ENGLISH HINDI Monday, April 22, 2019
Follow us on
हरियाणा

आचार संहिता उल्लंघन की सूचना हेतु सीविजल एप से रिकॉर्ड की जा सकती है

March 28, 2019 12:08 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन ने सभी राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को हरियाणा में दूरदर्शन एवं आकाशवाणी रेडियो पर रिकॉर्डिंग और प्रसारण के लिए टाइम स्लॉट निर्धारित कर जल्द सूचित करने का आग्रह किया हैं।
श्री रंजन ने आज यहां सभी राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे, जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि दूरदर्शन एवं आकाशवाणी पर प्रसारण 10-10 मिनट के स्लॉट में होगा ताकि सभी राजनैतिक दलों को समान समय उपलब्ध हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि एक प्रवक्ता को अधिकतम 20 मिनट से अधिक का समय नहीं प्रदान किया जाएगा।
बैठक में जानकारी दी गई कि दूरदर्शन, हिसार पर प्रसारण की तारीख 1 से 3 मई और आकाशवाणी रेडियो पर 6 से 8 मई निर्धारित की गई है। इसलिए सभी राजनैतिक दल जल्द से जल्द अपना टाइम स्लॉट निर्धारित कर सूचित करें ताकि आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके।
श्री रंजन ने कहा कि राजनैतिक दलों द्वारा निर्धारित अवधि तक टाइम स्लॉट प्राप्त होने पर 9 अप्रैल को ड्रॉ निकाला जाएगा। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत करवाया कि हरियाणा में 16 अप्रैल से नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ होगी। प्रक्रिया के दौरान 17 अप्रैल को महावीर जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र नहीं भरे जा सकेंगे।
श्री रंजन ने कहा कि राजनीतिक पार्टियों द्वारा रैली, रोड शो तथा अन्य चुनावी प्रचार प्रसार के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लॉन्च सुविधा एप पर ऑनलाइन अनुमति ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना या शिकायत सीविजल एप के माध्यम से फोटो या वीडियो रिकॉर्ड कर की जा सकती है।
उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे लोगों का जागरुक करें कि अगर अभी भी किसी का वोट नहीं बना है तो वे जल्द से जल्द अपना वोट बनवा लें। क्योंकि 12 अप्रैल के बाद नए वोट नहीं बनाए जाएंगे और वे मतदान से वंचित रह जाएंगे। वोट बनवाने के लिए फॉर्म-6 ऑनलाइन भर कर या बीएलओ के पास जाकर भी अपना वोट बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आमजन को वोटर हेल्पलाइन टोल फ्री नम्बर 1950 के बारे में भी जागरुक करें। इस नंबर पर वे अपने वोट बनवाने, मतदाता सूची में दर्ज अपना नाम इत्यादि बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत के दौरान श्री रंजन ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि मतदाता नैतिकता के आधार पर अपने मत का प्रयोग करें। वे किसी प्रलोभन में न आएं और सही व श्रेष्ठ उम्मीदवार को अपना वोट दें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें