ENGLISH HINDI Thursday, June 20, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

नये सैनिक स्कूलों में दाखि़ले के लिए माँगे आवेदन

March 25, 2019 07:29 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की सैनिक स्कूल सोसायटी के बोर्ड ऑफ गवर्नरज़ ने अकादमिक सैशन, 2019-20 के लिए चन्द्रापुर (महाराष्ट्र), मेनपुरी (उत्तर प्रदेश) और झांसी (उत्तर प्रदेश) में स्थापित तीन नये सैनिक स्कूलों में दाखि़ला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों से प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन माँगे गए हैं।
सोसाइटी के बोर्ड ऑफ गवर्नरज़ ने बताया कि इन स्कूलों में छठी कक्षा में दाखि़ले के लिए प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल को होगी जिससे विद्यार्थी मौजूदा शैक्षिक सैशन के दौरान इन स्कूलों में दाखि़ले के योग्य हो सकें।
बोर्ड ऑफ गवर्नरज़ के फ़ैसले के मुताबिक दाखि़ले के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य लडक़ों की उम्र 31 मार्च, 2019 तक 10 से 12 साल के दरमियान होनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख़ 29 मार्च है। अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों से सम्बन्धित लडक़ों के दाखि़ले के लिए क्रमवार 15 प्रतिशत और साढ़े सात प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। बाकियों में से 67 प्रतिशत सीटें उस राज्य के लडक़ों के लिए आरक्षित होंगी, जिस राज्य में सैनिक स्कूल स्थापित है। शेष 33 प्रतिशत सीटें दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लडक़ों के लिए उन राज्यों की पुरुष आबादी के अनुपात मुताबिक होंगी। इस श्रेणी में न भरी जाने वाली सीटों का गृह राज्योंं की सीटों में मेरिट के आधार पर विलय कर दिया जायेगा। पूर्व सैनिकों समेत सेवा निभा रहे सैनिकों के लडक़ों के लिए भी 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए भारतीय तीरंदाज सम्मानित बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर चैनलों को रियलटी शो और कार्यक्रम दिखाए जाते समय बच्‍चों की भागीदारी में संयम और संवेदनशीलता बरतने की सलाह भारतीय तटरक्षक करेगा दिल्ली में 12वीं आरईसीएएपी आईएससी क्षमता निर्माण कार्यशाला की सह-मेजबानी ट्रांसपोर्ट वाहन चालकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हटाने का निर्णय बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के बिना अच्छे समाज का निर्माण कठिन: प्रो. रविकांत 17वीं लोकसभा की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री के वक्तव्य राजनीति से परे कुछ सवाल उठाती डॉक्टरों की हड़ताल डॉ. हर्षवर्धन ने डॉक्टरों संग मारपीट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने हेतु मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा वायुसेना प्रमुख ने वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की