ENGLISH HINDI Wednesday, June 19, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
धर्म

रामनवमी पर- मठ मंदिर विशाल रथ यात्रा और वैष्णव समुदाय का अंतराष्ट्रीय सम्मलेन

April 09, 2019 09:25 PM
चंडीगढ़, सुनीता शास्त्री।
गौड़ीय मठ में 49 वें धर्माेत्सव और राम नवमी के अवसर वैष्णव समुदाय का अंतराष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश विदेश से धर्म प्रतिनिधि भाग लेंगे। यह सम्मेलन 15 अप्रैल तक चलेगा जिसमें विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। मठ मंदिर रामनवमी पर विशाल रथ यात्रा निकाली जायेगी। इस बार महोत्सव में वैष्णव समाज के 100 वर्ष पूर्ण होनेपर देश विदेश से सैंकड़ो की संख्या में प्रतिनिधियों का मठ मंदिर में 16 अप्रैल को शामिल होंगे।
मठ के स्वामी वामन महाराज और स्वामी भक्ति विचार विष्णु ने पत्रकारों को दी। स्वामी वामन महाराज ने कहा कि हरेराम हरे कृष्णा मंत्र पूरे संसार को एक सूत्र में बांधे हुए है
 
स्वामी भक्ति विचार विष्णु ने  बताया कि इस समय हमारा फोकस ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा है। भगवान की सरस लीलाओं से प्रशिक्षित करते है। इस समारोह मेंअमेरिका, बर्मा, युगांडा,चीन,रशिया, ब्राजील,जर्मनी और फ्रांस इत्यादि देशों के प्रतिनिधि अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए उपस्थित होंगे। जिनमे मुख्यत: बेंजामिन सोलो, चंद्रा बाली अरपेरोबल्स, एना मैरा रेस्ट्रोपे दुरते, ग्लोवन्ना रोसा त्रीवेल्लातो, रफीक आर डी सूजा ,सूजी डा सिल्वा अमराल, लौरा सोफिया न्यूनज जेम्स है।
ये मंदिर के इतिहास का स्वर्णिम दिवस होगा। मठ में भागवत कथाओं पर अधारित छोटे बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा । जिसकी तैयारियां लगभग 2 माहसे की जा रही है। रूबी गुप्ता, गीता,  रेनू मोहित अपनी कलानिर्देशन से बच्चों को दिनरात नाट्य रूप में प्रस्तुत के लिए तैयारी करवा रही हैं।
समारोह के दौरान समाज के वरिष्ठ व्यक्ति जैसे 10 अप्रैल को चंडीगढ़ मेयर राजेश कालिया व मोहाली से जज गिरीश बंसल, 11 अप्रैल को चंडीगढ़   की सांसद श्रीमती किरण खेर व वरिष्ठ भाजपा नेता गिरधारी लाल जिंदल और स्थानीय पार्षद राजेश कुमार गुप्ता, 12 अप्रैल को पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल और पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता और 13 अप्रैल को चंडीगढ़ भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन व नगर निगम के भाजपा पर्षद गुरप्रीत सिंह ढिल्लों तथा 14 अप्रैल को एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया सत्य पाल जैन व अन्य गणमान्य लोग इस अवसर पर विशेष रूप से आमंत्रित किए गए है।
मठ के प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने बताया कि यह धर्म सम्मेलन 1971 से आयोजित होता आ रहा है। 49वें धर्म सम्मेलन में कई राज्यों से संत महात्मा पधार रहेहैं। वहीं विदेश से आने वाले वैष्णव समाज केअंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों की आमद को देखते हुए तैयारियां जोर शोर से चल रही है। ये मठ मंदिर के लिए सच मे ही ऐतिहासिक पल होंगे।
इस सम्मेलन का प्रारंभ मठ के बच्चों द्वारा धार्मिक कथाओं पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम से होगा। उन्होंने बताया कि 10 अप्रैल से15 अप्रैल तक प्रतिदिन विभिन्न धार्मिक विषयों पर चर्चा का आयोजन किया जाएगा। 13 अप्रैल को 10 बजे से 2 बजे तक धार्मिक ड्राइंग कॉम्पिटीशन आयोजित होगा, जिसमें सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र और अवार्ड दिए जाएंगे। समारोह के अंतिम दिन 15 अप्रैल को विशाल रथ यात्रा का आयोजन किया जारहा है जिसमें श्री चैतन्य महाप्रभुश्री राधामाधव व ठाकुर जी को सुशोभित किया जाएगा।
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और धर्म ख़बरें
स्वामी अशीम देब गोविंद धाम सोसाइटी ने 32वां निर्जला एकादशी महाछबील उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जैन मंदिर के तीन दिवसीय प्रोग्राम में दूसरे दिन शोभा यात्रा तथा संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन श्री खाटू श्याम का 21वां वार्षिक महोत्सव 8 जून को 32-डी मार्किट में बाबा बालकनाथ मंदिर में 45वां वार्षिक उत्सव 2 जून से 3 जून को शनि जयंती : करें शनि के उपाय अपने परिवेश को स्वच्छ रखना नैतिक जिम्मेदारी चैतन्य गोरिया मठ में नरसिंह चतुर्दशी महोत्सव मनाया गया दुबई के गुरूद्वारे में विभिन्न धर्मानुयाईयों का अदभुत संगम महंतस्वामी महाराज का आबूधाबी की एतिहासिक मस्जिद में हुआ भव्य स्वागत डेरा राजनैतिक विंग ने साध-संगत को भाईचारक सांझ बनाकर रखने की अपील की