ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
पत्नी ने ही प्रेमी संग मिलकर पति की कर दी हत्या, ब्लाइंड मर्डर केस की सुलझी गुत्थी नए भारत की भूमिका को तय करेंग लोक सभा चुनावःमुख्यमंत्री आईसीआईसीआई बैंक ने शिमला में लांच किया ‘इंस्टाआटो लोन’और ‘इंस्टा टू-व्हीलर लोन’जीरकपुर में भाजपा और रखड़ा को बड़ा झटका, 26 कार्यकरिणी सदस्यों ने दिया इस्तीफामहिला मंडल द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव बड़ी श्रृद्धा के साथ मनाया गयाजनता की अदालत में फैसला अभी बाकी हैसीपीआई (एमएल) ने विद्यार्थियों पर जबरन थोपे जा रहे हिंदी और इंग्लिश मीडियम का किया विरोध'एशियन यूथ नैटबॉल चैंपियनशिप'जापान में, खिलाडिय़ों के लिए कैंप व ट्रॉयल बठिंडा स्पोर्टस अकेडमी में
राष्ट्रीय

नये सैनिक स्कूलों में दाखि़ले के लिए माँगे आवेदन

March 25, 2019 07:29 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की सैनिक स्कूल सोसायटी के बोर्ड ऑफ गवर्नरज़ ने अकादमिक सैशन, 2019-20 के लिए चन्द्रापुर (महाराष्ट्र), मेनपुरी (उत्तर प्रदेश) और झांसी (उत्तर प्रदेश) में स्थापित तीन नये सैनिक स्कूलों में दाखि़ला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों से प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन माँगे गए हैं।
सोसाइटी के बोर्ड ऑफ गवर्नरज़ ने बताया कि इन स्कूलों में छठी कक्षा में दाखि़ले के लिए प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल को होगी जिससे विद्यार्थी मौजूदा शैक्षिक सैशन के दौरान इन स्कूलों में दाखि़ले के योग्य हो सकें।
बोर्ड ऑफ गवर्नरज़ के फ़ैसले के मुताबिक दाखि़ले के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य लडक़ों की उम्र 31 मार्च, 2019 तक 10 से 12 साल के दरमियान होनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख़ 29 मार्च है। अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों से सम्बन्धित लडक़ों के दाखि़ले के लिए क्रमवार 15 प्रतिशत और साढ़े सात प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। बाकियों में से 67 प्रतिशत सीटें उस राज्य के लडक़ों के लिए आरक्षित होंगी, जिस राज्य में सैनिक स्कूल स्थापित है। शेष 33 प्रतिशत सीटें दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लडक़ों के लिए उन राज्यों की पुरुष आबादी के अनुपात मुताबिक होंगी। इस श्रेणी में न भरी जाने वाली सीटों का गृह राज्योंं की सीटों में मेरिट के आधार पर विलय कर दिया जायेगा। पूर्व सैनिकों समेत सेवा निभा रहे सैनिकों के लडक़ों के लिए भी 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें
जनता की अदालत में फैसला अभी बाकी है रेरा में अधिकारी होने के बावजूद भी उपभोक्ता मंच में सुने जा सकते है हाउसिंग मामले डेबिट कार्ड से भुगतान पर उपभोक्ता से शुल्क वसूली अवैध राष्‍ट्रपति ने महावीर जयंती की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी जयराम सरकार का एक साल का कार्यकाल शानदार : सुरेश कश्यप उत्तर ही नहीं दक्षिण भारत में भी कांग्रेस के पक्ष में माहौल: पराग शर्मा ज़ीरकपुर में नियम तोड़ते डिस्को मालिकों से लोग परेशान, पुलिस प्रशासन मेहरबान राष्ट्रीय प्रतिष्ठित महिला पुरस्कार 2019 समरोह में महिलाओं ने साबित कर दिया कि वह कमजोर नहीं जलियांवाला बाग नरसंहार शताब्दी मनाने के संबंध में फोटो प्रदर्शनी अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक प्रारम्भ, वर्षभर होने वाले कार्यक्रमों की बनेगी रूपरेखा