-शस्त्र द्वारा किया गया लेकिन कलयुग में भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु जी ने प्रेम अवतार लेकर संकीर्तन के द्वारा दुष्टों के हृदय को परिवर्तित किया। सांयकाल को भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु जी का पंचामृत से अभिषेक किया गया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और धर्म ख़बरें
जीवन में अच्छे संस्कारो का होना जरूरी : अतुल कृष्ण शास्त्री स्वामी अशीम देब गोविंद धाम सोसाइटी ने 32वां निर्जला एकादशी महाछबील उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जैन मंदिर के तीन दिवसीय प्रोग्राम में दूसरे दिन शोभा यात्रा तथा संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन श्री खाटू श्याम का 21वां वार्षिक महोत्सव 8 जून को 32-डी मार्किट में बाबा बालकनाथ मंदिर में 45वां वार्षिक उत्सव 2 जून से 3 जून को शनि जयंती : करें शनि के उपाय अपने परिवेश को स्वच्छ रखना नैतिक जिम्मेदारी चैतन्य गोरिया मठ में नरसिंह चतुर्दशी महोत्सव मनाया गया दुबई के गुरूद्वारे में विभिन्न धर्मानुयाईयों का अदभुत संगम महंतस्वामी महाराज का आबूधाबी की एतिहासिक मस्जिद में हुआ भव्य स्वागत