ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
काम की बातें

चिकनगुनिया से बचाव जरूरी, क्या है लक्षण, कारण तथा इलाज

March 25, 2019 11:33 AM


यह बीमारी उन्हीं मच्छरों के काटने से होती है, जिनसे जीका और डेंगू होता है। मौसम में बदलाव से कई तरह के इंफेक्शन और वायरस फैलते हैं। बारिस के बाद मच्छरों से परेशान लोग कई बीमारियों से जूझने लगते हैं। मच्छरों के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया (Chikungunya) और मलेरिया जैसे रोग फैल जाते हैं और बुखार, जोड़ों व शरीर में लगातार दर्द होना इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं। ये बीमारियां व्यक्ति को तकलीफ देने के साथ —साथ स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। यदि उपरोक्त लक्षणों में से कुछ दिखाई दे तो तुरंत नज़दीकी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
डब्ल्यूएचओ (WHO) और सेंटर फॉर डिज़िज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन, यूएसए अनुसार “व्यक्ति के अंदर, मच्छर के काटने के करीब तीन से सात दिन बाद इसके लक्षण दिखाई देते हैं। चिकनगुनिया में अचानक से आ जाने वाले बुखार के साथ जोड़ों में दर्द महसूस होता है”। इसके अलावा उसे सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूखी उबकाई आना, थकान महसूस करना, त्वचा पर लाल रैशिज़ पड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं।
इलाज:
चिकनगुनिया का मच्छर पूरा दिन सक्रिय रहता है, ख़ासतौर पर सुबह और दोपहर में। ऐसी जगहों पर जाने से बचें, जहां मच्छर अधिक हों। शरीर पर मच्छर को दूर भगाने वाले उत्पाद या रात को सोते समय नेट का प्रयोग करें।
क्या ध्यान रखें:
पेय पदार्थों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। मच्छरों द्वारा काटे जाने से बचाव के उपाय करें, कारण यह कि मच्छर एक व्यक्ति को काटने के बाद उसके शरीर का इंफेक्शन दूसरे व्यक्ति के शरीर में संक्रमित कर सकता है। बुखार और जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप पैरासिटामॉल ले सकते हैं। घर पर आराम करें और अपने नज़दीकी डॉक्टर से सलाह लें।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें