ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
पंजाब

मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब द्वारा पंजाब राज्य में बैंकों में कार्यरत अधिकारीयों के साथ मीटिंग

March 24, 2019 08:46 AM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
लोकसभा चुनाव के मद्देनजऱ मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब डॉ. एस करुणा राजू द्वारा अपने कार्यालय में पंजाब राज्य में काम कर रहे विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधिों के साथ मीटिंग की गई।
मीटिंग को संबोधन करते हुए मुुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब डॉ. एस करुणा राजू ने कहा कि चुनाव अयोग द्वारा पारदर्शी, भयमुक्त और सभी राजनैतिक पार्टियाँ को चुनाव लडऩे के लिए समान माहौल मुहैया करवाने के लिए नियम तय किये गए हैं। इन नियमों को सही तरह लागू करने के लिए अयोग की हिदायतों के अनुसार कई टीमें भी स्थापित की गई हैं जो लगातार विभिन्न कार्यों का मूल्यांकन कर रही हैं।
डॉ. राजू ने बताया कि पंजाब राज्य में चुनाव लडऩे के इच्छुक व्यक्तियों के लिए चुनावी ख़र्च की सीमा भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 70 लाख रुपए मानी गई है और यह सारा ख़र्च उम्मीदवार द्वारा चुनावी ख़र्च के लिए भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार खुलवाए गए खातों के माध्यम से ही करना होता है।
डॉ. राजू ने कहा कि बैंक इस बात को यकीनी बनाएं कि चुनावी ख़र्च के लिए भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार खुलवाए जाने वाला खाता खुलवाने में किसी को कोई दिक्कत न आए और साथ ही उम्मीदवार और उसके पारिवारिक सदस्यों के पहले से चल रहे बैंक खातों की गतिविधियों की अच्छी तरह निगरानी की जाये।
उन्होंने यह भी कहा कि आजकल ई-कॉमर्स कंपनियों के द्वारा भी बड़े स्तर पर सामान की खरीद होती है और यदि कोई उम्मीदवार या व्यक्ति बड़े ऑर्डर के द्वारा किसी सामान की खरीद ऑनलाइन अदायगी के माध्यम से करता है तो उसकी भी निगरानी की जाये क्योंकि इस तरह से ख्ररीदे हुए सामान का इस्तेमाल वोटरों को भ्रमित करने के लिए किया जा सकता है।
इस अवसर परउन्होंने आदर्श चुनाव आचार संहिता को बैंकों द्वारा सही भावना से लागू किये जाने वाले कार्यों की निगरानी करने के लिए और सभी बैंकों के साथ तालमेल करने के लिए स्टेट लेवल बैंकर कमेटी (एस.एल.बी.सी.) के पंजाब राज्य के कॉर्डीटर को चुनावी मामलों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया और हर हफ्ते बैंकों द्वारा की जाने वाली निगरानी का मुल्यांकन करने के लिए मीटिंग की जायेगी।
डॉ. राजू ने सभी बैंकों को आचार संहिता के दौरान नगदी ले जाने सम्बन्धी और उम्मीदवार द्वारा ख़र्च करने की सीमा संबंधी चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार प्रत्येक बैंक में पोस्टर लगाने के भी हुक्म दिए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें
बारिश और आँधी से फसल नुक्सान का जायज़ा लेने बुलाई आपदा प्रबंधन कमेटी की बैठक देर रात तक क्लब चलाने के आरोप में पिटब्रयु ख़िलाफ़ केस दर्ज मोटरसाइकिल सवार युवकों ने डिलीवरी देने जा रहे गैस एजेंसी कर्मियों को लूटा ऑनलाइन शॉपिंग पर ठगी, मंगाया प्रिंटर निकला पत्थर 19,000 की रिश्वत लेता पटवारी और बिचौलिया काबू सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले नगर काउंसिल कर्मियों और दो वेस्ट कलेक्टर्स पर जुर्माना पंजाबी सभ्याचार मंच की कार्यकारिणी घोषित 18 अप्रैल को जम्मू एवं कश्मीर के कामगारों की वेतन समेत छुट्टी हादसों को न्योता दे रही हैं रिहायशी मकानों में खुली दुकानों धोखाधड़ी सहित इमीग्रेशन एक्ट अधीन तीन के ख़िलाफ़ मामला दर्ज