ENGLISH HINDI Thursday, June 20, 2019
Follow us on
हिमाचल प्रदेश

एचआईवी एड्स की रोकथाम के लिए जन-जागरूकता पर जोर

March 24, 2019 09:23 AM

मण्डी, (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने एचआईवी एड्स से संबंधित मामलों को पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए जन-जागरूकता पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि जागरूक होना बचाव का एक बेहतर तरीका है। उन्होंने एचआईवी एड्स की रोकथाम एवं इसके उपचार के उपायों को लेकर लोगों को जागरूक करने एवं प्रभावितों को सुविधाएं देने को लेकर सभी विभागों के समन्वित प्रयासों पर जोर दिया।
उपायुक्त एचआईवी एड्स प्रभावितों से भेदभाव, कानूनी एवं सामाजिक संरक्षण और समाज की मुख्यधारा में उनके स्थान से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए उपायुक्त सभागार में आयोजित जिला स्तरीय परामर्श बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि एचआईवी एड्स उन्मूलन की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। वर्ष 2030 तक एड्स महामारी समाप्त करने का लक्ष्य है। हमें अपने यहां इसे इससे भी पहले समाप्त करना है, इसके लिए और अधिक प्रयासों की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि एड््स से जुड़ी जानकारी एवं सलाह के लिए टोल फ्री नंबर 1097 की जानकारी अधिक से अधिक लोगों को हो। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति फोन कर एड्स बीमारी को लेकर जानकारी हासिल कर सकता है। बैठक में अतिरिक्त सीजेएम असलम बेग ने भी अपने बहुमृूल्य सुझाव दिए।
राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण सोसायटी के क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. विशाल आचार्य ने एड्स को लेकर जागरूकता में विभिन्न विभागों से रखी अपेक्षाओं से अवगत करवाया।
जिला एड्स रोकथाम अधिकारी डॉ अरिंदम रॉय ने एड्स नियंत्रण में स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों, निशुल्क जांच एवं दवाईयों और अन्य सुविधा के बारे में जानकारी दी।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान ने सभी का स्वागत किया और एचआईवी एड्स को लेकर लोगों को जागरूक करने के प्रयासों के बारे में बताया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
कुल्लू जिला जनमंच में आई 83 शिकायतें, 61 का मौके पर निपटारा धीमान सम्भालेंगे नौणी विश्वविद्यालय के कुलपति का पदभार हिमाचल में 11 एचएएस अफसर इधर से उधर, विशाल शर्मा को आरटीओ कांगड़ा लगाया कुल्लू की नई डीसी डा. ऋचा वर्मा ने संभाला कार्यभार सामान्य कामगार भी हर माह ले सकते हैं 3000 रुपये पैंशन शिक्षा, स्वास्थ्य व संस्कार ही बनाते हैं व्यक्ति को संपूर्ण: राज्यपाल 13 जून से होगी नगर निगम शिमला की कार्य की जांच 31 जुलाई तक मछली पकड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध: मत्स्य पालन मंत्री हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट में दो नए न्यायाधीशों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई मुख्यमंत्री ने पावर ग्रिड कारपोरेशन के साथ ट्रांसमिशन सेक्टर के मुद्दों पर चर्चा की