ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
हिमाचल प्रदेश

एचआईवी एड्स की रोकथाम के लिए जन-जागरूकता पर जोर

March 24, 2019 09:23 AM

मण्डी, (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने एचआईवी एड्स से संबंधित मामलों को पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए जन-जागरूकता पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि जागरूक होना बचाव का एक बेहतर तरीका है। उन्होंने एचआईवी एड्स की रोकथाम एवं इसके उपचार के उपायों को लेकर लोगों को जागरूक करने एवं प्रभावितों को सुविधाएं देने को लेकर सभी विभागों के समन्वित प्रयासों पर जोर दिया।
उपायुक्त एचआईवी एड्स प्रभावितों से भेदभाव, कानूनी एवं सामाजिक संरक्षण और समाज की मुख्यधारा में उनके स्थान से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए उपायुक्त सभागार में आयोजित जिला स्तरीय परामर्श बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि एचआईवी एड्स उन्मूलन की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। वर्ष 2030 तक एड्स महामारी समाप्त करने का लक्ष्य है। हमें अपने यहां इसे इससे भी पहले समाप्त करना है, इसके लिए और अधिक प्रयासों की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि एड््स से जुड़ी जानकारी एवं सलाह के लिए टोल फ्री नंबर 1097 की जानकारी अधिक से अधिक लोगों को हो। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति फोन कर एड्स बीमारी को लेकर जानकारी हासिल कर सकता है। बैठक में अतिरिक्त सीजेएम असलम बेग ने भी अपने बहुमृूल्य सुझाव दिए।
राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण सोसायटी के क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. विशाल आचार्य ने एड्स को लेकर जागरूकता में विभिन्न विभागों से रखी अपेक्षाओं से अवगत करवाया।
जिला एड्स रोकथाम अधिकारी डॉ अरिंदम रॉय ने एड्स नियंत्रण में स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों, निशुल्क जांच एवं दवाईयों और अन्य सुविधा के बारे में जानकारी दी।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान ने सभी का स्वागत किया और एचआईवी एड्स को लेकर लोगों को जागरूक करने के प्रयासों के बारे में बताया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल ठाकुर ने भाजपा पर एक बार फिर से हमला बोला भाजपा अध्यक्ष जी जीभ काटने की सुपारी: लॉ एंड आर्डर की खुली चुनौती, शिकायत दी बिखरे विपक्ष में दुल्हा बनने के लिए घमासान : जयराम ठाकुर हिमाचल में शेयर दि लोड अभियान लांच राहुल गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा के विरोध में सडक़ों पर उतरे कांग्रेसी, चुनाव आयोग ने सत्ती को थमाया नोटिस हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां हिमाचल दिवस, मलखम्भ रहा राज्यस्तरीय समारोह का मुख्य आकर्षण चुनाव समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा चारों सीटें पहले से ज्यादा अंतर से जीतेंगे प्रदेश के इतिहास में एकमात्र परिवार जो अबतक पांच बार दल बदलता रहा: सत्ती कांग्रेस में भ्रष्टाचार की फेहरिस्त लंबी , मोदी सरकार में किसी भी मंत्री पर एक रूपये के दुरूपयोग का आरोप नहीं : जयराम ठाकुर हजारों लोगों ने व्यास में किया पवित्र स्नान