ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
पत्नी ने ही प्रेमी संग मिलकर पति की कर दी हत्या, ब्लाइंड मर्डर केस की सुलझी गुत्थी नए भारत की भूमिका को तय करेंग लोक सभा चुनावःमुख्यमंत्री आईसीआईसीआई बैंक ने शिमला में लांच किया ‘इंस्टाआटो लोन’और ‘इंस्टा टू-व्हीलर लोन’जीरकपुर में भाजपा और रखड़ा को बड़ा झटका, 26 कार्यकरिणी सदस्यों ने दिया इस्तीफामहिला मंडल द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव बड़ी श्रृद्धा के साथ मनाया गयाजनता की अदालत में फैसला अभी बाकी हैसीपीआई (एमएल) ने विद्यार्थियों पर जबरन थोपे जा रहे हिंदी और इंग्लिश मीडियम का किया विरोध'एशियन यूथ नैटबॉल चैंपियनशिप'जापान में, खिलाडिय़ों के लिए कैंप व ट्रॉयल बठिंडा स्पोर्टस अकेडमी में
हिमाचल प्रदेश

पहाड़ी लोकगायक गिरधारी लाल वर्मा नहीं रहे , हृदयघात के कारण बुधवार सुबह ली अंतिम साँस

April 03, 2019 07:25 PM

150 पहाड़ी गीत लिखे और गाया। गिरधारी लाल वर्मा की सन 2000 में आई एलबम मणि महेशा जो जाना ,2002 में सुन लो किरण मैया दी कहानी और चलो यात्रा नू चलिए मैया दे , ,2004 में कथा बाबा बालक रूपी जी ,2006 में पच्चियाँ दी गिनती , धूडु नचिया जटा ओ खलारी हो जैसी एलबम व गाए गये भजन आज भी जागरण समारोह में कलाकारों द्वारा गाए जाते हैं।

हमीरपुर(विजयेन्दर शर्मा)।

 हिमाचली पहाड़ी गीतों के रचयिता और गायक गिरधारी लाल वर्मा का बुधवार को निधन हो गया। 62 वर्षीय गिरधारी लाल वर्मा का जन्म 15 नवंबर, 1955 को हुआ था । 

वह मूल रूप से हमीरपुर ज़िला के गलोड क्षेत्र के रहने वाले थे लेकिन व्यवसाय के चलते अब वह परिवार सहित हमीरपुर नगर में ही अपने मकान में रह रहे थे ।

बुधवार सुबह पाँच बजे के क़रीब जैसे ही उन्हें हार्ट अटेक हुआ, परिवार के सदस्य उन्हें मेडिकल कालेज अस्पताल हमीरपुर ले आए । उनकी गम्भीर हालत को देखते हुए डाक्टरों ने टाँडा रेफ़र कर दिया । परिवार के सदस्य उन्हें गम्भीर हालत में पीजीआई चंडीगढ़ लेकर चले लेकिन ऊना के पास पहुँचते ही क़रीब दस बजे गिरधारी लाल वर्मा ने अंतिम साँस ले ली।

गिरधारी लाल वर्मा अपने पीछे दो बेटे व एक बेटी को रोता बिलखता छोड़ गये ।दिवंगत गिरधारी लाल वर्मा को संगीत की प्रेरणा श्री राम नाटक क्लब द्वारा की जाने वाली रामलीलाओं से मिली । बाद में उनके गाए लोकगीत आकाशवाणी शिमला और एफ एम हमीरपुर पर भी गूंजना शुरू हो गये ।

उन्होंने लगभग  लोकगायक गिरधारी लाल वर्मा के निधन की सूचना मिलते ही संगीत के चाहवानों को धक्का लगा है और कलाप्रेमियों में मायूसी छा गयी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
नए भारत की भूमिका को तय करेंग लोक सभा चुनावःमुख्यमंत्री कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल ठाकुर ने भाजपा पर एक बार फिर से हमला बोला भाजपा अध्यक्ष जी जीभ काटने की सुपारी: लॉ एंड आर्डर की खुली चुनौती, शिकायत दी बिखरे विपक्ष में दुल्हा बनने के लिए घमासान : जयराम ठाकुर हिमाचल में शेयर दि लोड अभियान लांच राहुल गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा के विरोध में सडक़ों पर उतरे कांग्रेसी, चुनाव आयोग ने सत्ती को थमाया नोटिस हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां हिमाचल दिवस, मलखम्भ रहा राज्यस्तरीय समारोह का मुख्य आकर्षण चुनाव समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा चारों सीटें पहले से ज्यादा अंतर से जीतेंगे प्रदेश के इतिहास में एकमात्र परिवार जो अबतक पांच बार दल बदलता रहा: सत्ती कांग्रेस में भ्रष्टाचार की फेहरिस्त लंबी , मोदी सरकार में किसी भी मंत्री पर एक रूपये के दुरूपयोग का आरोप नहीं : जयराम ठाकुर